अपनी जिंदगी की ये 5 खास बातें नहीं करनी चाहिए किसी और के साथ शेयर

एक इंसान का जीवन ऐसा होता है जिसमें सुख-दुख का आना-जाना स्वाभाविक होता है। यही जीवन का हिस्सा होता है। लेकिन यही वह समय होता है जब इंसान को किसी भी हालात में अपने जीवन में परिस्थितियों का डट कर सामना करना चाहिए ना की हार मान लेनी चाहिए। मगर हमारी जिंदगी में कई सारी बातें ऐसी होती हैं जिन्हें दूसरे इंसान के आगे कभी व्यक्त नहीं करनी चाहिए। 


1.गुरूमंत्र

यदि आपने किसी गुरू  से कोई मंत्र धारण किया हुआ है तो आप इसे हमेशा गुप्त ही रखें। क्योंकि गुरू मंत्र तो तब ही सिद्घ होते हैं जब आप इन्हें दूसरों से छिपा कर रखेंगे।


2.दान

शास्त्रों में गुप्त दान का खास महत्व बताया गया है। मान्यता यह भी है कि जो लोग गुप्त दान करते हैं उन्हें अक्षय पुण्य के साथ देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। कभी भी दूसरों को बताकर दान करने का लाभ नहीं होता है। 


3.पति-पत्नी के बीच की बातें

किसी भी दंपत्ति को अपने आपस में हुए लड़ाई-झगड़े को भूलकर भी किसी तीसरे इंसान के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वह आपके आपसी झगड़े का लाभी कभी भी उठा सकते हैं। 


4.उम्र

कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो खुद को जवान दिखाने के चक्कर में अपनी उम्र दूसरों से छिपाकर रखते हैं। मगर दूसरों की तुलना में खुद से आयु छिपाना ज्यादा लाभदायक माना जाता है। अपनी उम्र को खुद से हावी नहीं होने देने से ऊर्जा और उत्साह में कमी नहीं आती है। 


5.दवाइयां

मान्यता है कि अगर आप अपनी दवाइयों को दूसरें लोगों से छिपाकर रखेंगे तो ऐसे में इसका असर आपको जल्दी होगा। 


बता दें कि दवाइयों को रोशनी और गर्मी से हमेशा दूर रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी दवा असरदार बनी रहती है। 

Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,anyone,human being