TOP 20 NEWS 14 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. PM मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अमित शाह ने किया उद्घाटन
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह एवं पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने शनिवार को नयी दिल्ली स्थित एम्स से 'सेवा सप्ताह' का शुभारंभ किया। बाद में शाह ने पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस (17 सितंबर) के अवसर पर 14 से 20 सितंबर तक पूरे देश में 'सेवा सप्ताह' मना रही है। 



2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निर्यातकों के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को ऋण आवंटन की संशोधित योजना की घोषित
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को निर्यातकों के लिए ऋण प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के लिए ऋण आवंटन के संशोधित नियमों (पीएसएल) की घोषणा की। इससे निर्यातकों को 36,000 करोड़ रुपये से लेकर 68,000 करोड़ रुपये तक का अतिरिक्त वित्त पोषण मिलेगा। सीतारमण ने कहा कि निर्यातकों को ऋण के लिए पीएसएल नियमों की समीक्षा की जाएगी। दिशानिर्देशों पर भारतीय रिजर्व बैंक के साथ विचार-विमर्श चल रहा है। 



3. मुलायम परिवार को बड़ा झटका, योगी सरकार ने लोहिया ट्रस्ट बिल्डिंग कराई खाली
योगी सरकार ने लोहिया ट्रस्ट बिल्डिंग खाली कराकर मुलायम परिवार को बड़ा झटका दिया है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव इस ट्रस्ट के अध्यक्ष और शिवपाल यादव सचिव हैं। इसके अलावा उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत कई बड़े नेता ट्रस्ट के सदस्य हैं। 



4. ओड-इवन पर मनोज तिवारी ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र, कहा- कृपया दिल्ली की जनता को बख्श दें
भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शनिवार को पत्र लिख कर सम-विषम(ओड-इवन) योजना को फिर से लागू करने के कदम पर पुनर्विचार करने को कहा है। उनका कहना है कि यह योजना लोगों के लिए समस्या पैदा करेगी। तिवारी ने केजरीवाल को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि  यह दिल्लीवासियों का ध्यान मुख्य मुद्दों से भटकाने की चालबाजी है।



5. महात्मा गांधी और अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ने की घटना को प्रियंका ने बताया महापुरुषों का अपमान
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने महात्मा गांधी और बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा तोड़ने की घटना को महापुरुषों का अपमान करार देते हुए कहा है कि रात के अंधेरे में इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वाले लोग कायर होते है।



6. ममता बनर्जी बोलीं- हमारी सरकार किसानों के कल्याण और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए है प्रतिबद्ध
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह राज्य में किसानों के कल्याण और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ममता बनर्जी ने उस दिन को याद किया जब तीन साल पहले सिंगुर में किसानों को उनकी जमीन के कागजात वापस कराये गये जिसका वाममोर्चा सरकार ने टाटा नैनो की फैक्ट्री लगाने के लिए अधिग्रहण किया था। ममता ने उस दिन को ऐतिहासिक बताया जब किसानों को जमीन वापस दिलाई। 



7. आज से शुरू हुई PM मोदी को मिले 2,700 से अधिक उपहारों की नीलामी, नमामि गंगे परियोजना में इस्तेमाल होगा पैसा
केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने केंद्र की नमामि गंगे परियोजना के लिए निधि जुटाने के मकसद से पिछले एक साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की प्रदर्शनी एवं ई-नीलामी का शनिवार को उद्घाटन किया। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में शॉल, पगड़ियां और जैकेटों समेत 2,700 से अधिक स्मृति चिह्नों की शनिवार से लेकर तीन अक्टूबर तक पर नीलामी की जाएगी। 



8. RSS प्रमुख मोहन भागवत पहली बार विदेशी मीडिया से बातचीत करेंगे
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और इसकी विचारधारा के बारे में ‘‘गलत धारणा को स्पष्ट करने’’ के लिए पहली बार संघ प्रमुख मोहन भागवत इस महीने विदेशी मीडिया से बातचीत करेंगे। सूत्रों ने बताया कि संघ पहली बार यह कदम उठाने जा रहा है। बैठक का समन्वय कर रहे संघ के एक पदाधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान को छोड़कर विभिन्न देशों के 70 विदेशी मीडिया संगठनों को इस आशय के लिये निमंत्रण भेजा गया है।



9. चित्रकूट: CM योगी ने सूबे के पहले रोप-वे का किया उद्घाटन, प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाने का किया आवाहन
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राज्य के पहले रोप वे का उदघाटन किया। मुख्यमंत्री ने कामतानाथ मंदिर में पूजा की और झाडू भी लगाई। बता दें कि यह रोप वे 256 मीटर लंबा है जो कामता गिरि परिक्रमा मार्ग से लक्ष्मण हिल टाप तक जायेगा। रोप वे के लिए तीन कैबिन बनाये गए है। हर कैबिन में छह लोगों को ले जाने व्यवस्था है।



10. ऑड-ईवन से जनता होगी परेशान : तिवारी
केजरीवाल सरकार प्रदूषण रोकने में पिछले 55 महीनों में पूरी तरह विफल रही है। एक बार फिर से शुक्रवार को केजरीवाल सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए विभिन्न उपाय बताकर दिल्ली की जनता को गुमराह करने की कोशिश की है। इस पर तंज कसते हुए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने अपने कार्यकाल में प्रदूषण को कम करने के लिए एक भी काम नहीं किया। 



11. सीजफायर उल्लंघन का भारतीय सेना ने दिया मुंह तोड़ जवाब, मार गिराए दो सैनिक, पाक सैनिक सफेद झंडा दिखाकर शव ले गए
जम्मू-कश्मीर के हाजीपुर सेक्टर में भारतीय सेना ने हाल ही पाकिस्तानी सेना द्वारा सीजफायर वाॅइलेशन पर बड़ी कार्रवाई की है। भारतीय सेना ने 10 और 11 सितंबर को पाकिस्तान के 2 सैनिकों को मार गिराया था। मारे गए अपने सैनिकों के शव लेने के लिए पाकिस्तानी सैनिक सफेद झंड़ा लहराते हुए आए और शव ले गए। 



12. CM योगी बोले- गायों को कटने भी नहीं देंगे, फसलों को नुकसान भी नहीं पहुंचाने देंगे
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने तय किया है कि गायों को कटने भी नहीं देंगे और उनसे किसानों की फसलों को नुकसान भी नहीं होने देंगे। योगी ने यहां 1135 करोड़ रुपये की 352 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करते हुए कहा, ‘‘प्रदेश में हमारी सरकार बनते ही हमने अलीगढ़ के अवैध बूचड़खानों को बंद कराया। पहले सरकारें उनके साथ होती थीं, लोगों को कानून का भय नहीं था।’’



13. आखिर क्यों आंखों में आंसू लिए घर से बाहर निकलीं लालू की बड़ी बहू ऐश्वर्या
राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के बड़े पुत्र और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय का शुक्रवार को अपने ससुराल से पैदल बाहर निकलने का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।


14. तीन दिन नहीं कटेगा वाहनों का चालान
एक सितंबर लागू हुए इस एक्ट के बाद चालानों के सारे रिकार्ड टूटने लगे हैं। भारी-भरकम चालान ने लोगों के साथ राज्य सरकारों को भी परेशान कर दिया है। वाहन चालकों में मची अफरातफरी के बीच हरियाणा पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य में शुक्रवार से रविवार तक किसी वाहन का चालान नहीं काटा जाएगा। 



15. इटली से चार सिखों के शव लाने के लिए अमरिंदर ने विदेश मंत्रालय से मांगी मदद, जयशंकर ने दूतावास से किया 
संपर्क
इटली के एक सीवेज टैंक में डूबने से मरे चार भारतीय नागरिकों के शव देश में वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय ने इटली में भारतीय दूतावास से संपर्क किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से अनुरोध किया था कि वे चार सिख पुरुषों के शवों को पंजाब वापस लाने में मदद करें।



16. बंटवारा भारत की सबसे बड़ी भूल, कुछ लोगों की महत्वाकांक्षा के कारण हुए टुकड़े : जितेंद्र सिंह
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का कहना है कि बंटवारा आधुनिक भारत की सबसे बड़ी भूल थी। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की महत्वकांक्षा के कारण देश के टुकड़े हुए। जितेंद्र सिंह ने कहा कि यदि बंटवारा नहीं हुआ होता तो आज जिस तरह से जम्मू-कश्मीर को लेकर चर्चा हो रही है वैसी चर्चा नहीं होती। 



17. सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन से हमला, लगी भीषण आग
सऊदी अरब में तेल की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के दो संयंत्रों में शनिवार को ड्रोन से हमला किया गया। यमन के विद्रोहियों द्वारा यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब यह कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने को लेकर तैयारी कर रही है। पूर्वी सऊदी अरब में अरामको के दो बड़े संयंत्रों अब्कैक और खुरैस पर हमलों के बाद आसमान में धुएं के गुबार उठने लगे। 



18. भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव से बेहद चिंतित हैं अमेरिकी सांसद
अमेरिका के सांसदों ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर ‘गहरी चिंता’ जाहिर की है और भारत तथा पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूतों से दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा है। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को पांच अगस्त को समाप्त कर दिया गया और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांट दिया गया। पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा है। 



19. बजरंग-विनेश पर होंगी सबकी निगाहें
भारत के शीर्ष पहलवानों के लिये यहां शनिवार से शुरू हो रही विश्व चैम्पियनशिप में असली परीक्षा होगी क्योंकि इसमें वे प्रतिष्ठा की ही नहीं बल्कि तोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन की भी उम्मीद लगाये होंगे। विश्व चैम्पियनशिप से पहले बजरंग पूनिया और विनेश फोगट का प्रदर्शन शानदार रहा है जबकि दिव्या काकरान भी कुछ अच्छे नतीजों से आत्मविश्वास से भरी होंगी। 



20. इंग्लैंड दौरे पर रानी संभालेंगी कमान
स्टार फारवर्ड रानी रामपाल को शुक्रवार को 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान बनाया गया जो 27 सितंबर से मारलो में शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज में इंग्लैंड से भिड़ेगी। सीरीज 27 सितंबर से चार अक्टूबर तक खेल जायेगी और गोलकीपर सविता उप कप्तान होंगी। 

 



Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri