+

TOP - 5 NEWS 13 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार सरकार सतर्क हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने होली को देखते हुए पूरे राज्य में कोरोना जांच की गति तेज करने का निर्णय लिया है।
TOP - 5 NEWS 13 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - मोदी की रैली में धमाका : आतंकी से जुड़े एंटीलिया केस के तार, जानें तिहाड़ में कैसे रची साजिश?

उद्योगपति मुकेश अंबानी के एंटीलिया आवास के बाहर खड़ी कार से जिलेटिन बरामद होने की घटना को लेकर तिहाड़ कनेक्शन आने के बाद दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट ने जांच तेज कर दी है। गुरुवार रात तिहाड़ में छापेमारी के दौरान सुरक्षा एजेंसियों ने इंडियन मुजाहिदीन के खूंखार आतंकी के बैरक से मोबाइल फोन सीज किया। यह छापेमारी तिहाड़ में गुरुवार रात करीब तीन घंटे तक चली। बता दें कि जिस आतंकी के पास से मोबाइल सीज किए गए हैं, वह पटना में मोदी की रैली के दौरान ब्लास्ट में शामिल था।

2 - QUAD COUNTRIES : क्वॉड में बाइडेन की इस बात से बढ़ेगा ड्रैगन का टेंशन

शुक्रवार को हुई बैठक के दौरान चीन को घेरने की प्लानिंग की गई। हिंद प्रशांत क्षेत्र में लगातार आक्रामक रवैया अपना रहे चीन को क्वॉड देशों ने अपने मंच से यह साफ संदेश दे दिया है कि अब उसकी दादागिरी के खिलाफ सब एकजुट होकर काम करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन का नाम लिए बगैर उसे कड़ा संदेश दिया तो वहीं पीएम मोदी को लेकर साकारात्मक रवैया दिखाया। इससे साफ है कि क्वॉड देशों को पहले से ही अपने खिलाफ साजिश के तौर पर देख रहा चीन अब इस बैठक के हो जाने के बाद जरूर चिढ़ेगा। जो बाइडेन ने क्वॉड देशों के नेताओं से कहा कि एक खुला और मुक्त हिंद प्रशांत क्षेत्र उनके देशों के लिए जरूरी है। 

3 - संघर्षविराम का उल्लंघन...सहमति से पहले ऐसी थी पाकिस्तान की करतूत

सीमा पर सीजफायर को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए समझौते से पहले पाकिस्तान ने एक साल के दौरान सबसे अधिक बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। पाकिस्तान सेना ने फरवरी 2020 और फरवरी 2021 के बीच औसतन रोजाना कम से कम एक दर्जन बार सीजफायर का उल्लंघन किया। पाकिस्तान ने 2020 में 4,645 बार सीजफायर का उल्लंघन किया। अगस्त और सितंबर 2020 में सबसे ज्यादा उल्लंघन किया। इन दो महीनों के दौरान 5,100 से अधिक बार इंटरनेशनल सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन किया, जो पिछले 17 सालों में सबसे अधिक है। बता दें कि पिछले साल 25 दिसंबर को दोनों देशों के बीच सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए सहमति बनी थी। इसके साथ ही सभी समझौतों का सख्ती से पालन किए जाने को लेकर भी हामी भरी गई। 

4 - BIHAR : होली के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर कोरोना की होगी रैंडम जांच

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार सरकार सतर्क हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने होली को देखते हुए पूरे राज्य में कोरोना जांच की गति तेज करने का निर्णय लिया है। खासकर रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर रैंडम जांच के निर्देश दिये गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी 38 जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि कोरोना जांच की गति को तेज करें। इसके लिए टीम बनाकर पूर्व की भांति रैंडम जांच की संख्या बढ़ाएं और आवश्यकता के अनुसार आरटीपीसीआर जांच भी करें। श्री अमृत ने इसके मद्देनजर शुक्रवार को सभी जिलों के सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक की। इसमें कोरोना के मामलों पर नजर रखने की हिदायत दी। 

5 - संक्रमण का पता लगाने के लिए यूपी में फोकस टेस्टिंग आज से

होली के त्योहार को देखते हुए कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए आज से फोकस टेस्टिंग की जाएगी। यह विशेष अभियान 27 मार्च तक चलाया जाएगा। बीते 10 दिन से प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। ऐसे में समुदाय स्तर पर संक्रमण का पता लगाने के लिए फोकस टेस्टिंग का सहारा लिया जा रहा है। त्योहार के मौके पर बाजारों में भीड़ ज्यादा रहती है, इसलिए दीपावली की तरह ही होली में भी संक्रमण का पता लगाने के लिए फोकस टेस्टिंग की जाएगी। इसमें रंग, पिचकारी, नमकीन, मिठाई की दुकानों और शॉपिंग मॉल में काम करने वाले कर्मचारियों, खरीदारी करने वाले लोगों, पटरी दुकानदारों के नमूने लिए जाएंगे। नमूनों की रोजाना जांच होगी। जिससे संक्रमित व्यक्ति का पता समय से लग जाए और उसे समय पर क्वारंटाइन किया जा सकेगा। बता दें कि यूपी में शुक्रवार को 167 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।

facebook twitter instagram