TOP 20 NEWS 07 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. मुंबई में बोले PM मोदी- देश चांद पर पहुंचने का लक्ष्य करेगा हासिल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि चंद्रयान-2 मिशन में आई बाधा के बावजूद इसरो के वैज्ञानिक अडिग हैं और उन्होंने भरोसा जताया कि देश चांद पर पहुंचने का लक्ष्य हासिल करेगा। चंद्रयान-2 के लैंडर विक्रम से संपर्क टूटने के कुछ घंटों बाद मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए मोदी ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों में काम करने की भावना प्रबल है और वे लक्ष्यों को हासिल करने तक आराम नहीं करेंगे। मोदी ने कहा, "चांद पर पहुंचने का सपना पूरा होगा और इसरो एवं उसमें काम करने वाले रूकेंगे, थकेंगे और बैठेंगे नहीं।"



2. औरंगाबाद में PM मोदी ने किया देश के पहले स्मार्ट औद्योगिक शहर का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार को औरंगाबाद औद्योगिक शहर (औरिक) का उद्घाटन किया। यह देश का पहला नया स्मार्ट औद्योगिक शहर है और 10 हजार एकड़ में फैला हुआ है। यह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गालियारे का हिस्सा है। उन्होंने छह मंजिले औरिक हॉल का भी उद्घाटन किया। यह भवन स्मार्ट शहर की निगरानी तथा प्रशासन का केंद्र होगा। 



3. NSA अजित डोभाल बोले- मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि अधिकांश कश्मीरी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शनिवार को कहा कि वह ‘‘पूरी तरह आश्वस्त’’ हैं कि अधिकांश कश्मीरी अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में हैं और उन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि कश्मीर में पाबंदियों का मकसद पाकिस्तान को आतंकवाद के जरिए उसकी गलत मंशाओं को अंजाम देने से रोकना है। 



4. चंद्रयान 2 पर मायावती का इसरो वैज्ञानिकों को ट्वीट, कहा- गिरते हैं शहसवार मैदान-ए-जंग में...
चंद्रयान-2 के लैंडर 'विक्रम' का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि चांद पर कदम रखने के लिए चन्द्रयान-2 मिशन ने समस्त भारतीय जनमानस को रोमांचित किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि इस सम्बंध में भारतीय वैज्ञानिकों खासकर ’इसरो’ के वैज्ञानिकों ने अबतक जो भी सफलता प्राप्त की है वह गर्व करने लायक है व उसकी सराहना की जानी चाहिए। 



5. प्रियंका गांधी बोली- भाजपा सरकार के 100 दिनों का जश्न 'बर्बादी के जश्न' की तरह
अर्थव्यवस्था में सुस्ती और वाहनों की बिक्री में गिरावट को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार अपने 100 दिनों का जश्न मना रही है जो कई औद्योगिक क्षेत्रों के लिए 'बर्बादी का जश्न' की तरह है। उन्होंने यह दावा भी किया कि हर जगह से नौकरियां जाने की खबरें आ रही हैं। 



6. PAK का अपने हवाई क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रपति कोविंद के विमान को गुजरने देने की अनुमति से इंकार
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आइसलैंड की यात्रा के लिए उनके हवाई क्षेत्र से विमान को गुजरने देने संबंधी भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है। राष्ट्रपति कोविंद की सोमवार से आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा शुरू होगी। 



7. चंद्रयान-2 पर बोले नायडू- केवल लैंडर से संपर्क टूटा है, 1.3 करोड़ भारतीयों की उम्मीद नहीं
चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि निराश होने वाली कोई बात नहीं है। नायडू के मंत्रालय ने ट्वीट किया, "निराश होने की कोई जरूरत नहीं है। इसरो का केवल लैंडर से संपर्क टूटा है, 1.3 करोड़ भारतीयों की उम्मीद नहीं।



8. चंद्रयान-2 का सफर थोड़ा लंबा जरूर हुआ, लेकिन कल सफलता जरूर मिलेगी : सोनिया गांधी
चंद्रयान -2 के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को कहा कि यह सफर थोड़ा लंबा जरूर हुआ है लेकिन आने वाले कल में सफलता जरूर मिलेगी। सोनिया ने एक बयान में इसरो के वैज्ञानिकों के उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना की।



9. विभिन्न नेताओं ने इसरो के वैज्ञानिकों से कहा- दिल छोटा न करें
विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने शनिवार को इसरो के वैज्ञानिकों के समर्पण और जुनून की तारीफ करते हुए उनसे निराश न होने के लिए कहा। गौरतलब है कि ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ का चांद पर उतरते समय जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट गया। सपंर्क तब टूटा जब लैंडर चांद की सतह से 2.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर था। 



10. चंद्रयान-2 : राष्ट्रपति कोविंद-शाह सहित कई नेताओं ने की ISRO की प्रशंसा, कहा- हमें गर्व है
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को चंद्रमा की सतह पर उतरने से पहले विक्रम लैंडर से संपर्क टूटने के बाद कहा कि चंद्रयान-2 मिशन के साथ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की पूरी टीम ने अनुकरणीय प्रतिबद्धता और साहस दिखाया है।



11. निराशा के बीच इसरो केंद्र में PM मोदी ने छात्रों को किया प्रोत्साहित
भारत का चंद्र मिशन असफल होने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को प्रोत्साहन किया। शनिवार तड़के लैंडर विक्रम से चंद्रमा के सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया जिसके बाद सभी निराश हो गए लेकिन प्रधानमंत्री ने अंतरिक्ष केंद्र में देश भर से आए लगभग 70 छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें इस निराशा के बीच जीवन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।



12. चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में है सुरक्षित : इसरो अधिकारी
चंद्रमा की सतह को छूने से चंद मिनट पहले लैंडर ‘विक्रम’ का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूटने के बाद इसरो के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में सुरक्षित है। अधिकारी ने कहा, "ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में पूरी तरह ठीक एवं सुरक्षित है और सामान्य तरीके से काम कर रहा है।" 2379 किलोग्राम ऑर्बिटर के मिशन का जीवन काल एक साल है। 



13. चंद्रयान-2 : कांग्रेस बोली- देश ISRO के साथ खड़ा है
'चंद्रयान-2' के लैंडर 'विक्रम' का जमीनी स्टेशन से संपर्क टूट जाने के बीच कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि देश इसरो के साथ खड़ा है और उसका प्रयास व्यर्थ नहीं जाएगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसरो वैज्ञानिकों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने मिशन पर बेहतरीन काम किया तथा कई और महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष मिशनों की नींव रखी है।



14. Chandrayaan-2: क्या विक्रम नियंत्रण खोने के बाद चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया?
क्या भारत का पहला मून लैंडर विक्रम चंद्रमा के सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, और इसके कारण चंद्रयान-2 ऑर्बिटर से उसका संपर्क टूट गया? शनिवार तड़के लगभग 1.38 बजे जब 30 किलोमीटर की ऊंचाई से 1,680 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से 1,471 किलोग्राम का विक्रम चंद्रमा की सतह की ओर बढ़ना शुरू किया, तब सबकुछ ठीक था। 



15. जम्मू-कश्मीर: सोपोर में आतंकवादी हमला, एक बच्ची सहित चार घायल
उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले में शनिवार को आतंकवादियों ने एक मकान पर हमला कर दिया, जिसमें एक बच्ची सहित परिवार के चार सदस्य घायल हो गए। पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, "आतंकवाद के इस बेरहम कृत्य में, आतंकवादियों ने सोपोर के डांगेरपोरा गांव में गोलीबारी की और बच्ची उस्मा जान सहित चार लोगों को घायल कर दिया।" 



16. इमरान खान बोले- पाकिस्तान की ‘‘दुखती रग” है कश्मीर 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर पाकिस्तान की “दुखती रग” है और इसके विशेष दर्जे को वापस लेने का भारत का फैसला देश की सुरक्षा एवं अखंडता को चुनौती देता है। खान ने पाकिस्तान के ‘रक्षा एवं शहीद दिवस’ पर अपने संदेश में कहा कि उनकी सरकार ने वैश्विक राजधानियों और संयुक्त राष्ट्र में सक्रिय कूटनीतिक अभियान शुरू किया ताकि वैश्विक समुदाय को कश्मीर के बारे में बताया जा सके जिसका विशेष दर्जा भारत ने पांच अगस्त को खत्म कर दिया था।



17. हम सीधे भारत-पाक वार्ता का करते है समर्थन : अमेरिका
यूएस काउंसिल ऑफ मुस्लिम ऑर्गनाइजेशन्स (यूएसएमसीओ) के एक प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर मुद्दे को उठाने को लेकर पाकिस्तान के साथ काम करने वाले विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात की, उनसे कहा गया है कि वाशिंगटन कश्मीर पर दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करता है। 



18. निर्यात को बढ़ावा देने की तैयारी में सरकार
देश के निर्यात में सुस्ती को बढ़ावा देने के लिए सरकार रत्न एवं आभूषण समेत कई क्षेत्रों के लिए उपायों की घोषणा कर सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि इन उपायों पर बातचीत के लिए वित्त मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय कई दौर की वार्ता कर चुका है। विचाराधीन प्रस्ताव के रूप में , सरकार विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में इकाइयों के कर संबंधी लाभ को हटाने की समयसीमा बढ़ा सकती है। 



19. हर टेस्ट को अपना आखिरी समझता हूं : हनुमा विहारी
अक्सर क्रिकेटर अपने प्रदर्शन का श्रेय टीम में जगह पक्की होने को देते हैं लेकिन हनुमा विहारी अपने हर टेस्ट को ‘आखिरी टेस्ट’ समझकर खेलते हैं ताकि आत्ममुग्धता से बच सकें। आंध्र के इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से मिली जीत में 291 रन बनाकर रोहित शर्मा की जगह अंतिम एकादश में उन्हें उतारने के टीम प्रबंधन के फैसले को सही साबित कर दिया। विहारी ने कहा  कि बेशक मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं लेकिन मैं स्पष्ट सोच के साथ इस दौरे पर गया था। मैने मैच दर मैच रणनीति बनाई और हर मैच को अपने आखिरी मैच की तरह खेला। 



20. मलिंगा का कहर, श्रीलंका जीता
कप्तान लसित मलिंगा की हैट्रिक सहित पांच विकेट के दम पर श्रीलंका ने शुक्रवार को यहां श्रृंखला के तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में न्यूजीलैंड को 37 रन से हरा दिया। मलिंगा ने चार ओवर में छह रन देकर पांच विकेट लिये जिससे जीत के लिए 126 रन के लक्ष्य का पीछा करने पर उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम 16 ओवर में 88 रन पर पवेलियन लौट गयी। न्यूजीलैंड ने पहले दोनों मुकाबले जीत कर श्रृंखला अपने नाम कर लिया था ऐसे में श्रीलंका के लिए यह सांत्वना जीत रही। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri