मोहब्बत में पड़ने से पहले जान लें ये जरूरी बातें,क्योंकि प्यार भी आपको बना सकता है बीमार

किसी भी इंसान को प्यार हमेशा खुशी ही नहीं देता बल्कि बीमार भी कर देता है। जी हां कई सारे शोधों में इस बात का खुलासा किया गया है कि जब हम मोहब्बत में पड़ जाते हैं तो हमारी बॉडी किस तरह की प्रतिक्रिया देता है। वैसे तो प्यार के नशे को अक्सर आपने फिल्मों में ही देखा होगा और किताबों में पढ़ा भी होगा,जो काफी हद तक सच भी है कि यह दिमाग को नियंत्रित कर लेता है। मगर प्यार आपको किस तरह बीमार कर सकता है ये आज हम आपको यहां बताएंगे।


जब हम किसी के प्यार के चक्कर में पड़ जाते हैं तब हमारे दिमाग में कई तरह के रसायन रिलीज होने लगते हैं। ये रसायन डोपामाइन,ऑक्सिटोसिन,ऐड्रनलिन और वैसोप्रेसिन जैसे होते हैं जो कि हमारे मूड को सही और खराब दोनों ही करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जैसे ही ये रसायन रिलीज हो जाते हैं तब हमें प्यार की लत नशे की तरह लग जाती है। 


वैसे प्यार का भी एक अपना नशा होता है जिसे वैज्ञानिकों ने माना भी है। करीब 10 साल पहले अमेरिका में हुए एक अध्ययन में बताया गया था कि प्यार एक तरह का नशा होता है जो दिमाग के उन हिस्सों को पूरी तरह से अपने नियंत्रण में ले लेते हैं जिसके बाद आप निर्णय लेते हैं। 


इसी वजह से दो लोगों को आपस में प्यार हो जाने के बाद से वो एक-दूसरे में खोए रहते हैं। उन्हें अपने दोनों के सिवाय किसी के बारे में कुछ नहीं सूझता है। वैसे यह भी सच है कि प्यार में भूख और प्यार दोनों ही नहीं लगती इसके अलावा नींद भी नहीं आती। 


ये इसलिए भी होता है जैसे ही हम किसी के प्यार में पड़ जाते हैं तो हमारे शरीर में मौजूद स्ट्रेस  हार्मोन कॉर्टिसोल रक्त वहिकाओं के माध्यम हमारी बॉडी में पहुंच जाते हैं,जिस वजह से हमें भूख नहीं लगती। शोध में यह भी बताया गया है कि प्यार में इस वजह से हर समय एक-दूसरे के पास रहने के ख्याल आते रहते हैं साथ ही भावनाएं जोर मारने लगती है। 
Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park