इन तेलों के इस्तेमाल से करें स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को जड़ से खात्मा

कई लोगों की त्वचा पर बहुत सारे दाग-धब्बे होते हैं जिसकी वजह उनका चेहरा बहुत बूरा लगता है। मुंहासें, पिंपल्स, किसी चीज के काटने से इन सभी से त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। लोग बाजार से कई तरह की क्रीम या जेल इन दाग-धब्बों को हटाने के लिए लाते हैं। लेकिन इन्हें त्वचा पर बिल्कुल भी आराम नहीं मिलता है।


 इतना ही नहीं कई बार तो कई लोगों केे इसके साइड इफेक्टस ही हो जाते हैं। इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक तेल होते हैं जो आपकी त्वाचा से इन दाग-धब्बों को जड़ से खत्‍म कर देते हैं। चलिए जानते हैं कौन से हैं ये प्राकृतिक तेल।


1. नारियल तेल


एंटीआक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण नारियल के तेल में पाए जाते हैं। ये गुण त्वचा से दाग-धब्बों को दूर कर देते हैं। साथ ही इसके गुण त्वचा से रूखेपन को भी कम करता है। नारियल तेल से त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान या साइड इफेक्ट नहीं होता है। 

2. लैवेंडर ऑयल


लैवेंडर ऑयल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें सूदिंग गुण होते हैं जो त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करता है साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करता है। त्वचा में होने वाली जलन को भी लैवेंडर ऑयल कम करता है। 

3. चंदन का तेल


एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट गुण चंदन के तेल में पाए जाते हैं। त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को भी चंदन का तेल कम करता है। इसके साथ ही पुनर्जिवित भी त्वचा को यह करता है। सेल्स को रिजेनेरेट करने में भी यह तेल मददगार है और साथ में घाव को भी ठीक करता है। 

4. सरसों का तेल


स्किन और बालों दोनों के लिए सरसों का तेल बहुत लाभकारी होता है। इसके अलावा यह त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है साथ में स्किन को और भी मुलायम बनाता है। स्किन के लिए सरसों का तेल बिल्कुल भी नुकसान नहीं देता है। 
Download our app