TOP 20 NEWS 15 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. जन्मदिन के मौके पर PM मोदी सरदार सरोवर बांध के पूरा भरने की घटना के गवाह बनेंगे
गुजरात की ‘जीवन रेखा’ माने जाने वाले सरदार सरोवर बांध के जल्दी ही पूरी तरह भरने की उम्मीद है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को खुद इस घटना के गवाह बनेंगे। इक्तेफाक से उस दिन उनका जन्मदिन भी है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि बांध का जल स्तर 138.68 मीटर की अपनी पूर्ण क्षमता तक जल्द ही पहुंच सकता है। 



2. शरद पवार बोले - जो प्यार पाकिस्तान से मिला है, वैसा कहीं नहीं मिला
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कल यानि शनिवार को एक कार्यक्रम में अनुच्छेद 370, मॉब लिंचिग और पाकिस्तान के मुद्दे पर अपनी राय प्रकट की। उन्होंने कहा कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।  मैंने देखा कि पाकिस्तान से जो प्यार मिला वो कहीं नहीं मिला।



3. देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार
मोदी सरकार के कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि देश में नौकरियों की कमी नहीं है। बल्कि हमारे उत्तर भारत के लोगों में योग्यता की कमी है। उन्होंने बरेली में मोदी सरकार के सौ दिन पूरे होने पर अपने मंत्रालय के कामों की जानकारी दी।



4. संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रविवार को केंद्रीय श्रम व रोजगार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवार के बयान की आलोचना की, जिसमें उन्होंने कहा कि देश में पर्याप्त नौकरियां हैं, लेकिन रोजगार चाहने वाले योग्य नहीं हैं।



5. CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने हिंदी भाषा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की आलोचना करते हुए रविवार को कहा कि संघ परिवार ने भाषा के नाम पर लोगों को विभाजित करने के लिए एक नया युद्ध का मैदान तैयार कर दिया है।



6. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि 'महाजनादेश यात्रा' में विशाल जनसमर्थन को देखते हुए उन्हें उम्मीद है कि भाजपा को आने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित' जीत हासिल होगी। फडणवीस ने कहा कि अब तक 3,000 किलोमीटर की यात्रा हुई है और वह राज्य के 288 विधानसभा क्षेत्रों में से 100 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंचे हैं।



7. करोड़ों में खेलने वाले चिदंबरम फिलहाल 'पाई-पाई' को मोहताज!
जेल की चार-दीवारी की ऊंचाई के अंदर मौजूद दमघोटू 'कोठरी' की कल्पना अच्छे-अच्छों को पसीना क्यों ला देती है? फिलहाल इस सवाल का सबसे माकूल जबाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पलनिअप्पन चिदंबरम से ज्यादा भला और कौन दे सकता है? वजह, कल तक जो चिदंबरम हिंदुस्तान के गृहमंत्री और वित्तमंत्री थे, वही आज तिहाड़ जेल के विचाराधीन कैदी नंबर 1449 हैं। 



8. मंत्रियों के अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा : यशवंत सिन्हा
निर्मला सीतारमण और पीयूष गोयल सरीखे केंद्रीय मंत्रियों के हाल ही में चर्चित बयानों का हवाला देते हुए पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि आर्थिक संकट से घिरी घरेलू अर्थव्यवस्था का ऐसे 'अटपटे' कथनों से भला नहीं होगा। सिन्हा ने शनिवार को कहा, "सरकार में बैठे लोग अक्सर अटपटे बयान दे रहे हैं। इन अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा। लेकिन इनसे सरकार की छवि पर असर जरूर पड़ेगा।" 



9. International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के अवसर पर रविवार को लोगों से संवैधानिक मूल्यों की रक्षा का संकल्प लेने का आह्वान किया। साथ ही, उन्होंने मोदी सरकार पर जोरदार हमला भी बोला है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2007 में लोकतंत्र के सिद्धांतों का प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रत्येक साल 15 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाने का संकल्प लिया था।



10. मंदी की मार से बुरी तरह प्रभावित हुई रेलवे की माल ढुलाई
देश की अर्थव्यवस्था में पिछले कुछ समय से जारी मंदी के कारण रेलवे की माल ढुलाई बुरी तरह प्रभावित हुई है और अकेले दक्षिण मध्य रेलवे की माल ढुलाई में एक-डेढ़ महीने में 15 लाख टन की गिरावट दर्ज की गयी है। दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गजानन मल्लया ने कहा कि लौह अयस्क का आयात प्रतिबंधित हो गया है। आर्थिक गतिविधियों तथा ढांचागत निर्माण में सुस्ती के कारण सीमेंट की ढुलाई के ऑर्डर में भी कमी आयी है। इससे पिछले एक-डेढ़ महीने में माल परिवहन में हमें काफी नुकसान हुआ है। 



11. नॉन नोटिफाइंग रोड पर बनीं दुकानें होंगी सील
सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनिटरिंग कमेटी ने राजौरी गार्डेन मेन मार्केट के नॉन नोटिफाइंग रोड पर बने दुकानों को सील करने का निर्देश जारी किया है। इस संबंध में साउथ एमसीडी वेस्ट जोन के डिप्टी कमिश्नर को निर्देश दिया गया है। मॉनिटरिंग कमेटी ने वेस्ट जोन के डिप्टी कमिश्नर को लिखे पत्र में कहा है कि 14 मई 2018 को ही कमेटी ने राजौरी गार्डेन मेन मार्केट के नॉन नोटिफाइंग रोड पर बने दुकानों को सील करने का निर्देश दिया था। 



12. CM केजरीवाल की लोगों से अपील- अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकें
दिल्ली सरकार के '10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट' अभियान को तेज करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने रविवार को कुछ इलाकों का दौरा किया और लोगों से अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकने की अपील की। 



13. बिहार : भाभी के घर जा रही युवती के साथ गैंग रेप
भाभी के घर जा रही युवती के साथ गैंगरेप की घटना का सनसनी खेज मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में पिडि़ता के बयान पर महिला थाना में प्राथमिकि दर्ज किया गया। पिडि़ता कुछ दिन पहले मोकामा बालिका गृह से अपने घर लोटी थी। घटना के बारे में बताया जाता है कि पिडी़ता अपने मां-बाप की डांट सुनने के बाद गुस्से में घर से निकल गयी थी जिसे मुज्जफ्फरपुर  बालिका गृह में रखा गया था। 



14. चिन्मयानंद मामला : पीड़िता ने एसआईटी को सौंपे 43 वीडियो, स्वामी को बताया 'ब्लैकमेलर'
यौन उत्पीड़न मामले में फंसे भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। पीड़िता और उसके परिवार ने एसआईटी को चिन्मयानंद के खिलाफ एक-दो नहीं, बल्कि 43 वीडियो सौंप दिए हैं और स्वामी को 'ब्लैकमेलर' कहा है।



15. काशी, मथुरा में मस्जिद हटाने के लिए दी जाएगी अलग जमीन : स्वामी
पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने यहां शनिवार को कहा कि अयोध्या के साथ काशी और मथुरा दोनों स्थानों पर मस्जिद को हटाने के लिए मुस्लिमों को अलग जमीन देने का प्रस्ताव दिया जाएगा। 



16. श्रीनगर में खुला साप्ताहिक बाजार, घाटी में जनजीवन प्रभावित
जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद से लगाई गई पाबंदियों के कारण कश्मीर घाटी में 42वें दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा। घाटी में दुकानें और सार्वजनिक यातायात बंद है। हालांकि श्रीनगर में साप्ताहिक बाजार रविवार को खुला है। 



17. इमरान खान ने माना, भारत से हुआ युद्ध तो हारेगा पाकिस्तान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत के साथ युद्ध की संभावना जताई है। उन्होंने कश्मीर मसले को लेकर परमाणु युद्ध होने के आसार भी जताए हैं। इमरान ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि पाकिस्तान भारत के साथ एक पारंपरिक युद्ध में हार सकता है, और इस मामले में परिणाम भयावह हो सकते हैं। 



18. मुजफ्फराबाद में लगे इमरान खान वापस जाओ के नारे
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भले ही कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं, लेकिन अब संसद के अंदर भी उनके खिलाफ वापस जाओ के नारे लगने लगे हैं। 



19. नये चेहरों की परीक्षा में टीम इंडिया
कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम रविवार से यहां दक्षिण अफ्रीका के साथ शुरू होने वाली तीन मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला के साथ ही विश्व टी 20 खिताब को हासिल करने की तैयारियों में जुट जायेगी।वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में 3-0 की जीत इन तैयारियों की शुरूआत थी जिसने वनडे विश्व कप की निराशा को कुछ हद तक दूर किया। टीम की असली परीक्षा अब क्विंटन डी कॉक और कागिसो रबाडा के खिलाफ इस श्रृंखला के साथ शुरू होगी। रबाडा का अच्छा स्पैल और डेविड मिलर का प्रदर्शन भारतीयों के लिए चुनौती पेश कर सकता है।


20. भारत ने जीता अंडर-19 एशिया कप
बायें हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर के पांच विकेट के बूते भारत ने अंडर-19 एशिया कप के रोमांचक एकदिवसीय मुकाबले में शनिवार को यहां बांग्लादेश को पांच रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया। कम स्कोर वाले इस मैच में अंकोलेकर के अलावा आकाश सिंह ने भी शानदार गेंदबाजी की और 12 रन देकर तीन विकेट लिये। सुशांत मिश्रा और विद्याधर पाटिल को एक-एक विकेट मिला। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri