TOP 20 NEWS 09 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. राजनाथ सिंह बोले- भारत-फ्रांस रक्षा वार्ता से प्रगाढ़ होंगे रणनीतिक संबंध
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के बीच वार्षिक भारत-फ्रांस रक्षा वार्ता समाप्त हो गई। इस वार्ता में राजनाथ का शीर्ष एजेंडा रणनीतिक संबंध को प्रगाढ़ करना था। फ्रांस के रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय ‘होटल डे ब्रायन’ में मंगलवार रात राजनाथ ने सैन्य सलामी गारद का निरीक्षण किया।


2. भारत आएंगे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, 11 और 12 अक्टूबर को PM मोदी से चेन्नई में करेंगे मुलाकात
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 11 अक्टूबर को भारत आएंगे जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की। मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी।


3. भारत को मिला पहला राफेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 25 मिनट तक भरी उड़ान
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रथम राफेल लड़ाकू विमान सौंपे जाने के समारोह में मंगलवार को कहा कि ये लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना को और मजबूती प्रदान करेंगे। उन्होंने राफेल में करीब 25 मिनट उड़ान भी भरी। भारतीय वायुसेना के लिये फ्रांस से खरीदे गये 36 राफेल लड़ाकू विमानों की श्रृंखला में प्रथम विमान सौंपे जाने के लिए मेरिनियाक में आयोजित एक समारोह में सिंह अपनी फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोंरेंस पार्ले के साथ शरीक हुए, जहां सिंह को औपचारिक रूप से प्रथम राफेल विमान सौंपा गया।


4. राफेल की शस्त्र पूजा पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा-सरकार काम के साथ नाटक ज्यादा करती है
भारत ने 36 राफेल विमानों में से प्रथम विमान को औपचारिक रूप से मंगलवार को प्राप्त कर लिया है। विमान को रिसीव करने से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पारंपरिक शस्त्र पूजा की। उन्होंने राफेल पर नारियल चढ़ाया, 'ऊँ' का निशान बनाया। जिसको लेकर कांग्रेस नेता ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।


5. भारत आएंगे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, 11 और 12 अक्टूबर को PM मोदी से चेन्नई में करेंगे मुलाकात
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 11 अक्टूबर को भारत आएंगे जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह घोषणा की। मंत्रालय ने कहा कि ये शिखर वार्ता दोनों नेताओं को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के व्यापक मुद्दों पर बातचीत जारी रखने का अवसर प्रदान करेगी।


6. मतदाता सूची को आधार से जोड़ने के EC के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय कर रहा विचार
समझा जाता है कि कानून मंत्रालय मतदाता सूची में मौजूदा मतदाताओं और नए आवेदकों की प्रविष्टियों की जांच के लिए आधार संख्या लेने को वैधानिक समर्थन देने पर विचार कर रहा है। इस बारे में चुनाव आयोग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है ताकि मतदाता सूची में एक ही व्यक्ति का नाम कई स्थानों पर नहीं रह सके।


7. कांग्रेस पार्टी को लेकर सलमान खुर्शीद का बड़ा बयान, आगामी चुनावों में जीत पर जताई आशंका
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने पार्टी के हालातों को लेकर बयान दिया है। उन्होंने मौजूदा हालातों को लेकर महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव जितना असंभव बताया है। साथ ही उन्होंने पार्टी की इस स्थिति के लिए राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने को सबसे बड़ा कारण बताया है।


8. रिश्वतखोरी मामला: अस्थाना के खिलाफ जांच के लिए दिल्ली हाईकोर्ट ने CBI को दो महीने का वक्त और दिया
दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व निदेशक राकेश अस्थाना से कथित तौर पर जुड़े रिश्वत के मामले में जांच पूरी करने के लिए बुधवार को एजेंसी को और दो महीने का वक्त दे दिया। न्यायमूर्ति विभु बाखरु ने साफ कर दिया कि इस मामले में जांच पूरी करने के लिए एजेंसी को इसके बाद और वक्त नहीं दिया जाएगा।


9. राशिद अल्वी का खुर्शीद पर पलटवार, बोले- कांग्रेस को 'दुश्मनों' की जरूरत नहीं
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने अपनी पार्टी के नेता सलमान खुर्शीद पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे को लेकर उनके बयानों की तीखी आलोचना करते हुए उन पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला किया और कहा है कि कांग्रेस को ‘दुश्मनों’ की जरूरत नहीं है।


10. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की 5% की वृद्धि
सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया। बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5% बढ़ने का निर्णय किया गया। इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा।


11. पीएम मोदी-शी जिनपिंग वार्ता में अनुच्छेद 370 का मुद्दा नहीं होगा शामिल
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक के दौरान कश्मीर और संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मुद्दों पर कोई बातचीत नहीं होगी, क्योंकि ये मुद्दे भारतीय संविधान और भारत की संप्रभुता से जुड़े हुए हैं। सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी।


12. मोदी ने पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा को चुनावी जीत पर दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा और उनके दल पीसोशलिस्टा को आम चुनाव में जीत की बधाई दी । प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी ने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा और उनके राजनीतिक दल पीसोशिस्टा को आम चुनाव में जीत की बधाई दी है। अपने प्रत्युत्तर में एंटोनियो कोस्टा ने नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद किया है।


13. सुप्रीम कोर्ट ने 22 साल से एक दूसरे से अलग रह रहे दंपत्ति का वैवाहिक संबंधों को किया खत्म
उच्चतम न्यायालय ने 22 साल से एक दूसरे से अलग रह रहे दंपत्ति के वैवाहिक संबंधों को खत्म कर दिया। न्यायालय ने संविधान के अनुच्छेद 142 में प्रदत्त विशेष अधिकार का इस्तेमाल करते हुये कहा कि यह ऐसा मामला है जिसमें वैवाहित रिश्ते जुड़़ नहीं सकते हैं।


14. महाराष्ट्र चुनाव : शरद पवार बोले- मोदी ने सेना के पराक्रम पर मांगे वोट, इंदिरा ने ऐसा कभी नहीं किया
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए उन पर ‘सेना के पराक्रम’ के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया। पवार ने मोदी को यह भी याद दिलाने की कोशिश की कि दुनिया का नक्शा बदलने वाली पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध जीतने का श्रेय सुरक्षा बलों को दिया था।


15. INX मीडिया मामले में पूछताछ के लिए ED के समक्ष पेश हुए कार्ति चिदंबरम
आईएनएक्स मीडिया-धनशोधन मामले में कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम बुधवार को ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे एवं तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से कांग्रेस के सांसद कार्ति को मामले में ताजा पूछताछ के लिए समन किया गया था।


16. काश चीन की तरह 500 भ्रष्ट लोगों को पाकिस्तान में जेल में डाल पाता : PM इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को कहा कि काश वह चीन में भ्रष्टाचार के खिलाफ राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अभियान की तरह अपने यहां 500 भ्रष्ट लोगों को जेल में डाल पाते। खान ने यहां चाइना काउंसिल फॉर प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान में निवेश के रास्ते में भ्रष्टाचार एक बड़ी अड़चन बन गया है और चीन के नेतृत्व से उन्होंने भ्रष्टाचार पर लगाम कसना सीखा है।


17. परवेज मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह के मामले में 24 अक्टूबर से रोजाना होगी सुनवाई
पाकिस्तान में मंगलवार को एक विशेष अदालत ने कहा कि पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के खिलाफ चल रहे देशद्रोह के मामले में रोजाना सुनवाई 24 अक्टूबर से होगी क्योंकि मुशर्रफ के वकील डेंगू से पीड़ित हैं। न्यायाधीश वकार अहमद सेठ के अध्यक्षता वाले तीन सदस्यीय न्यायाधिकरण ने सभी पक्षों को अगली सुनवाई से पहले अपनी दलीलें लिखित में देने का निर्देश दिया है।


18. पाकिस्तान के विकास में मदद करेगा चीन : राष्ट्रपति शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के बाद कहा कि चीन पाकिस्तान के तेज और बेहतर विकास में मदद करने की उम्मीद करता है। दियाओयुताई स्टेट गेस्टहाउस में बैठक के दौरान शी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच आपसी समर्थन और सहयोग की बेहतरीन परंपरा रही है।


19. मुंबई के इस तूफानी बल्लेबाज ने टेंट में गुजारी रातें, गोलगप्‍पे बेचे, अब मचा रहा है धमाल
विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप ए के मैच में मुंबई ने गोवा को 130 रनों से करारी मात दे दी। गोवा के खिलाफ इस मैच में मुंबई के सलामी बल्‍लेबाज यशस्वी जयसवाल और आदित्य तारे ने पहले विकेट के लिए 152 रनों की साझेदारी की। मुंबई के ओपनर यशस्वी जयसवाल ने 113 रनों की शतकीय पारी खेली तो वहीं आदित्य तारे ने 86 रनों की पारी खेली।


20. अनुकूल पिच बनाने की मांग नहीं करते
भारतीय गेंदबाजी कोच भरत अरूण अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन से खुश हैं कि उन्होंने अपने कौशल के बूते पिच की प्रकृति का असर खुद के प्रदर्शन पर नहीं पड़ने दिया। मोहम्म्द शमी ने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में दूसरी पारी में नीची और धीमी पिच पर शानदार प्रदर्शन किया जबकि इसके स्पिनरों के मुफीद होने की उम्मीद थी जिस पर रविचंद्रन अश्विन ने तब सात विकेट हासिल किये जब बल्लेबाजों को मदद मिल रही थी।



Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country