टीएमसी सांसद मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने ली शपथ, राज्यसभा भोजनावकाश तक स्थगित

पश्चिम बंगाल से टीएमसी की विजयी उम्मीदवार मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने लोकसभा सांसद के रूप में शपथ ली है। दोनों ही सांसद ने बंगाली भाषा में शपथ ली। और लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। वहीं राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के दिवंगत सदस्य मदनलाल सैनी को श्रद्धाजंलि दिये जाने के बाद मंगलवार को सदन की कार्यवाही भोजनावकाश तक स्थगित कर दी गयी। 

सभापति एम वेंकैया नायडु ने सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सदस्यों को मदनलाल सैनी के कल यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन होने की सूचना दी। फेफड़े के संक्रमण से पीड़ित होने के बाद 75 वर्षीय मदनलाल सैनी को 22 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। 

कल उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था और शाम में उनका निधन हो गया। उनके परिजन उनका पार्थिक शरीर कल रात ही उनके पैतृक गांव ले गये। उन्होंने बताया कि मदनलाल सैनी का जन्म राजस्थान के सीकर में 13 जुलाई 1943 को हुआ था। वह कई मजदूर और श्रम संगठनों से जुड़े थे। सदन में वह राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। वह भारतीय जनता पार्टी की राजस्थान इकाई के प्रदेश अध्यक्ष भी थे। 

मदनलाल सेनी छात्र जीवन में ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ और प्रदेश मंत्री बने। उन्होंने बीए, बीएलएलबी तक शिक्षा हासिल की तथा वह वर्ष 1952 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े। वह सबसे पहले वर्ष 1990 में उदयपुरवाटी से विधायक निवार्चित हुए थे। 

सदस्यों के मौन खड़े रहकर मदनलाल सैनी के श्रद्धाजंलि देने के बाद नायडु ने कहा कि कार्यवाही शुरू होने से पहले उन्होंने राजनीतिक दलों के वरिष्ठ सदस्यों के साथ चर्चा की है जिसके आधार पर सदन की कार्यवाही भोजनावकाश तक स्थगित की जा रही है।

Download our app