TOP 20 NEWS 18 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1.अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने तय की सुनवाई की डेडलाइन, नवंबर तक आ सकता है फैसला
देश की सबसे बड़ी उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद के पक्षकार चाहें तो मध्यस्थता के माध्यम से इसका सर्वमान्य समाधान कर सकते हैं। साथ ही न्यायालय ने कहा कि वह इस विवाद की रोजाना हो रही सुनवाई 18 अक्टूबर तक पूरी करना चाहता है।



2.विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- पीओके हमारा है और हम उसे लेकर रहेंगे
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि पीओके भारत का हिस्सा है और उम्मीद करते हैं कि एक दिन भारत के भौतिक अधिकार क्षेत्र में होगा। 



3.रोज 5 ट्रिलियन- 5 ट्रिलियन बोलने से आर्थिक सुधार नहीं होता : प्रियंका गांधी
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था में सुस्ती को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर बुधवार को निशाना साधा और दावा किया कि इस सरकार में निवेशकों का भरोसा डगमगा चुका है। 



4.चंद्रयान-2 : विक्रम से संपर्क की उम्मीद खत्म, चांद पर होने वाली है रात
चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क साधने की कोशिश लगभग ख़त्म हो चुकी है क्योंकि चंद घंटो में चांद पर रात हो जाएगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने चंद्रयान-2 के लिए लोगों के समर्थन का शुक्रिया किया है।



5.गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने चिदंबरम से तिहाड़ जेल में की मुलाकात
जेल में विचाराधीन कैदी के रूप में बंद पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से मिलने उनके बेटे कार्ति के साथ कांग्रेस के दो अन्य वरिष्ठ नेता बुधवार को पहुंचे। 



6.PM मोदी और शी चिनफिंग शिखर वार्ता के दौरान कश्मीर मुद्दा नहीं होगा : चीन
चीन का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच नियोजित दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दा संभवत: चर्चा का “बड़ा विषय” नहीं होगा। 



7.अयोध्या मामलें पर असदुद्दीन ओवैसी बोले- भाजपा या शिवसेना नहीं, SC सुनाएगा फैसला
आज अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद मामलें पर 26वें दिन की सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने जन्मभूमि की सुनवाई ख़त्म होने की डेडलाइन तय कर दी है। CJI रंजन गोगोई ने सभी पक्षों से कहा कि जन्मभूमि विवाद में बहस 18 अक्टूबर तक खत्म कर ली जाएगी।



8.ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, अमित शाह से मिलने की जताई इच्छा
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम  मोदी से मिलने प्रधानमंत्री आवास पहुंची ममता बनर्जी ने उन्हें पुष्पगुच्छ दिया। 



9.मोदी सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन को किया बैन, रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का मिलेगा बोनस
केंद्र की मोदी सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए 11 लाख कर्मचारियों को उत्पादकता बोनस के तौर पर 78 दिन का वेतन दिया जाएगा।



10.नीति आयोग के CEO ने कहा- अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का प्रयास कर रही है सरकार
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने बुधवार को यह बात कही। अमिताभ कांत ने ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन के एक कार्यक्रम में कहा, 'यदि आप पिछले पांच सालों को देखेंगे तो भारत की आर्थिक वृद्धि दर औसतन करीब 7.5 प्रतिशत थी... चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में वृद्धि दर गिरकर 5 प्रतिशत पर आ गई है। 



11.लद्दाख में सेना-वायुसेना ने चीन को दिखाई ताकत, किया युद्ध का अभ्यास
भारतीय वायुसेना और सेना के जवानों ने मंगलवार यानि कल 17 सितंबर को ईस्टर्न लद्दाख के इलाके में जमकर युद्ध का अभ्यास किया। इस अभ्यास में वायुसेना और सेना की कई टुकड़ियों के जवान शामिल रहे। 



12.कन्हैया कुमार के खिलाफ मुकदमा चलाने का अनुरोध दिल्ली सरकार के समक्ष लंबित : पुलिस
दिल्ली पुलिस ने यहां एक अदालत को बताया कि जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी के लिए किया गया अनुरोध दिल्ली सरकार के गृह विभाग के समक्ष लंबित है। 



13.दिल्लीः AAP सरकार Odd-even योजना लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से NGT का इनकार
NGT (राष्ट्रीय हरित अधिकरण) ने देश की राजधानी में 4 से 15 नवंबर के बीच Odd-even ( सम-विषम) योजना लागू करने के केजरीवाल सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर विचार करने से बुधवार को इनकार कर दिया।



14.बसपा प्रमुख मायावती का कांग्रेस पर वार, कहा- दोगली नीति की वजह से देश में ‘साम्प्रदायिक ताकतें’ मजबूत
बसपा (बहुजन समाज पार्टी) प्रमुख मायावती ने आज फिर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी की दोग़ली नीति की वजह से ही देश में ‘साम्प्रदायिक ताकतें’मजबूत हो रही हैं।



15.हिंदी को लेकर चल रहे विवाद में सुपरस्टार रजनीकांत ने भी दिया बड़ा बयान, सियासी हलचल तेज
जाने माने अभिनेता रजनीकांत ने बुधवार को कहा कि पूरे भारत में एक ही भाषा की संकल्पना संभव नहीं है और हिंदी को थोपे जाने की हर कोशिश का केवल दक्षिणी राज्य ही नहीं, बल्कि उत्तर भारत में भी कई लोग विरोध करेंगे। 



16.यूरोपीय सांसदों ने कश्मीर पर भारत का किया समर्थन, पाकिस्तान को लगाई फटकार
यूरोपीय सांसद रिस्जार्ड जारनेकी और फुल्वियो मार्तुससिएलो ने यूरोपीय संसद के पूर्ण सत्र की विशेष चर्चा के दौरान कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करते हुए उसे बड़ा लोकतंत्र बताया और आतंकवादियों को पनाह देने के लिए पाकिस्तान की निंदा की।



17.भारत को दोबारा GSP कार्यक्रम में शामिल करने के लिए 44 अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप से की अपील
धानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों के 44 सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से भारत को फिर से जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम में शामिल करने का अनुरोध किया है।



18.पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने हिंदू लड़की निम्रता कुमारी की मौत पर सरकार से मांगा इंसाफ
पाकिस्तान से आए दिन हिंदुओं पर जुल्म की खबरें आती हैं। इसी बीच एक बार फिर से हिंदुओं पर पाकिस्‍तान में जुल्म की घटना सामने आई है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के बीबी आसिफा डेंटल कॉलेज में अज्ञात लोगों ने एक छात्रा की हत्या कर दी।



19.लगातार दूसरे दिन महंगे हुए पेट्रोल, डीजल के दाम, जानें आज का रेट !
पेट्रोल और डीजल के दाम मे फिर लगातार दूसरे दिन भारी वृद्धि हुई है। देश के प्रमुख महानगरों में बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम 24-27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए।  



20.जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी BAT की घुसपैठ को किया नाकाम, देखें VIDEO
पाकिस्तान जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया हुआ है और आतंकी साजिशों से बाज नहीं आ रहा है। भारतीय सेना (Indian Army) ने एक बार फिर पाकिस्तानी बैट (BAT) की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है।

Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country