TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसे ‘‘एक परिवार के प्रति समर्पण’’ में ही राष्ट्रवाद नजर आता है। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल अंतिम सांसे गिन रहा है। महाराष्ट्र में अगले हफ्ते होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री जालना जिले के पारतुर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। 


2. अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित
उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिक रूप से संवेदनशील अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की सुनवाई बुधवार को पूरी कर ली और फैसला बाद में सुनाएगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने इस मामले में 40 दिन तक सुनवाई करने के बाद दलीलें पूरी कर लीं।


3. अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था को लेकर केंद्र सरकार पर फिर हमला करते बुधवार को कहा कि आंकड़े बदलने की लाख कोशिश के बावजूद उसका झूठ छिप नहीं रहा है और अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी भारत की विकास दर के अनुमान को घटा दिया है। 


4. साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद साक्षी महाराज ने घोषणा की है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण छह दिसंबर से शुरू हो जाएगा। संयोग से छह दिसंबर वह तारीख है, जब 1992 में अयोध्या में बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था। 


5. महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर के मूल्य राष्ट्र-निर्माण का आधार हैं। मोदी के यह बयान देने से एक दिन पहले ही बीजेपी ने 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग उठाई थी। 


6. आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार
आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम को तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों का एक दल बुधवार सुबह ही उनसे पूछताछ करने तिहाड़ जेल पहुंचा था। 


7. अनुच्छेद 370 को लेकर बोले शाह- कांग्रेस वोट बैंक की राजनीति में रखती है विश्वास, राष्ट्रवाद के लिए खड़ी नहीं हो सकती
गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को अनुच्छेद 370 को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उस पर वोट बैंक की राजनीति करने के कारण राष्ट्रवाद के लिए खड़े ना होने का आरोप लगाया। फरीदाबाद के पास तिगांव में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार की वजह से जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान खत्म किए जा सके ताकि क्षेत्र को देश का अभिन्न हिस्सा बनाया जा सके। 


8. कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए
वैश्विक भूख सूचकांक (ग्लोबल हंगर इंडेक्स) में भारत के 102वें स्थान पर पहुंच जाने से जुड़ी खबर को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्हें राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। 


9. PMC बैंक के ग्राहकों के लिए अंतरिम संरक्षणात्मक उपायों की खातिर याचिका पर SC करेगा सुनवाई
उच्चतम न्यायालय घोटाले में घिरी पीएमसी बैंक के करीब 15 लाख ग्राहकों के हितों की रक्षा सुनिश्चित करने के उपायों के लिये दायर याचिका पर सुनवाई के लिये बुधवार को सहमत हो गया। पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी बैंक में 4355 करोड़ रुपये के घोटाले का पर्दाफाश होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने इस पर प्रतिबंध लगा रखे हैं। इसके तहत बैंक से छह महीने की अवधि में 40,000 रुपये तक ही धन निकाले जाने की सीमा निर्धारित किये जाने के बाद से ग्राहकों में खलबली मची हुयी है और उनमें हताशा व्याप्त है। 


10. अयोध्या मामले में शीर्ष अदालत के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए : मुस्लिम नेता
मुस्लिम धर्म गुरुओं और समुदाय के नेताओं ने यहां बुधवार को कहा कि अयोध्या के राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद मामले में उच्चतम न्यायालय का जो भी फैसला आएगा, उसे दोनों पक्षों द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए। इससे पहले दिन में, शीर्ष न्यायालय ने इस संवेदनशील मामले की सुनवाई पूरी कर ली और अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। 


11. SC में मुस्लिम पक्ष के वकील ने अयोध्या में राम के जन्मस्थल को दर्शाने वाला नक्शा फाड़ा
संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम पक्षकारों की ओर से बहस करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने बुधवार को संविधान पीठ के समक्ष भगवान राम के सही जन्मस्थल को दर्शाने वाला सचित्र नक्शा फाड़ दिया। 


12. अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद 'मानवाधिकार' विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद मानवाधिकार वैश्विक स्तर पर एक "ज्वलंत शब्द" बन गया है। सीतारमण ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 के हटाए जाने से पहले राज्य में महिलाओं को सम्पत्ति के अधिकार से वंचित रखा गया, जो "मानवाधिकारों का एक गंभीर उल्लंघन" है जिसके बारे में इसको (अनुच्छेद 370) हटाए जाने से पहले किसी ने कोई बात नहीं की। 


13. प्रकाश जावड़ेकर ने PM मोदी की रैली के लिए पेड़ों की कटाई का किया बचाव
केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनाव रैली के लिए पेड़ काटे जाने का बचाव करते हुए बुधवार को कहा कि ऐसा पहले भी हो चुका है लेकिन उससे अधिक पौधे भी लगाए गए थे। केन्द्रीय मंत्री का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि 17 अक्टूबर को होने वाली मोदी की रैली के लिए पुणे शहर के सर परशुराम कॉलेज परिसर में कुछ पेड़ों को काटा गया है। मोदी की रैली कॉलेज के मैदान में होनी है। 


14. चिदंबरम बोले- अभिजीत बनर्जी के बयान पर सरकार को अपराध बोध नहीं हुआ
पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पी चिदंबरम ने बुधवार को दावा किया कि नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी के इस बयान पर भी नरेंद्र मोदी सरकार को कोई अपराधबोध नहीं हुआ कि भारतीय अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है। 


15. सीएम कार्यकर्ताओं के साथ करेंगे सीधा संवाद
आम आदमी पार्टी (आप) के दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने चुनाव प्रचार अभियान को गति देने के तहत कार्यकर्ता सम्मेलन शुरू करने की घोषणा की है। जिसके तहत पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार शाम से 14 अलग-अलग जिलों में कार्यकर्ता सम्मेलन के माध्यम से कार्यकर्ताओं के साथ सीधा संपर्क करेंगे। निरंतर कार्यकर्ताओं से सीधा संपर्क बना रहे इसके लिए बुधवार सुबह मुख्यमंत्री एके एप को भी लॉन्च करेंगे। 


16. यूपी में त्योहारों के मद्देनजर अधिकारियों की छुट्टियां 30 नवंबर तक निरस्त
उत्तर प्रदेश शासन ने आगामी त्योहारों के मद्देनजर क्षेत्र (फील्ड) में तैनात सभी अधिकारियों की छुट्टियां आगामी 30 नवंबर तक निरस्त कर दी हैं। उत्तर प्रदेश शासन के नियुक्ति अनुभाग द्वारा 16 अक्टूबर बुधवार को जारी एक आदेश में कहा है ''शासन ने यह निर्णय लिया है कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत क्षेत्र (फील्ड) में तैनात किसी भी अधिकारी को 30 नवंबर तक अत्यधिक अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़ कर किसी प्रकार का अवकाश स्वीकृत न किया जाये। 


17. होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप
उत्तर प्रदेश में बजट की कमी के कारण 25,000 होमगार्ड को हटाये जाने के फैसले को लेकर बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने प्रदेश सरकार पर बेरोजगारी बढ़ाने का आरोप लगाया है। मायावती ने बुधवार को ट्वीट किया, "उप्र सरकार अपनी गलत आर्थिक नीतियों की सजा 25 हजार होमगार्डों को बर्खास्त करके उनके परिवारों को क्यों दे रही है? इससे प्रदेश में अराजकता और बढ़ेगी। सरकार रोजगार देने के बजाए बेरोजगारी को और क्यों बढ़ा रही है?"


18. 5 लाख दीयों से जगमग होगी रामजी की अयोध्या
मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या को दीपोत्सव के अवसर पर पांच लाख दीयों से रोशन किया जायेगा। सूबे के मुख्य सचिव आर.के. तिवारी ने मंगलवार को कहा कि अयोध्या में इस बार दीपोत्सव ऐतिहासिक होगा, जिसमें साढ़ पाँच लाख दीपक जलाये जाने का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखा है जो अपने आप में एक विश्व रिकार्ड होगा। 


19. Chandrayaan-2 को लेकर बड़ी खबर, नासा ने विक्रम के बारे में सूचना देने की जताई उम्मीद
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और चंद्रयान-2 के प्रशंसक इसी दिन का इंतजार कर रहे थे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने विक्रम के बारे में कोई सूचना देने की उम्मीद जताई है, क्योंकि उसका लूनर रिकनैसैंस ऑर्बिटर (एलआरओ) उसी स्थान के ऊपर से गुजरेगा, जिस स्थान पर भारतीय लैंडर विक्रम के गिरने की संभावना जताई गई है। 


20. मंधाना ने गंवाया नंबर एक स्थान
भारत की चोटिल सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने आईसीसी महिला एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा दिया है और उनकी जगह न्यूजीलैंड की एमी सैटरवेट नंबर एक बल्लेबाज बन गयी हैं। मंधाना चोटिल होने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में भाग नहीं ले पायी थी जिसका उन्हें नुकसान हुआ और वह एक पायदान नीचे दूसरे स्थान पर खिसक गयी। मंधाना के 755 अंक हैं। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country