+

TOP- 5 NEWS 04 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

आज भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इस पहली बैठक में बंगाल और असम के पहले चरण के लिए उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है।
TOP- 5 NEWS 04 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 -  SpaceX का सबसे बड़ा और नया रॉकेट, पर कुछ देर बाद ही हुआ विस्फोट

SpaceX का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी टेस्ट फ्लाइट में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हो गया, मगर थोड़ी देर बाद ही इसमें विस्फोट हो गया और आग लग गई। दरअसल, बुधवार को अमेरिका के टेक्सास में स्थित स्पेसएक्स की बोला चिका स्थित कंपनी से स्टारशिप एसएन10 स्पेसक्राफ्ट को शाम 5:15 बजे लॉन्च किया गया था। इसका एक वीडियो भी स्पेसएक्स ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया है। वेबसाइट के मुताबिक, रॉकेट ने लैंड पैड को छूने से पहले 10 किलोमीटर की ऊंचाई तक उड़ान भरी थी। लैंडिंग के तुरंत बाद रॉकेट में विस्फोट हो गया और आग की लपटों से घिर गया और फिर देखते ही देखते जलकर खाक हो गया।

2 - बीजेपी : केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्मीदवारों की पहली सूची हो सकती है जारी 

आज भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इस पहली बैठक में बंगाल और असम के पहले चरण के लिए उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। बुधवार को अमित शाह के आवास पर चली संयुक्त बैठक के बाद भाजपा नेताओं की नड्डा के निवास पर अलग से बैठक हुई और उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई। उम्मीदवारों की पहली सूची पर भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति में बृहस्पतिवार को मंथन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है। बुधवार को आगामी असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा और उसके सहयोगी दलों, असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर समझौते को बुधवार को अंतिम रूप दे दिया गया।

3 - कोरोना वैक्सीन : आज केजरीवाल लगवाएंगे कोरोना का टीका, एलएनजेपी अस्पताल में दी जाएगी खुराक

आज सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल टीका लगवाएंगे। जानकारी मिली है कि लोकनायक अस्पताल में वह सुबह 9:30 बजे कोविड-19 की वैक्सीन लगवाएंगे। यहां सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। दिल्ली सरकार का कहना है कि 45 से 59 वर्ष की आयु के जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है उन्हें सबसे पहले वैक्सीन मिलना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसी वर्ग के तहत वैक्सीन लगवाएंगे।

4 - DELHI POLLUTION : दिल्ली-एनसीआर में इस बार देखा गया सबसे गंभीर प्रदूषण

पिछले साल की तुलना में दिल्ली एनसीआर ने इस बार की सर्दियों में गंभीर प्रदूषण दर्ज किया। लॉकडाउन खत्म होने के बाद मिली छूट को इसका कारण देखा जा सकता है। इन सब में गाजियाबाज में प्रदषूण का स्तर सबसे ज्यादा था। दिल्ली की बात करें तो उत्तरी दिल्ली सर्वाधिक प्रदूषित रही। हालांकि हॉटस्पॉट रहे जहांगीरपुरी में पीएम 2.5 का स्तर पिछले साल तुलना में कम दर्ज किया। जहांगीर पुरी खराब हवा से साथ एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा। इस साल की सर्दियों के दौरान लगातार दो स्मॉग एपिसोड देखे गए थे। पहला एपिसोड लंबा था  क्योंकि यह 3 नवंबर को शुरू हुआ था और सात दिनों तक चला था। दूसरा 22 दिसंबर से शुरू हुआ और तीन दिनों तक चला। इस तरह पिछले सर्दियों की तुलना में लगातार स्मॉग के एपिसोड कम थे।

5 - बिहार पंचायत चुनाव में वोटिंग के अगले दिन ही होगी मतों की गिनती

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्येक जिले में एक दिन में ही सभी छह पदों के लिए चुनाव होगा और मतदान के दूसरे दिन या अगले दिन प्रत्येक जिले में मतगणना होगी। आयोग ने सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को निर्देश दिया है कि मतगणना कार्य इस प्रकार कराया जाए कि एक दिन में संपन्न हो सके। मतगणना कार्य के बाद मल्टी पोस्ट ईवीएम से एसडीएमएम (चिप) निकालकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत की सुरक्षा में रखा जाए। इसके बाद, अगले जिले में उक्त ईवीएम को स्थानांतरित करना है।

facebook twitter instagram