Top 20 News -12 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. PM मोदी आज भाजपा की महिला सांसदों से करेंगे मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि शुक्रवार को अपने आधिकारिक आवास में नाश्ते पर भाजपा की महिला सांसदों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने यह जानकारी दी। भाजपा ने मोदी से मुलाकात के लिए पार्टी सांसदों के सात समूह बनाए हैं। पार्टी ने प्रधानमंत्री और सांसदों के बीच सात बैठकों की योजना बनाई है। इस कड़ी में यह पांचवीं बैठक होगी।


2. मानहानि मामले में आज अहमदाबाद की अदालत में पेश होंगे राहुल गांधी
नोटबंदी के बाद अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में कुछ दिनों के भीतर करोड़ों रुपये जमा करने का आरोप लगाये जाने को लेकर दर्ज मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज यानि शुक्रवार को अहमदाबाद की अदालत में पेश होंगे। दरअसल, कुछ महीने पहले कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि नोटबंदी के बाद पांच दिनों के भीतर अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में 745 करोड़ रुपये जमा हुए थे। बैंक प्रबंधन से जुड़े लोगों ने इस आरोप को खारिज किया था और राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि मामला दर्ज कराया था। इसी पर अदालत ने राहुल को तलब किया है।


3. बजट में देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई ठोस कार्यक्रम या योजना नहीं : कांग्रेस
विपक्षी कांग्रेस ने 2019-20 के केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि इसमें देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई ठोस कार्यक्रम या योजना नहीं है। उच्च सदन में बजट पर चल रही चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की वानसुक सियाम ने कहा कि बजट से बहुत अपेक्षाएं थीं लेकिन इसमें न तो अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई समुचित तथा ठोस कदम उठाए गए हैं और न ही पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया गया है।


4. विचारधारा की लड़ाई का मौका देने के लिए भाजपा का धन्यवाद : राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी ने मानहानि के एक मामले में आज गुजरात के अहमदाबाद में कोर्ट में पेश होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने कोर्ट में घसीटकर उन्हें विचारधारा की लड़ाई लड़ने का मौका दिया है।


5. विकास स्वरूप विदेश मंत्रालय में सचिव के तौर पर नियुक्त किए गए
कनाडा में भारत के उच्चायुक्त विकास स्वरूप को विदेश मंत्रालय में पासपोर्ट, वीसा, काउंसलर एवं प्रवासी भारतीय मामलों का सचिव नियुक्त किया गया है। भारतीय विदेश सेवा के 1986 बैच के अधिकारी विकास स्वरूप की नियुक्ति एक अगस्त से प्रभावी होगी। मंत्रिमंडल की नियुक्ति संबंधी समिति ने विकास स्वरूप की नियुक्ति को गुरुवार को मंजूरी दी।


6. कर्नाटक मामले में हस्तक्षेप की मांग को लेकर SC पहुंचा युवा कांग्रेस नेता
कर्नाटक युवा कांग्रेस के एक नेता ने सुप्रीम कोर्ट से शुक्रवार को अनुरोध किया कि कांग्रेस और जद(एस) के 10 असंतुष्ट विधायकों द्वारा विधानसभा अध्यक्ष को उनके इस्तीफे मंजूर करने का निर्देश देने के लिए दायर किए गए मामले में उसे हस्तक्षेप करने की अनुमति दी जाए।


7. प्रधानमंत्री मोदी ने नाश्ते पर बीजेपी की महिला सांसदों से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आवास पर बीजेपी की महिला सांसदों के साथ शुक्रवार को सुबह नाश्ते पर मुलाकात की। पार्टी के सांसदों को सात समूहों में बांटा गया है और यह पांचवें समूह के साथ उनकी बैठक थी। नवनिर्वाचित 17वीं लोकसभा में कुल 78 महिला सांसद हैं। स्वतंत्रता के बाद लोकसभा में महिला सांसदों की यह सर्वाधिक संख्या है। इनमें से 41 महिला सांसद बीजेपी से हैं।


8. कर्नाटक संकट : SC ने कहा - बागी विधायकों के इस्तीफे को लेकर मंगलवार तक कोई फैसला न लें अध्यक्ष
कर्नाटक में मचे सियासी घमासान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा स्पीकर से इस्तीफे को लेकर मंगलवार तक कोई भी फैसला न लेने को कहा है। बागी विधायकों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि अध्यक्ष ने कर्नाटक के 10 असंतुष्ट विधायकों के इस्तीफे पर फैसला नहीं लिया, जबकि इस्तीफों को स्वीकार करने के संबंध में उन्हें कोई छूट नहीं प्राप्त है।


9. विधायकों के इस्तीफे पर अध्यक्ष को नोटिस के बगैर कोर्ट ने दिया आदेश : कुमारस्वामी
कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में आरोप लगाया कि बागी विधायकों के इस्तीफे के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस दिए बगैर ही आदेश पारित किया था। कुमारस्वामी की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने कहा कि इन बागी विधायकों की याचिका पर कोर्ट को विचार नहीं करना चाहिए था


10. राज्यसभा में सीतारमण बोली- बजट में किय गये उपायों से निवेश को मिलेगी गति
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि बजट में राजकोषीय मजबूती के लक्ष्यों से समझौता किये बिना निवेश बढ़ाने की पूरी योजना के साथ विकास की बड़ी तस्वीर पेश की गयी है। वित्त वर्ष 2019-20 के बजट पर राज्यसभा में चर्चा का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा, ‘‘अगले 10 साल के लिये व्यापक कदमों का उल्लेख किया गया है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार का मध्यम अवधि का लक्ष्य देश को 5,000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाना है।


11. रेलवे का कोई निजीकरण नहीं कर सकता : पीयूष गोयल
रेलवे के निजीकरण की विपक्ष की आशंकाओं को सिरे से खारिज करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि इसका ‘‘कोई निजीकरण कर ही नहीं सकता और इसके निजीकरण का कोई मतलब नहीं है’’। उन्होंने कहा कि ‘‘राजनीतिक लाभ के लिए नयी ट्रेनों का सपना दिखाने’’ के बजाय नरेन्द्र मोदी सरकार ने सुविधाएं एवं निवेश बढ़ाने के लिए पीपीपी आमंत्रित करने का इरादा किया है।


12. गोवा में जो हुआ वह ‘राजनीतिक वेश्यावृत्ति’ है : लोरेंको
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक ए रेजिनाल्डो लोरेंको ने अपनी पार्टी के विधायकों के सत्ताधारी भाजपा में दलबदल को शुक्रवार को ‘‘राजनीतिक वेश्यावृत्ति’’ करार दिया। विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में गोवा में कांग्रेस के 15 में से 10 विधायक बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए।


13. कृषि आयोग की जगह कृषि अधिकरण बनाने की कोई योजना नहीं: सरकार
कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) के स्थान पर कृषि अधिकरण बनाने की सरकार की फिलहाल कोई योजना नहीं है। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। तोमर ने बताया कि आयोग की जगह अधिकरण बनाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।


14. अपने निर्वाचन क्षेत्र में कम दिखने वाले सांसदों को मुश्किल समय का करना पड़ता है सामना : थरूर
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा है कि अपने निर्वाचन क्षेत्र से अलग तरह का संबंध रखने वाले और वहां बहुत कम दिखने वाले सांसदों को मुश्किल समय का सामना करना पड़ता है। केरल के तिरूवनंतपुरम से 2009 से लगातार तीन बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए थरूर ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि उन्हें लगता है कि उन्होंने अपना काम बखूबी किया और यही कारण है कि लोगों ने उन पर एक बार फिर से भरोसा जताया।


15. अहमदाबाद : ADC बैंक मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत
कांग्रेस नेता राहुल गांधी अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक (एडीसी बैंक) में नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर रद्द किए गए नोट जमा किए जाने के बारे दिए गए बयानों को लेकर दायर मानहानि के एक मामले में आज गुजरात के अहमदाबाद की एक अदालत में पेश हुए जिसने उन्हें जमानत दे दी। पिछले साल अगस्त माह में एडीसी बैंक के चेयरमैन अजय पटेल ने अदालत में मानहानि का मामला दर्ज कराया था।


16. पाकिस्तान में दुनिया की सबसे मुश्किल साइकिल रेस का आयोजन
समुद्र से करीब 5,000 किलोमीटर की ऊंचाई पर ग्लेशियरों से होकर आती सर्द हवाओं के बीच बर्फ से ढकी चोटियों पर पाकिस्तान में दुनिया की सबसे कठिन विश्वस्तरीय साइकिल रेस का आयोजन किया। ‘द टूर दे खुंजराब’ नाम से आयोजित यह प्रतिस्पर्धा शनिवार को शुरू हुई और दावा है कि यह दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर होने वाली साइकिल रेस है। इस तरह के आयोजन की यहां और भी कई संभावनाएं हैं।


17. नीदरलैंड के प्रधानमंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से करेंगे मुलाकात
नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अगले सप्ताह मिलेंगे। यह मुलाकात फारस की खाड़ी में अमेरिकी जहाजों को नीदरलैंड द्वारा सुरक्षा प्रदान करने की अमेरिकी अपील की रिपोर्टों के बीच हो रही है। नीदरलैंड की सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि रूटे अगले बृहस्पतिवार को ट्रंप से व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगे।


18. चीन ने तिब्बत में हिरासत शिविर होने की खबरों का खंडन किया
चीन ने शुक्रवार को उन खबरों को ‘‘पूरी तरह से असत्य’’ बताते हुये खारिज कर दिया है जिनमें कहा गया था कि उसने तिब्बत में शिनजियांग-जैसे विशाल हिरासत शिविर बनाए हैं। निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रमुख लोबसांग सांगे ने इस महीने की शुरूआत में  एक साक्षात्कार में कहा था कि तिब्बत में ऐसे हिरासत शिविर मौजूद हैं।


19. Eng vs Aus : अंपायर से भिड़ने पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय पर लगा जुर्माना
आईसीसी विश्व कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल मैच एजबेस्टन मैदान पर बीते गुरुवार मेजबान इंग्लैंड और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच में खेला गया और इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर 27 साल बाद फाइनल में प्रवेश कर लिया है।


20. इस अजीबोगरीब तरीके से पहली बार स्टीव स्मिथ हुए रन आउट, वायरल हो रहा है वीडियो
बीते गुरुवार को आईसीसी विश्व कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच में खेला गया जिसमें मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने 27 साल बाद फाइनल में पहुंच चुकी है।





Tags :