+

ये घरेलू नुस्खे पेट में बन रही गैस को जड़ से कर देंगे खत्म

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से गैस की समस्या हर किसी को होने लग गई है। गैस की परेशानी के पीछे हमारे खान-पान का भी अहम योगदान होता है।
ये घरेलू नुस्खे पेट में बन रही गैस को जड़ से कर देंगे खत्म
आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी की वजह से गैस की समस्या हर किसी को होने लग गई है। गैस की परेशानी के पीछे हमारे खान-पान का भी अहम योगदान होता है। पेट में बनने वाली यह गैस कई बार भीषण भी हो जाती है। यह पेट में गैस की वजह से सीने में दर्द होता है और यह सिर पर भी चढ़ जाती है।


इतना ही नहीं इस गैस से उल्टियां तक हो जाती हैं। ऐसी ही खतरनाक गैस की समस्या आपको भी है तो इसके लिए आप दवाईयों की जगह घरेलू उपाए करें। यह घरेलू उपाए गैस को जड़ से ही खत्म कर देंगे। बता दें कि गैस की वजह से पेट फूलना शुरु हो जाता है साथ ही पाचन की भी कई सारी परेशानियां शुरु हो जाती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह के घरेलू उपायों से आप भी अपनी गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

बेकिंग सोडा


अगर गैस की परेशानी आपको भी है तो आप इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में नींबू का रस मिलाकर हर रोच खाली पेट पीना चाहिए। इस नुस्‍खे से आपको कुछ ही मिनटों में राहत मिल जाएगी। 

हींग


हींग को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि गैस की परेशानी को भी हींग दूर करता है। अगर आपको गैस की समस्या है तो इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पीएं। इस नुस्‍खे को आप दिन में दो या तीन बार पिएंगे तो आपकी गैस की परेशानी दूर हो जाएगी। 

काली मिर्च


काली मिर्च भी गैस की परेशानी को दूर करने में लाभकारी होती है। गैस की परेशानी के साथ काली मिर्च हाजमा को भी ठीक करता है। दूध में काली मिर्च मिलाकर पीने से भी गैस दूर होती है। 

लहसुन


सेहत के लिए लहसुन बहुत लाभकारी होता है। लहसुन गैस की परेशानी काे भी दूर करने में लाभदायक होता है। लहसुन को जीरे, खड़ा धनिया के साथ उबाल लें और उसे हर रोज दिन में दो बार लें। इसका सेवन करने से गैस की परेशानी से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक


अदरक भी गैस में बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए आप देसी घी में अदरक को एक टुकड़े को पका लें और उसमें काला नमक ऊपर से डाल लें। गैस होने पर इसे तुरंत खा लें। एसिडिटी की परेशानी अदरक की चाय पीने से भी दूर होती है। 

जीरा


भुना हुआ जीरा ठंडे पानी के साथ खा लें इससे आपको गैस में राहत मिलेगी। 
facebook twitter