+

सर्दी-जुकाम के साथ-साथ इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे बदलते मौसम में ये 5 सुपरफूड्स

मार्च के महीने में अचानक से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी गर्मी हो जाती है तो कभी सर्दी हो जाती है और इस तरह से कई बाद सर्दी-जुकाम और वायरल होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इस बदलते मौसम में अब कोरोना वायरस का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। 


बता दें कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कम है वह इन बीमारियों की चपेट में जल्दी आ रहे हैं। ऐसे में 5 सुपरफूड्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को नेचुरल तौर पर बढ़ा देगा। चलिए जानते हैं इन सुपरफूड्स के बारे में-

खट्टे फल


विटामिन सी की भरपूर मात्रा खट्टे फलों में होती है। शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में विटामिन सी बहुत ही सहायग होता है। शरीर को सामान्य संक्रमणों आैर बीमारियों से व्हाइट ब्लड सेल्स यानी सफेद रक्त कोशिकाएं बचाती हैं। शरीर में विटामिन सी संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फलों के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही शरीर में इम्यूनिटी नेचुरली तरीके से बूस्ट भी हो जाएगी। 

ब्रोकली


विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और फाइबर की भरपूर मात्रा ब्रोकली में होती है। प्रतिरक्षा प्रणाली ब्रोकली खाने से शरीर में बेहतर होती है। 

लहसुन


कई स्वास्‍थ्य गुण लहसुन में पाए जाते हैं लेकिन फ्लू और इंफेक्‍शन से लहसुन निजात दिलाने में लाभदायक होता है। अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो नियमित तौर पर लहसुन का सेवन करके बूस्ट कर सकते हैं। 

अदरक 


अक्सर आपने बड़े-बूढ़ों को खांसी, गले में खराश और सूजन जैसी परेशानियों में अदरक का सेवन करने की बात कहते सुनी होगी। अदरक बेहद प्रभावी यौगिक वायरल जैसी परेशानियों को दूर करते में होती है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम और स्थिर करने में भी अदरक फायदेमंद होती है। 

हल्दी


वायरल जैसी परेशानियों को दूर करने में हल्दी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। कर्क्यूमिन यौगिक हल्दी में पाया जाता है जो सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों में लड़ने में बहुत मददगार होता है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,superfoods,season,change