+

TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें
1. JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने छात्रावास शुल्क वृद्धि की आंशिक वापसी का आदेश दिया है। साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए एक योजना भी प्रस्तावित की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के शिक्षा सचिव, आर सुब्रमण्यम ने बताया कि जेएनयू कार्यकारी समिति ने छात्रावास शुल्क और अन्य वजीफा में प्रमुख रोल-बैक की घोषणा की। 


2. संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा
महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिरोध के बीच कल शाम को राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद मंगलवार रात को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस नेता अहमद पटेल से मुलाकात की। दोनों की ये मुलाकात होटल ट्रीडेंट में हुई। इस दौरान दोनों ने 45 मिनट तक बात की जिसके बाद अहमद पटेल दिल्ली वापस लौट आए। 


3. शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी
शिवसेना ने बीजेपी पर तीखा हमला बोलते हुए बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में दूसरी पार्टियों के सरकार गठन की मुश्किलों का बीजेपी आनंद उठा रही है। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच मंगलवार को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की केन्द्र को भेजी उस रिपोर्ट के बाद यह निर्णय लिया गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि सभी प्रयासों के बावजूद वर्तमान हालात में राज्य में स्थिर सरकार का गठन संभव नहीं है। 


4. ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्राजील की राजधानी पहुंचे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया पहुंच गए है। प्रधानमंत्री मोदी दो दिन की यात्रा पर यहां आए हैं और इस दौरान वह ब्रिक्स के 11 वें सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ साथ ब्रिक्स नेताओं की ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। 


5. कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान करेगा अपने आर्मी एक्ट में बदलाव
पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान अपने आर्मी ऐक्ट में बदलाव कर रहा है। जानकारी के मुताबिक इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के निर्देशों का पालन करते हुए पाकिस्तान ने यह फैसला लिया है। कुलभूषण पर आर्मी कोर्ट में मुकदमा चलाया जा रहा है। 


6. कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC
सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के 17 बागी विधायकों को अयोज्ञ ठहराये जाने के फैसले को बुधवार को जायज ठहराया, लेकिन उन्हें विधानसभा उपचुनाव लड़ने की इजाजत दे दी। न्यायमूर्ति एन वी रमन की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने बागी विधायकों की याचिकाओं का निपटारा करते हुए कहा कि तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष के। 


7. INX मीडिया मामला : कोर्ट ने 27 नवंबर तक बढ़ाई चिदंबरम की न्यायिक हिरासत
दिल्ली की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दायर आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में बुधवार को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की न्यायिक हिरासत 27 नवंबर तक बढ़ा दी।  विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने यह आदेश पारित किया। 


8. सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) कार्यालय को सार्वजनिक कार्यालय बताते हुए उसे सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम के दायरे में करने का फैसला किया है। सीजेआई रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। 


9. महाराष्ट्र : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस का नहीं हुआ गठबंधन, अब ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP
महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिरोध के बीच मंगलवार शाम राष्ट्रपति शासन लागू हो गया। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने केन्द्र को भेजी गयी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मौजूदा हालात में राज्य में स्थिर सरकार के गठन के तमाम प्रयासों के बावजूद यह असंभव प्रतीत होता है। हालांकि उनके इस फैसले की गैर-भाजपा दलों ने खुलकर आलोचना की है। इसके खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट चली गई है। अब राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी बीजेपी सरकार बनाने के लिए कोशिश करेगी। 


10. VHP ने राम मंदिर के प्रस्तावित ट्रस्ट में अमित शाह और CM योगी को शामिल करने का दिया सुझाव
अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट का गठन करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन की दिशा में केंद्र सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसी बीच विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस ट्रस्ट में शामिल किया जाना चाहिए। 


11. कर्नाटक के अयोग्य विधायकों पर फैसले के तुरंत बाद अमित शाह ने की बैठक
सुप्रीम कोर्ट द्वारा कर्नाटक के 17 बागी विधायकों पर फैसला देने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में एक बैठक की। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के बागी विधायकों की अयोग्यता को बरकरार रखी है, लेकिन उन्हें चुनाव लड़ने की अनुमति दे दी है। 


12. सरकार बजट सत्र में पेश करेगी व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्यस्थल संहिता विधेयक : संतोष गंगवार
सरकार व्यावसायिक सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कार्यस्‍थल परिवेश पर तैयार विधेयक को संसद की मंजूरी के लिए बजट सत्र में पेश करेगी। केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। इस संहिता को लोकसभा में 23 जुलाई 2019 को पेश किया गया था। इसके पारित होने से कामगारों का कवरेज कई गुणा फैल जाने तथा 13 केंद्रीय श्रम कानूनों के बदले एक संहिता के अमल में आने का अनुमान है। 


13. प्रकाश जावड़ेकर ने भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्रालय का कार्यभार संभाला
प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्री का कार्यभार संभाल लिया। दो दिन पहले शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद जावड़ेकर को इस मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया। 


14. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री बोले- अयोग्य विधायक कल भाजपा में होंगे शामिल
उच्चतम न्यायालय में कांग्रेस और जद एस के 17 अयोग्य विधायकों के लिए पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव लड़ने का मार्ग प्रशस्त किये जाने के कुछ ही घंटे बाद उप मुख्यमंत्री अश्वत्थनारायण सी एन ने दावा किया कि विपक्षी दलों के ये नेता 14 नवंबर को भाजपा में शामिल होंगे।


15. सुप्रीम कोर्ट कल राफेल मामला और सबरीमाला मंदिर पर सुनाएगा अपना फैसला
उच्चतम न्यायालय कल राफेल और सबरीमाला मंदिर पर अपना फैसला सुनाएगा। शीर्ष अदालत राफेल मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरूण शौरी तथा कार्यकर्ता वकील प्रशांत भूषण समेत कुछ अन्य की याचिकाओं पर फैसला सुनाएगी। गौरतलब है कि 14 दिसम्बर 2018 को शीर्ष अदालत ने 58,000 करोड़ के इस समझौते में कथित अनियमितताओं के खिलाफ जांच का मांग कर रही याचिकाओं को खारिज कर दिया था। 


16. CM केजरीवाल ने कहा- जरूरत पड़ने पर ऑड ईवन योजना का हो सकता है विस्तार
राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के ‘आपात’ स्तर के करीब पहुंचने के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि जरूरत होने पर सम-विषम योजना आगे बढ़ायी जा सकती है। सम-विषम योजना चार नवंबर को शुरू हुई थी और 15 नवंबर को इसके खत्म होने की संभावना है। 


17. दिल्ली: पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे वकीलों की हड़ताल जारी
वकीलों पर दो नवम्बर को हुई झड़प के दौरान कथित तौर पर गोली चलाने वाले पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे दिल्ली की जिला अदालतों के वकीलों ने बुधवार को भी कामकाज का बहिष्कार जारी रखा। ‘ऑल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट बार एसोसिएशन’ की समन्वय समिति के महासचिव धीर सिंह कसाना ने बताया कि सभी जिला अदालतों के वकील बुधवार को पटियाला हाउस से इंडिया गेट तक मार्च कर सकते हैं।


18. महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना
सरकार गठन के लिए और समय नहीं देने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाली शिवसेना इस याचिका का बुधवार को उल्लेख नहीं करेगी। पार्टी के वकील ने यह जानकारी दी। शिवसेना ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिये जरूरी समर्थन पत्र सौंपने के वास्ते तीन दिन का वक्त नहीं देने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसले के खिलाफ मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। 


19. पश्चिम बंगाल : डेंगू के बढ़ते मामलों के खिलाफ प्रदर्शन में भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प
पश्चिम बंगाल में डेंगू के तेजी से बढ़ते मामलों के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित रैली के दौरान कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हो गयी। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की ओर से शहर के सेंट्रल एवेन्यू से निकाले गए विरोध मार्च का समापन कोलकाता नगर निगम मुख्यालय में घेराव के साथ होना था। 


20. यह देखना रोचक होगा कि ओस में पुरानी गुलाबी गेंद कैसी रहती है : कोहली
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि गुलाबी गेंद लाल गेंद से ज्यादा स्विंग लेती है लेकिन यह देखना रोचक होगा कि पुरानी होने के बाद वह कैसी रहती है, खासकर जब ओस की भूमिका भी हो। गुलाबी गेंद से दूसरा टेस्ट ईडन गार्डन पर 22 नवंबर से खेला जायेगा जो भारत और बांग्लादेश दोनों के लिये दिन रात का पहला टेस्ट होगा। 

facebook twitter