TOP 20 NEWS 19 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. महाराष्ट्र सरकार गठन पर सोनिया के घर हुई बैठक, अहमद, एंटनी और खड़गे भी हुए शामिल
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध पर मंगलवार यानी आज कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, ए.के. एंटनी और मल्लिकार्जुन खड़गे संग बैठक की। इन नेताओं के बीच यह बैठक दिल्ली में हुई। वहीं, इससे पहले मंगलवार को होने वाली एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की बैठक को कल तक के लिए टाल दिया गया था। 


2. भाजपा के कार्यकर्ताओं ने CM केजरीवाल के गुमशुदगी पोस्टर लगाए, किया प्रदर्शन
राष्ट्रीय राजधानी में जल की गुणवत्ता के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी सरकार को घेरने के लिए दिल्ली भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को शहर भर में प्रदर्शन किया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ‘गुमशुदगी’ के पोस्टर लिए हुए थे। 


3. ममता बनर्जी के 'अल्पसंख्यक अतिवादी' वाले बयान पर ओवैसी ने किया पटलवार
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 'अल्पसंख्यक अतिवादी' वाले बयान के एक दिन बाद मंगलवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार करते हुए कहा कि ममता के राज्य में मुसलमान विकास के मामले में सबसे 'बदतर' हालत में हैं। 


4. संजय राउत बोले- शरद पवार का कहा समझने के लिए 100 बार जन्म लेना होगा
शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार क्या कहते हैं, इसे समझने के लिए 100 बार जन्म लेना पड़ेगा। शिवसेना सांसद सोमवार को उनके आवास पर हुई मीडिया ब्रीफिंग के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। 


5. कर्नाटक : सिद्दारामैया ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- कर रही है पैसे की राजनीति
कर्नाटक में विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारामैया ने विधानसभा उपचुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (सेक्युलर) द्वारा पैसे बांटे जाने की रिपोर्ट पर दोनों दलों पर जबरदस्त हमला बोला है। सिद्दारामैया ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मामले की जांच की भी मांग की। 


6. शिवसेना ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- एनडीए की अनुमति ली थी क्या?
महाराष्ट्र में सरकार गठन की जारी कोशिशे है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के बीच कल मुलाकात हुई। कुछ घंटो के बाद ही शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने मराठा दिग्गज से मुलाकात की और भरोसा जताया कि राज्य में बहुत जल्द उनकी पार्टी के नेतृत्व में सरकार बनेगी।


7. इंदिरा गांधी की जयंती पर PM मोदी, सोनिया, मनमोहन और प्रणब मुखर्जी ने दी श्रद्धांजलि
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 102वीं जयंती पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनकी समाधि स्थल शक्ति पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी और इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी शक्ति स्थल पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी।


8. विपक्षी सांसदों ने की फारूक अब्दुल्ला को लोकसभा में बुलाए जाने की मांग
लोकसभा में विपक्षी दलों के सदस्यों ने जम्मू-कश्मीर से नेशनल कांफ्रेंस के सांसद फारूक अब्दुल्ला को हिरासत से रिहा करने और उन्हें संसद के शीतकालीन सत्र में शामिल होने की इजाजत देने की मांग लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी की। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस,बसपा तथा नेकां सांसदों ने अपनी-अपनी सीटों पर खड़े होकर यह मांग की। तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने कहा, ‘‘फारूक अब्दुल्ला को रिहा किया जाए।’’ 


9. पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बहाल की : पाकिस्तानी मीडिया
पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा तीन महीने तक निलंबित रखने के बाद फिर से बहाल कर दी है। भारत द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के निर्णय के मद्देनजर पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच डाक सेवा निलंबित कर दी थी। यह जानकारी पाकिस्तानी मीडिया ने मंगलवार को दी। 


10. BHU मामला : मुस्लिम शिक्षक के विरोध में 12 दिनों से पढ़ाई ठप
काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग में मुस्लिम शिक्षक की नियुक्त मामले पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले को लेकर पिछले 12 दिनों से पठन-पाठन पूरी तरह ठप है। सूत्रों के अनुसार, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में पिछले 12 दिनों से पठन-पाठन पूरी तरह ठप है और छात्र धरने पर बैठे हुए हैं। 


11. जम्मू कश्मीर : जम्मू पुंछ राजमार्ग पर शक्तिशाली आईईडी विस्फोटक बरामद
जम्मू-पुंछ राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार की सुबह एक शक्तिशाली आईईडी विस्फोटक को समय रहते पहचान कर निष्क्रिय कर दिया गया जिसके कारण एक बड़ी दुर्घटना टल गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 


12. पश्चिम बंगाल: बीजेपी ने कहा- राज्यपाल और ममता सरकार के बीच वाक्युद्ध पर टिप्पणी करने से बचें
भाजपा ने अपनी पश्चिम बंगाल इकाई से राज्यपाल और ममता सरकार के बीच वाक्युद्ध पर टिप्पणी करने से परहेज करने के लिये कहा है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक आम धारणा बन गई है कि राज्यपाल और भाजपा अपने-अपने बयानों के माध्यम से एक दूसरे के 'पूरक' हो गए हैं। 


13. सबरीमला मंदिर में 12 साल की लड़की को जाने से रोका गया
पुडुचेरी की 12 साल की एक लड़की यहां भगवान अयप्पा मंदिर अपने पिता के साथ आई थी लेकिन मंगलवार सुबह उसे पम्बा से आगे जाने की इजाजत नहीं दी गई। महिला पुलिसकर्मी ने लड़की का आधार कार्ड देखा और पाया कि वह 12 साल की है। इसके बाद पुलिसकर्मी ने लड़की को पम्बा से आगे जाने की इजाजत नहीं दी। जब बच्ची के रिश्तेदारों को सबरीमला की मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई तो उसके पिता और अन्य रिश्तेदार ही आगे बढ़े। 


14. झारखंड विधानसभा चुनाव: दिग्गजों के सहारे 'दंगल' जीतने की तैयारी में भाजपा
झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा और उसके बाद टिकट बंटवारे को लेकर उपजे असंतोष के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब 'डैमेज कंट्रोल' में जुट गई है। भाजपा अब दिग्गजों के भरोसे झारखंड विधानसभा चुनाव फतह करने की कोशिश में है। 


15. बीएचयू के मुस्लिम प्रोफेसर को मिला एएमयू का समर्थन
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के प्रोफेसर फिरोज खान की संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान विभाग में नियुक्ति के विरोध में छात्रों के प्रदर्शन के बाद प्रोफेसर को एएमयू से समर्थन मिला है। जहां बीएचयू के छात्र फिरोज के मुस्लिम होने के कारण उनकी नियुक्ति का विरोध कर रहे हैं, वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के छात्र उनके समर्थन में आगे आए हैं। 


16. माओवादियों को इस्लामी आतंकवादी संगठनों से मिल रही है मदद : माकपा
माकपा के दो छात्र कार्यकर्ताओं की माओवादियों से उनके कथित संबंध को लेकर गिरफ्तारी के कुछ ही दिन बाद पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने यह कहकर विवाद उत्पन्न कर दिया है कि उग्रवादियों को यहां स्थित इस्लामी आतंकवादी संगठनों से मदद मिल रही है। माकपा जिला सचिव पी मोहनन ने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि माओवादियों को कोझीकोड स्थित इस्लामी आतंकवादी संगठन ‘बढ़ावा’ दे रहे हैं। 


17. भाजपा नेता रघुवंशी ने प्रदेश के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पर लगाया जान से मारने की धमकी देने का आरोप
भाजपा के विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने आरोप लगाया है कि एक बैठक के दौरान शिवपुरी जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी। इस बैठक में रघुवंशी ने मेडिकल कॉलेज का नामकरण महात्मा गांधी के नाम पर करने की बात कही थी जो कि कथित तौर पर मंत्री तोमर को नागवार गुजरी। हालांकि मंत्री तोमर ने भाजपा विधायक के आरोपों को निराधार बताते हुए उन्हें नकार दिया। यह वाकया सोमवार शाम शिवपुरी में जिला योजना समिति की बैठक के दौरान हुआ। 


18. इलाज के लिए एयर एंबुलेंस से लंदन रवाना हुए पाकिस्तान के पूर्व PM नवाज शरीफ
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इलाज कराने के लिए मंगलवार को यहां से एयर एंबुलेंस से लंदन रवाना हो गए। डॉन न्यूज के अनुसार, उनके साथ उनके भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ और निजी फिजीशियन अदनान खान समेत अन्य लोग भी हैं। 


19. जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को राज्यसभा में दी गई श्रद्धांजलि
जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को मंगलवार को राज्यसभा में श्रद्धांजलि दी गई। 95 वर्षीय मुगाबे का छह सितंबर को निधन हो गया था। उनके निधन का जिक्र करते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि मुगाबे ने जिम्बाब्वे की आजादी की लड़ाई में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और अपने आंदोलन के जरिये जिम्बाब्वे गणराज्य की स्वतंत्रता में अहम योगदान दिया। 


20. एक भी दिन का आराम नहीं : कोहली
 भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि बेशक टीम ने पहला टेस्ट तीन दिन में जीत लिया है लेकिन वह एक भी दिन के आराम करने के मूड में नहीं हैं। भारत ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को मात दे दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country