TOP 20 NEWS 19 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

07:01 PM Feb 19, 2020 | Ujjwal Jain
1.ह्यूस्टन के 'हाउडी मोदी' की तरह भव्य और शानदार होगा नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम : विदेश सचिव
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार जानकारी देते हुए बताया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 25 फरवरी को रक्षा तथा व्यापार समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। 


2.UIDAI ने हैदराबाद में 127 लोगों को जारी किया नोटिस, ओवैसी ने सरकार पर उठाए सवाल
यूआईडीएआई द्वारा मंगलवार को उसके हैदराबाद कार्यालय ने कथित तौर पर गलत तरीका अपनाकर आधार नंबर प्राप्त करने के लिए 127 लोगों को नोटिस भेजा है।


3.प्रदर्शनकारियों से बात करने शाहीन बाग पहुंचे वार्ताकार, कहा- आप की तरह दूसरों को भी है अधिकार
देश की सबसे बड़ी अदालत (सुप्रीम कोर्ट) द्वारा नियुक्त वार्ताकार वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े और साधना राम चंद्रन प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने के लिये बुधवार को शाहीन बाग पहुंचे।


4.ममता बनर्जी का बड़ा बयान, बोलीं- केंद्र के दबाव ने ले ली कई लोगों की जान
पूर्व तृणमूल कांग्रेस के सांसद की मौत को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दबाव ने कई लोगों की जान ले ली। 


5.मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, दिल्ली के विकास को लेकर हुई चर्चा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की। मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद केजरीवाल की गृह मंत्री से यह पहली मुलाकात है। 


6.अरविंद केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट को दिया आदेश : योजना जल्द करें लागू ‘दस गारंटी’
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट के सहयोगियों और शीर्ष अधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक की और अनधिकृत कॉलोनियों के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति एवं मूलभूत सुविधाओं सहित ‘‘दस गारंटी’’ लागू करने पर उनसे चर्चा की। 


7.केरल में कांग्रेस नेताओं ने मुकक्म पुलिस स्टेशन के सामने बांटी बीफ करी
केरल में एक बार फिर बीफ को लेकर राजनीति गरमा गई है। दरअसल,राज्य में पुलिस प्रशिक्षुओं के खाने के मैन्यू से बीफ हटाने की खबरों के बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को कोझीकोड के मुकक्म पुलिस स्टेशन के सामने बीफ करी और रोटी का वितरण किया। 


8.जम्मू-कश्मीर : पुलवामा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, तीन आतंकियों को किया ढेर
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के त्राल में सुरक्षा बलों नें मुठभेड़ में कम से कम तीन आतंकियों को मार गिराया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद मंगलवार देर रात सुरक्षा बलों ने पुलवामा जिले के त्राल इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया। 


9.UP विधानसभा में बोले योगी-रामभक्तों पर गोली चलवाने वाले सरकार से मांग रहे हैं जवाब
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव पर हमला करते हुए कहा कि जिन लोगों ने रामभक्तों पर गोली चलवाई और बाद में कहा भी कि जो किया सही किया वो आज दंगाईयों पर हुई कार्रवाई पर सरकार से जवाब मांग रहे हैं। 


10.स्वाति मालीवाल और नवीन जयहिंद का हुआ तलाक, ट्वीट कर लिखा-हमेशा खलेगी उनकी कमी
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और उनके पति नवीन जयहिंद का बुधवार को तलाक हो गया। इस बात की जानकारी खुद स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर दी।


11.अचानक ‘हुनर हाट’ पहुंचे PM मोदी, नकवी संग लिट्टी-चोखा और कुल्हड़ की चाय का उठाया लुफ्त
अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से आयोजित ‘हुनर हाट’ में बुधवार को उस समय हलचल बढ़ गई जब अचानक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहुंचे। 


12.राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बोले- भारत के साथ अभी ट्रेड डील नहीं करेगा अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अगले सप्ताह भारत यात्रा पर आने से पहले भारत-अमेरिका के बीच होने वाली ट्रेड डील की संभावना से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को वास्तव में बहुत पसंद करते हैं, लेकिन फिलहाल ट्रेड डील नहीं कर सकते और आगे इस पर विचार करेंगे।


13.संविधान में दलितों और वंचितों को मिले आरक्षण को छीनना चाहती है मोदी सरकार : दीपेंद्र सिंह हुड्डा
कांग्रेस के पूर्व सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने केंद्र सरकार पर ‘‘दलितों, वंचितों और उपेक्षित समुदाय को संविधान में मिले आरक्षण के हक को छीनने’’ का आरोप लगाया है।


14.INX मीडिया भ्रष्टाचार मामला : कोर्ट ने नीति आयोग की पूर्व CEO सिंधुश्री खुल्लर व अन्य को दी जमानत
आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में नीति आयोग की पूर्व सीईओ सिंधुश्री खुल्लर और अन्य को बुधवार को दो लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी है। 


15.चेन्नई में मुस्लिम संगठनों का CAA-NRC विरोधी प्रदर्शन, राज्य विधानसभा के पास बढ़ाई गई सुरक्षा
नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के विरोध में बुधवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई की सड़कों नारेबाजी की गई।


16.राकेश अस्थना मामले में कोर्ट ने CBI से पूछा, क्यों नहीं किया गया झूठ पकड़ने वाला परीक्षण
राकेश अस्थना मामले में बुधवार को कोर्ट ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों को क्लीन चिट दिए जाने वाली चार्जशीट पर सुनवाई की। 


17.नागरिकता कानूनों में बदलाव के बाद नागरिकता जाने के खतरे पर रोक जरूरी : एंतोनियो गुतारेस
भारत के संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर चिंताओं के बीच संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि जब किसी नागरिकता कानून में बदलाव होता है तो किसी की नागरिकता न जाए, इसके लिए सबकुछ करना जरूरी है। 


18.कोहली को आउट करने का बेसब्री से इंतजार: बोल्ट
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने फिटनेस हासिल करने के लिए जल्दबाजी नहीं दिखायी लेकिन शुक्रवार से यहां शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान वह भारतीय कप्तान विराट कोहली का विकेट चटकाकर क्रिकेट में वापसी को यादगार बनाना चाहते है। 


19.सुनील ने एशियाई चैंपियनशिप में इतिहास रचा, गोल्ड जीता
सुनील कुमार ने मंगलवार को 87 किग्रा वर्ग के फाइनल में किर्गिस्तान के अजात सालिदिनोव को 5-0 से हराकर भारत को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के ग्रीको रोमन वर्ग में 27 साल में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। 


20.युवराज सिंह अब एक्टिंग में अजमाएंगे हाथ, वेब सीरीज में पत्नी और भाई के साथ आएंगे नजर
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह ने साल 2011 विश्वकप का खिताब भारत को जिताने में अहम योगदान दिया था जो अब एक नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं।




Related Stories: