+

TOP- 5 NEWS 22 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

कई और प्रदेशों और केंद्रशासित प्रदेशों ने रविवार को सख्ती और सतर्कता बढ़ा दी। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्यों के प्रमुख शहरों में पहले से लागू पाबंदी को और कड़ा किया गया है।
TOP- 5 NEWS 22 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - कोरोना वायरस : प्रदेशों में बढ़ी सख्ती, जानें किस राज्य में क्या पाबंदी 

कई और प्रदेशों और केंद्रशासित प्रदेशों ने रविवार को सख्ती और सतर्कता बढ़ा दी। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत कई राज्यों के प्रमुख शहरों में पहले से लागू पाबंदी को और कड़ा किया गया है। कुछ शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है, तो कई शहरों में केवल रात का कर्फ्यू लगाया गया है। ओडिशा और गुजरात समेत कई राज्यों में होली के अवसर पर सार्वजनिक समारोह आयोजित करने पर पाबंदी लगाई गई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा है कि 'मेरी होली-मेरे घर' के नारे को त्यौहार पर चरितार्थ किया जाएगा। अंडमान निकोबार में निगेटिव जांच रिपोर्ट जरूरी, गुजरात में टोली बनाकर रंग खेलने पर पाबंदी, राजस्थान में बाहरी लोगों के लिए जांच रिपोर्ट अनिवार्य, छत्तीसगढ़ में बच्चों के स्कूल-कॉलेज जाने पर पाबंदी

2 - MVA Meeting : अनिल देशमुख की कुर्सी बचेगी या जाएगी? आज हो सकती है महा विकास अघाड़ी की बड़ी बैठक

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की चिट्ठी से आया सियासी तूफान महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख की कुर्सी बचने देगा या नहीं इस पर आज फैसला संभव है। दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि अनिल देशमुख पर लगे गंभीर आरोपों के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी चाहते हैं कि वह पद से हट जाएं। हालांकि, एनसीपी नेता जयंत पाटिल बार-बार यह कह रहे हैं कि देशमुख के इस्तीफे का सवाल ही नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में आज महाराष्ट्र सरकार के गठबंधन में शामिल तीनों पार्टियों की बैठक होगी जिसके बाद देशमुख को लेकर फैसला लिया जा सकता है।

3 - जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर

सोमवार सुबह जम्मू - कश्मीर के शोपियां के मुनिहाल इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। यहां दो अज्ञात आतंकी ढेर हो गए। गौरतलब है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने गुरुवार को बताया था कि 2020 से जम्मू और कश्मीर में ऑपरेशन के दौरान 226 आतंकवादी मारे गए, जबकि 296 पकड़े गए हैं। सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) कुलदीप सिंह ने कहा कि कश्मीर घाटी में पथराव की घटनाओं में काफी कमी आई है, हालांकि वे पूरी तरह से बंद नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा कि पत्थरबाजी की घटनाओं में 90 प्रतिशत की कमी आई है। बता दें कि 2020 में 215 आतंकवादी मारे गए। अगर इस साल की बात करें तो अब तक 11 आतंकवादी मारे गए है।

4 - Corona Wave :  होली पर दूसरे राज्यों से आने वालों की आज से निगरानी

बिहार में जिला प्रशासन विशेष तौर पर एहतियात बरत रहा है। इसी कड़ी में होली में बिहार के बाहर से आने वाले लोगों की सोमवार से विशेष निगरानी की व्यवस्था की गई है। पटना में स्थापित कोरोना कंट्रोल रूम गांव स्तर पर बनाई गई टीम के माध्यम से ट्रैकिंग करेगा। अधिकारियों का कहना है कि 22 मार्च को होली स्पेशल ट्रेनें बिहार आ रही हैं। इन ट्रेनों से दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में लोग आएंगे। इसलिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं जांच की व्यवस्था की गई है। जिन लोगों का रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर जांच या थर्मल स्क्रीनिंग हो पाएगी, उनका विवरण पटना में ही ले लिया जाएगा, लेकिन जिन लोगों का नहीं हो पाएगा उनका पूरा विवरण गांव में आशा के द्वारा लिया जाएगा। 

5 - Vaccination : आज से दिल्ली के अस्पतालों में आठ के बजाए 12 घंटे होगा वैक्सीनेशन

समय बढ़ाने के साथ सरकार ने ऐसे लोगों को भी टीका लगाएगी जो बिना पंजीकरण कराएं कोविड टीकाकरण केंद्र पहुंच गए है। दिल्ली में अब सोमवार से आठ घंटे के बजाएं 12 घंटे तक टीका लगाया जाएगा। सरकार का दावा है कि इससे दिल्ली में रोजाना टीकाकरण की क्षमता भी 40 से बढ़कर 1.20 लाख हो जाएगी। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन साइट्स की संख्या न्यूनतम 6 कर दी गई है। जिससे सरकारी अस्पतालों में बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर मुफ्त टीका लगवा सके। दिल्ली में फिर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने टीकाकरण लगाने के अभियान मे तेजी लाने का फैसला किया था।  रोजाना टीका लगाने की क्षमता बढ़ाने के लिए सरकार ने सबसे पहले टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने का समय सुबह 9 से 5 बजे से बढ़ाकर रात 9 बजे तक कर दिया है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र बढ़ाने के साथ कर्मचारियों को बढाने का निर्देश भी दिया है। बता दें कि दिल्ली में 60 साल से अधिक उम्र वाले 2.90 लाख के करीब लोग कोविड टीका लगवा चुके है।
facebook twitter instagram