+

रक्षाबंधन की थाली सजाते समय पूजा में जरुर शामिल करें ये एक चीज

भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है रक्षाबंधन का त्यौहार। यह त्यौहार भारत के बेहद प्रसिद्ध एवं महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है।
रक्षाबंधन की थाली सजाते समय पूजा में जरुर शामिल करें ये एक चीज
भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है रक्षाबंधन का त्यौहार। यह त्यौहार भारत के बेहद प्रसिद्ध एवं महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। उत्तर भारतीय क्षेत्र में यह त्यौहार बेहद धूम-धाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।  इस दिन बहने अपने भाई के हाथों पर राखी बांधकर जिंदगी भर अपनी रक्षा करने का वचन मांगती है। 
निस्वार्थ प्रेम से भरा हुआ यह दिन भाई बहनों के लिए विशेष दिन होता है। इस दिन बहने सुबह-सुबह स्नान कर पूजा की थाल को सजाकर अपने भाई की आरती उतारती है। बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने से पहले रक्षा बंधन स्पेशल थाली तैयार करती हैं।
शास्त्रों के अनुसार यदि बहन राखी की थाल सही तरीके से सजाकर तब राखी बांध है, तो उनकी भाई की आयु दीर्घ होने के साथ-साथ माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त हो सकता हैं। यदि आप अपनी भाई की सुख समृद्धि बढ़ाना चाहती हैं, तो यहां बताए गई इन चीजों को राखी की थाली में जरूर शामिल करें।

मिठाई-राखी के शुभ अवसर पर बहन की थाली में मिठाई ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भाई का मुंह मीठा कराने से रिश्ते में मिठास बनी रहती है।
राखी -रक्षाबंधन पर आरती की थाली सजाते समय राखी रखना न भूलें। मान्यताओं के अनुसार भाई की कलाई में राखी बांधने से बुरी शक्तियां नष्ट होती हैं। 
चंदन-हिंदू धर्म में चंदन बेहद पवित्र माना जाता है।रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली को सजाते वक्त उसमें चंदन रखें, तो उससे किया गया तिलक आपके भाई के पापों को नष्ट कर सकता है। वह दीर्घायु हो सकते है।
अक्षत-हिंदू धर्म में हर शुभ अवसर पर अक्षत का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। शास्त्र के अनुसार तिलक लगाते वक्त माथे पर अक्षत लगाने से सभी काम सही तरीके से पूर्ण होते है।
दीपक-हमारे देश में शुभ अवसरों पर घर में दीपक जरूर जलाई जाती है। रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर बहने अक्सर दीपक जलाकर भाई की आरती उतारती है। इस दिन थाल में दीपक जलाने से भाई बहन का प्रेम पूरी तरह पवित्र बना रह सकता हैं।

facebook twitter instagram