TOP 20 NEWS 13 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. मध्य प्रदेश: भोपाल में गणपति विसर्जन के दौरान पलटी नाव, 11 लोगों की मौत
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तड़के लगातार बारिश के बीच गणेश विसर्जन के दौरान नाव पलटने से उसमें सवार डेढ दर्जन से भी ज्यादा लोगों के डूबने के बाद अब तक 11 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया जा रहा है कि नाव में करीब 19 लोग सवार थे। उनमें से छह लोगों को राहत दल ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया।


2. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्वोत्तर पर की अहम बैठक, NRC मुद्दे पर की गई चर्चा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) और नागरिकता (संशोधन) विधेयक सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई और इस क्षेत्र में पार्टी की समन्वय समिति को मजबूत बनाने तथा एनआरसी से बाहर रह गए भारतीय नागरिकों को पूरी मदद मुहैया कराने भी निर्णय लिया गया।


3. CM केजरीवाल का ऐलान, दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना फिर होगी लागू
दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने एक बार फिर ऑड-ईवन स्कीम को लागु करने का ऐलान किया है। यह 4 नवंबर से लागू होकर 15 नवंबर तक जारी रहेगी। मुख्यमंत्रीने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि दिवाली के समय के आसपास प्रदूषण के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए फिर से ऑड-ईवन स्कीम की जाएगी।


4. ऑड-ईवन स्कीम पर बोले नितिन गडकरी- दिल्ली में इसकी कोई जरूरत नहीं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में चार नवंबर से 15 नवंबर के बीच सड़क पर वाहनों की सम-विषम व्यवस्था लागू करने की घोषणा के कुछ घंटों बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस कदम की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि इस योजना के तहत एक दिन ऐसे वाहन चलेंगे जिनकी नम्बर प्लेट के नम्बरों की आखिरी संख्या सम होगी। अगले दिन वह वाहन चलेंगे जिनकी नम्बर प्लेट के नम्बरों की आखिरी संख्या विषम होगी।


5. सरकार ने 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम ब्लैक लिस्ट से हटाए
गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि भारत-विरोधी गतिविधियों में शामिल रहे 312 विदेशी सिखों के नाम काली सूची से हटा दिए गए हैं। अब इस सूची में सिर्फ दो नाम बचे हैं। विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों ने विदेशी सिख नागरिकों के नामों वाली काली सूची की समीक्षा की और उसके बाद यह फैसला लिया गया।



6. अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर निशाना, सीमा रेखा पर कैच का वीडियो शेयर कर कही ये बात
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने क्रिकेट में सीमा रेखा के निकट मुश्किल कैच पकड़े जाने का वीडियो शेयर करते हुए शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता ने कहा गुरुत्वाकर्षण, गणित और ओला-उबर की बातें करने से अर्थव्यवस्था की स्थिति नहीं सुधारी जा सकेगी, बल्कि इसके लिए सच्ची भावना होनी जरूरी है।


7. लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने किया कश्मीर का दौरा, सुरक्षा हालात की समीक्षा की
सेना की उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शुक्रवार को कश्मीर घाटी में सुरक्षा हालात की समीक्षा की। अधिकारियों ने बताया, "शुक्रवार की नमाज के मद्देनजर कानून और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए श्रीनगर के कुछ हिस्सों में ताजा प्रतिबंध लगाए गए हैं। धारा 370 हटाए जाने के 40वें दिन भी गतिरोध बना हुआ है, स्कूल बंद हैं और सड़क से सार्वजनिक परिवहन नदारद हैं।"


8. पश्चिम बंगाल में पुलिस और वाममोर्चा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, कई लोग घायल
पश्चिम बंगाल में युवाओं के वास्ते रोजगार की मांग को लेकर शुक्रवार को राज्य सचिवालय की ओर मार्च कर रहे वाम मोर्चा के कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प हो जाने से कई लोग घायल हो गये। सूत्रों के अनुसार, माकपा की छात्र एवं युवा शाखा के कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पथराव किया। इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया।


9. महिलाओं की सुरक्षा पर प्रियंका का योगी सरकार पर वार, कहा- क्या चिन्मयानंद के BJP से जुड़े होने के कारण सुस्त है यूपी पुलिस
भाजपा के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ बलात्कार के आरोप को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि क्या आरोपी का संबंध भाजपा से होने के कारण राज्य की पुलिस सुस्त है?


10. विकास कार्यो के जरिए अमेठी में सक्रियता बढ़ा रही हैं स्मृति ईरानी
नेहरू गांधी परिवार का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी को छीनकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अपने संसदीय क्षेत्र में लगातार विकास कार्यो के जरिए सक्रिय हैं। हर माह किसी न किसी विकास परियोजना और लोगों से मिलने के कार्यक्रम को लेकर वह अपने संसदीय क्षेत्र में आती रहती हैं। मोदी सरकार में उन्हें केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। उन्होंने अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने का रिपोर्ट कार्ड भी प्रस्तुत किया है।


11. भास्कर जाधव ने NCP से दिया इस्तीफा, शिवसेना में होंगे शामिल
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के कोकंण क्षेत्र के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री भास्कर जाधव ने शुक्रवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया। जाधव ने विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया है। वह शिवसेना में शामिल होंगे।


12. INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम की सरेंडर याचिका खारिज
दिल्ली की एक अदालत ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम की वह याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी जिसमें उन्होंने इस मामले में आत्मसमर्पण करने का अनुरोध किया था। उनकी याचिका विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने खारिज की।


13. कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री मोदी के झारखंड में दिए बयान पर किया पलटवार
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड में दिए बयान को लेकर शुक्रवार को पलटवार किया। सिब्बल ने कहा कि आर्थिक विकास दर गिर गई है और बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है जिसको देखते हुए अब इस सरकार की ‘पूरी फिल्म’ को नहीं देखा जा सकता।


14. 'तीन तलाक' को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को SC का नोटिस
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मुस्लिम महिला(विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम 2019 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र को एक नोटिस जारी किया। यह अधिनियम 'तीन तलाक' को अपराध करार देता है। कोर्ट का यह आदेश मुस्लिम एडवोकेट्स एसोसिएशन द्वारा दायर की गई एक नई याचिका के संदर्भ में आया है।


15. PM मोदी ने ‘मन की बात’ के लिए लोगों से मांगे सुझाव, 29 सितंबर को होगा प्रसारण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी पर हर माह प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम ‘मन की बात’ के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं। इस माह पीएम मोदी की मन का बात कार्यक्रम का प्रसारण 29 सितंबर को किया जाएगा। वह कार्यक्रम के लिए लोगों से मिले सुझावों में से कुछ का चयन कर कार्यक्रम में उसका उल्लेख करते हैं।


16. आतंकवाद का केंद्र है पाकिस्तान, कश्मीर पर फैला रहा झूठ : भारत
पाकिस्तान को आतंकवाद का केंद्र करार देते हुए भारत ने सुरक्षा परिषद में कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पड़ोसी देश को आड़े हाथ लिया और कहा कि इस्लामाबाद ने उसके बारे में "निराधार और मिथ्या" बातें फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मंच का दुरुपयोग किया है।


17. अमेरिकी दौरे में राष्ट्रपति ट्रंप से दो बार मिलेंगे इमरान खान, उठाएंगे कश्मीर का मुद्दा
संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के पहले सत्र में हिस्सा लेने के लिए इस माह के आखिर में अमेरिका जा रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ दो बार मुलाकात का मौका मिल सकता है। जियो न्यूज की खबर में बताया गया है कि खान के कार्यक्रम के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात दोपहर के भोजन पर होगी, जबकि दूसरी मुलाकात चाय पर होगी।


18. PoK की रैली में लोगों से इमरान खान बोले- संयुक्त राष्ट्र में कश्मीरियों को नहीं करेंगे निराश
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र आम सभा में कश्मीरियों को निराश नहीं करेंगे। उन्होंने भारत द्वारा जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने के बाद कश्मीरियों की बदहाली की बात प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने का संकल्प व्यक्त किया। पाक अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण हो गया है और यहां तक कि यूरोपीय संघ और ब्रिटिश संसद में इस मामले पर चर्चा हुई है। इस जनसभा का आयोजन कश्मीर के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए किया गया था।


19. साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर दीवाने हुए ऋषभ पंत के, दे दी यह अहम सलाह
भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर ने बेहतरीन खिलाड़ी बताया है। इसके साथ उन्होंने कहा है कि ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों को दूसरे खिलाड़ियों की गलतियां से सीखना चाहिए।


20. पहले टी20 मुकाबले पर बारिश का खतरा मंडराया, धर्मशाला में लगातार तीन दिन बरसेंगे बादल!
15 सितंबर रविवार से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में 3 टी20 मैचों की सीरीज शुरु होने जा रही है। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच रविवार को पहला टी20 खेला जाएगा। लेकिन धर्मशाला से क्रिकेट फैन्स के लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है। बता दें कि मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि मैच से दो दिन पहले तेज बारिश आ सकती है।





Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri