+

TOP - 5 NEWS 25 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है। इसके बाद जल्दी ही अन्य लोगों का नंबर आ सकता है।
TOP - 5 NEWS 25 MARCH : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - कोरोना वैक्सीन : एक्सपोर्ट रोक कर भारत में वैक्सीनेशन तेज करेगी सरकार

भारत सरकार ने वैक्सीनेशन के अभियान को तेज करने का फैसला लिया है। 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाना है। इसके बाद जल्दी ही अन्य लोगों का नंबर आ सकता है। इसके अलावा सरकार अब कोरोना वैक्सीन का एक्सपोर्ट नहीं करेगी ताकि तेजी से देश में टीकाकरण हो सके। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने नाम उजागर ने करने की शर्त पर कहा कि एक्सपोर्ट पर किसी तरह का बैन नहीं होगा, लेकिन घरेलू जरूरतों को पूरा करने के बाद ही दूसरे देशों को वैक्सीन की सप्लाई की जाएगी। इसके अलावा भविष्य में टीकों के तेजी से उत्पादन पर भी एक्सपोर्ट का फैसला निर्भर करेगा। 

2 - बंगाल चुनाव : PM नरेंद्र मोदी पर है जीत का दारोमदार

पश्चिम बंगाल और असम के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की चुनावी रणनीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द सिमटती जा रही है। दोनों राज्यों में प्रदेश नेतृत्व के कामकाज से ज्यादा प्रधानमंत्री के चेहरे और केंद्र के कामकाज को बीजेपी प्रमुखता दे रही है। पार्टी घुसपैठ और बांग्लादेशियों के मुद्दे पर लोगों को यह समझाने की कोशिश कर रही है कि केंद्र के साथ राज्य में भी सरकार बनने पर इस समस्या को हल कर लिया जाएगा। असम और पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार चरम पर है। 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होना है। ऐसे में बीजेपी की रणनीति अब पूरी तरह से बूथ आधारित होती जा रही है, जिसमें मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाकर अपने पक्ष में मोड़ना शामिल है।

3 - 5 महीने में मिले 53,364 नए केस, एक्टिव मामले भी 4 लाख के करीब

बुधवार को देश में 53,364 नए केस सामने आए हैं, जो बीते साल 23 अक्टूबर के बाद से सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस तरह कोरोना वायरस का संक्रमण बीते 5 महीनों के टॉप पर पहुंच गया है। 23 अक्टूबर को देश में 54,350 नए केस मिले थे, उसके बाद से लगातार यह संख्या कम ही थी। हालांकि तब यह नए मामलों का शीर्ष था और उसके बाद लगातार नए केसों की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही थी, लेकिन इस महीने लगातार इजाफा हो रहा है। हर दिन नए मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। हर दिन 30, फिर 40 और अब 50 हजार नए केसों का आंकड़ा पहुंच गया है। कोरोना की पहली लहर का चरम पिछले साल 17 सितंबर को देखा गया था, जब देश में 98 हजार केस सामने आए थे। 

4 - Delhi pollution : तेज हवाओं और बूंदाबांदी ने राजधानी दिल्ली को दी प्रदूषण से राहत

बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में रहा। हालांकि, धूल उड़ाने वाली हवाओं के चलते अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता फिर से खराब होने की आशंका है। दिल्ली के लोगों को मार्च में भी प्रदूषण भरी हवा में सांस लेना पड़ रहा है। हालांकि सोमवार और मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ के चलते चली तेज हवाओं और बूंदाबांदी का असर बुधवार को वातावरण पर देखने को मिला है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 175 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि, यह राहत ज्यादा देर तक टिकने वाली नहीं है।

5 - Petrol -diesel price : आज भी घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कितनी हैं कीमतें

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज दूसरे दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की गई है। आज डीजल 20 और पेट्रोल 21 पैसे सस्ता हुआ है। इससे देश की आम जनता को जरूर राहत पहुंचेगी। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.78 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.10 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.19 रुपये व डीजल की कीमत 88.20 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है।  

facebook twitter instagram