TOP 20 NEWS 20 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

06:51 PM Jan 20, 2020 | Purushottam Singh
1. PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- जिन्हें जनता ने नकार दिया अब वे भ्रम और झूठ के शस्त्र का इस्तेमाल कर रहे हैं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन्हें जनता ने खारिज कर दिया है और अब वे भ्रम एवं झूठ के शस्त्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनकी टिप्पणी को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। 


2. निर्भया गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की दोषी पवन की याचिका, अब फांसी तय
निर्भया गैंगरेप एवं हत्या मामले के गुनहगार पवन गुप्ता की फांसी से बचने का एक और प्रयास सोमवार को उस वक्त विफल हो गया जब सुप्रीम कोर्ट ने भी उसके 16 दिसम्बर 2012 की घटना के दिन नाबालिग होने का दावा खारिज कर दिया। 


3. आज नामांकन नहीं भर पाए CM केजरीवाल, रोड शो के चलते हुई देरी
निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में निर्धारित समय के बाद पहुंचने के कारण आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल नहीं कर पाये। वह अब नामांकन के अंतिम दिन मंगलवार को पर्चा दाखिल करेंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए तीन बजे का समय निर्धारित होता है लेकिन मुख्यमंत्री केजरीवाल देरी से पहुंचे और आज नामांकन दाखिल नहीं कर सके। 


4. JP नड्डा बने बीजेपी के नए अध्यक्ष, अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी बधाई
पूर्व केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा सोमवार को निर्विरोध बीजेपी के नए अध्यक्ष चुने गए। पिछले साल जून में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए नड्डा अमित शाह की जगह पार्टी के नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी तथा कई मुख्यमंत्रियों एवं नेताओं ने सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया के दौरान नड्डा के नाम का प्रस्ताव किया था। 


5. उम्मीद है कि नड्डा के नेतृत्व में BJP निरंतर सशक्त और अधिक व्यापक होगी : अमित शाह
गृह मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने सोमवार को जगत प्रकाश नड्डा के पार्टी का नया अध्यक्ष चुने जाने पर उन्हें बधाई दी और उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में बीजेपी निरंतर सशक्त एवं अधिक व्यापक होगी। नड्डा ने अध्यक्ष के तौर पर शाह का स्थान लिया है। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ जेपी नड्डा जी को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने पर हृदयपूर्वक बधाई। मुझे पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और आपके नेतृत्व में बीजेपी निरंतर सशक्त एवं और अधिक व्यापक होगी।’’ 


6. परीक्षा पे चर्चा 2020 : छात्रों से बोले PM मोदी-टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त बनाएं, उसके गुलाम न बनें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर के छात्रों के साथ "परीक्षा पे चर्चा 2020" कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया गया है। इस कार्यक्रम में देश-विदेश के छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को परीक्षा से जुड़े कई टिप्स दिए। छात्र-छात्रों ने भी प्रधानमंत्री से कई सवाल-जवाब किए। 


7. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सीसी थंपी को ईडी ने किया गिरफ्तार
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रवासी भारतीय कारोबारी सीसी थंपी को धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। केन्द्रीय एजेंसी केरल में एक संपत्ति खरीद मामले में थंपी के खिलाफ जांच कर रही है। यह मामला विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन का है। 


8. विस्थापित कश्मीरी पंडितों की पीड़ा को सरकारें समझें : वेंकैया नायडू
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि दशकों से विस्थापित कश्मीरी पंडितों को उनकी जन्मभूमि में वापस पुनर्वास करने की अपेक्षा को सरकारों को सहानुभूति पूर्वक समझना चाहिए। नायडू ने ट्वीट कर कहा, “मेरे विचार से कश्मीरी पंडितों की सरकारों और समाज से ये अपेक्षा जायज़ है कि वे उनकी पीड़ा और वेदना को सहानुभुति पूर्वक समझें और उनके पुनर्वास के लिए यथासंभव प्रयास करें।” 


9. भाजपा नेताओं ने की जेपी नड्डा की सराहना
भाजपा नेताओं ने सोमवार को जेपी नड्डा की सादगी की प्रशंसा करते हुए विश्वास जताया कि उनके विशाल संगठनात्मक अनुभव का पार्टी को लाभ मिलेगा और उनके नेतृत्व में पार्टी अच्छा काम करेगी। नड्डा के भाजपा का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने की संभावना है।


10. शाही परिवार से अलग होने पर हैरी ने जताया दुख, बोले- हमारे पास कोई और विकल्प नहीं था
प्रिंस हैरी ने शाही परिवार से अलग होने के औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद इस पूरे घटनाक्रम को लेकर दुख जाहिर करते हुए कहा कि उनके पास कोई और विकल्प नहीं बचा था। इस समझौते के तहत उन्हें और उनकी पत्नी मेगन मर्केल को शाही उपाधि ‘हिज रॉयल हाइनेस’ और ‘हर रॉयल हाईनेस’ (एचआरएच) को छोड़ना होगा और अपने कर्तव्यों के निर्वहन के लिए वे सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे। हैरी इस पूरे घटनाक्रम को लेकर दुखी भी हैं क्योंकि उन्हें चीजों के इस तरह अंजाम पर पहुंचने का अंदाजा नहीं था। 


11. महाराष्ट्र : भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस बोले- शिवसेना चव्हाण के बयान पर स्पष्टीकरण दें
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि शिवसेना को कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण के उस बयान पर स्पष्टीकरण देना चाहिए कि उसने 2014 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस और राकांपा के साथ गठबंधन में सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा था। 


12. ममता बनर्जी ने NPR की कवायद को बताया ‘‘खतरनाक खेल’’
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्वोत्तर और गैर बीजेपी शासित राज्यों के अपने समकक्षों से सोमवार को अपील की कि वे राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की कवायद में शामिल होने से पहले इसके विवरण खंडों का संज्ञान लें। बनर्जी ने एनपीआर की कवायद को ‘‘खतरनाक खेल’’ करार देते हुए कहा कि माता-पिता के जन्मस्थान का विवरण मांगने वाला फॉर्म कुछ और नहीं, बल्कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के क्रियान्वयन का पूर्व संकेत है। 


13. मंगलुरु एयरपोर्ट के टिकट काउंटरों के पास मिला ‘‘जिंदा बम’’
कर्नाटक में मंगलुरु एयरपोर्ट पर टिकट काउंटरों के निकट एक लावारिस बैग में सोमवार को एक ‘जिंदा’ बम मिला जिससे दहशत फैल गई। पुलिस के अनुसार लावारिस लैपटॉप बैग में बम मिला और यहां एक खुले स्थान पर विस्फोट करने के लिए उसे बम निरोधक इकाई के वाहन में ले जाया गया। 


14. ट्रंप ने चीन व्यापार समझौते को उम्मीद से कहीं बेहतर बताया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पिछले हफ्ते किए गए व्यापार समझौते की रविवार को सराहना की और कहा कि यह समझौता उम्मीद से कहीं बेहतर है। यह ‘पहले चरण’ का समझौता दोनों देशों के बीच करीब दो वर्ष से जारी व्यापार युद्ध पर विराम का संकेत देता है। आस्टिन में एक रैली में रविवार शाम को ट्रंप ने कहा, "यह हमारे पूरे देश के लिए एक अभूतपूर्व सफलता है।"


15. CAA और एनआरसी के विरोध में छात्रों का मंडी हाउस में प्रदर्शन
संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में सोमवार को बड़ी संख्या में छात्र राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मंडी हाउस क्षेत्र में इकट्ठा हुए। अलग-अलग विश्वविद्यालयों के छात्र मंडी हाउस में इकट्ठा हुए और उन्होंने सीएए से 'आजादी' के नारे लगाए। 


16. जम्मू-कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़ में हिज्ब के तीन आंतकवादी मारे गए
जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के तीन आतंकवादी मारे गए इनमें पुलिस का एक भगोड़ा भी शामिल है। पुलिस ने यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के मौजूद होने की गोपनीय सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शोपियां जिले के वाची क्षेत्र में घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया। 


17. बीजेपी बांटो और राज करो की राजनीति कर रही है : अखिलेश यादव
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर बांटो और राज करो की राजनीति करने के आरोप लगाते हुए कहा कि असम में लोगों के बीच आपसी मतभेद पैदा कर दिए गए हैं। अखिलेश ने कहा, ''हम चाहते थे कि जाति आधारित जनगणना हो जाए, लेकिन कांग्रेस ने ऐसा नहीं होने दिया और आंकड़े भी बाहर नहीं आए। वे जानते हैं कि जिस दिन इस देश की जातियों की गिनती हो जाएगी उस दिन हिन्दू- मुसलमान का झगड़ा खत्म हो जाएगा।’’ 


18. इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के खिलाफ दायर याचिका पर SC ने UP सरकार को जारी किया नोटिस
सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज किए जाने को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर उत्तर प्रदेश सरकार को सोमवार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा। यह जनहित याचिका ‘इलाहाबाद हेरिटेज सोसायटी’ की ओर से जारी की गई है। प्रधान न्यायाधीश एस. ए. बोबडे और न्यायमूर्ति बी. आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की एक पीठ ने राज्य को नोटिस जारी किया। 


19. बजरंग, रवि कुमार ने स्वर्ण पदक जीते
भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया हालांकि अपने सर्वश्रेष्ठ के करीब नहीं रहे लेकिन उन्होंने और रवि कुमार दहिया ने यहां रोम रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में अपने वजन वर्गों में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक वर्ष में शानदार शुरूआत की। बजरंग ने शनिवार रात 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में अमेरिका के जोर्डन माइकल ओलिवर के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए 4-3 से जीत हासिल की। रवि अपने नियमित 57 किग्रा के बजाय 61 किग्रा वर्ग में भाग ले रहे हैं। 


20. सीएसके 2021 में धोनी को बरकरार रखेगा : श्रीनिवासन
बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिये दोबारा खेलें या नहीं, लेकिन 2021 में आईपीएल नीलामी के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) द्वारा उन्हें टीम में ‘बरकरार रखा जायेगा’। बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध में दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान को नहीं चुना गया जिससे पिछले कुछ दिनों में उनके संन्यास लेने को लेकर अफवाहें तेज हो गयी हैं।