+

आम से बनी इन ड्रिंक्स का सेवन करें सुबह नाश्ते में, स्वाद के साथ दुरुस्त करें अपनी सेहत

आम हर किसी का पसंदीदा फल है। हालांकि फलों का राजा आम को कहते हैं। बेहद स्वादिष्ट फल आम होता है। आम के अलग-अलग वैरिटी भारत के अलग-अलग हिस्सों में मिलता है।
आम से बनी इन ड्रिंक्स का सेवन करें सुबह नाश्ते में, स्वाद के साथ दुरुस्त करें अपनी सेहत
आम हर किसी का पसंदीदा फल है। हालांकि फलों का राजा आम को कहते हैं। बेहद स्वादिष्ट फल आम होता है। आम के अलग-अलग वैरिटी भारत के अलग-अलग हिस्सों में मिलता है। वैसे तो सादा भी आम को खाया जाता है वहीं उसका जूस भी बनाकर कई लोग पीते हैं। अल्फांसो, बादामी, लंगड़ा, तोतापरी, माल्दा, दशहरी, सिंदूरी, गुलाबखस, आदि यह आम के प्रकार भारत में मिलता है। चलिए आपको आम से बनने वाली कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं। 


स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है लाभकारी 

आम की इन ड्रिंक्स को सुबह नाश्ते में सेवन करने से सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। सुबह आप नाश्ते के दौरान आम के इन ड्रिंक्स को आप शामिल कर सकते हैं। 


कीवी और मैंगो का मॉकटेल 

मैंगो और कीवी से बना मॉकटेल भी आप सुबह नाश्ते के दौरान शामिल कर सकते हैं। स्वाद में तो यह ड्रिंक बेहतरीन होता है साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप मैंगो कॉन्सेंट्रेट, 1 कप पानी, ग्रेनाडाइन, कीवी जूस, आइसक्यूब्स, कटे हुए आम के स्लाइस के इस्तेमाल से बना सकते हैं। 


सेहत के लिए फायदेमंद है आम और तुलसी का ये ड्रिंक 

आप सुबह अपने नाश्ते में आम और तुलसी से बने इस ड्रिंक को जरूर शामिल करें। स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी तुलसी होती है। आम और तुलसी की यह ड्रिंक बहुत स्वादिष्ट भी होती है। आम, नारियल पानी, नारियल की क्रीम, बर्फ, तुलसी की पत्तियां और शक्कर से यह ड्रिंक बनती है। 


आम झोल 

आम झोल बेहद स्वादिष्ट ड्रिंक है। पुदीने का इस्तेमाल भी इस ड्रिंक में होता है। हालांकि स्वास्थ्य के लिए पुदीना बहुत गुणकारी होता है। कच्चे आम, पुदीने की पत्तियां, सेंधा नमक, शक्कर, सादा नमक, भुना हुआ जीरा पाउडर, 4 कप ठंडा पानी, बर्फ और नींबू के स्लाइस इसे बनाने में चाहिए होता है। 

facebook twitter