TOP 20 NEWS 20 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने PM मोदी से की मुलाकात
महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार की महाराष्ट्र में किसानों के लिए राहत पैकेज के मुद्दे पर बातचीत हुई। प्रधानमंत्री मोदी और शरद पवार की बीच बातचीत करीब आधे घंटे तक चली।


2. INX मीडिया मामला : चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ED को नोटिस
उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय को नोटिस जारी किया। चिदंबरम ने याचिका में उन्हें जमानत देने से इंकार करने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है। 


3. महाराष्ट्र में सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में हो जाएगी पूरी : संजय राउत
महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना लगातार सरकार बनाने को लेकर दावा कर रही है। वहीं इस बीच शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने अपना बयान दिया है। राउत ने कहा की सरकार बनाने की प्रक्रिया अगले 5-6 दिनों में पूरी हो जाएगी और दिसंबर से पहले महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय और मजबूत सरकार का गठन किया जाएगा। 


4. पूरे देश में लागू होगा NRC, किसी को भी डरने की जरूरत नहीं : अमित शाह
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि किसी को राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) से डरने की जरूरत नहीं है और यह पूरे देश में लागू किया जाएगा। राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में शाह ने कहा, 'एनआरसी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जिसमें ऐसा कहा जाए कि इसमें दूसरे धर्म के लोगों को शामिल नहीं किया जाएगा।' 


5. राज्यसभा में सीट बदले जाने पर भड़के संजय राउत, स्पीकर वेंकैया नायडू को लिखा पत्र
महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई चरम पर है। शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन बुधवार को शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा चेंबर में अपनी जगह बदले जाने पर नाराजगी जताई। इस मामले को लेकर उन्होंने राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर कहा कि ये फैसला जानबूझकर शिवसेना की भावनाओं को चोट पहुंचाने और पार्टी की आवाज दबाने के लिए लिया गया। 


6. राहुल गांधी बोले- झारखंड में 10 हजार आदिवासियों पर लगा राजद्रोह कानून, लेकिन देश की अंतरात्मा नहीं हिली
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने झारखंड में 10 हजार आदवासियों के खिलाफ ‘राजद्रोह’ के कानून के तहत मामला दर्ज किए जाने से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए बुधवार को कहा कि इसे लेकर देश की अंतरात्मा हिल जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 


7. CM ममता का अमित शाह पर पलटवार, कहा- बंगाल में एनआरसी को नहीं लागू होने देंगे
संसद सत्र के तीसरे दिन राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनआरसी को लेकर किये गए ऐलान के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एनआरसी के मुद्दे पर गृह मंत्री अमित शाह पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि हम एनआरसी को बंगाल में लागू नहीं होने देंगे। 


8. पेगासस स्पाइवेयर मामला : केंद्र सरकार ने नागरिकों के गोपनीयता अधिकारों के संरक्षण की प्रतिबद्धता जताई
केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि पेगासस स्पाइवेयर के जरिए इजराइल स्थित कंपनी द्वारा मोबाइल प्रयोक्ताओं तक सेंध के प्रयास की खबर से वह अवगत है लेकिन इस संबंध में कुछ मीडिया रिपोर्ट में कथित उल्लंघन को लेकर दिए गए बयान भारत सरकार की छवि को खराब करने का भ्रामक प्रयास हैं। 


9. रविशंकर प्रसाद बोले- अदालतों में 10 साल पुराने मामलों का त्वरित निपटारा सुनिश्चित करें मुख्य न्यायाधीश
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को देश के सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों से आग्रह किया कि वे अपने यहां की अदालतों में लंबित पड़े 10 साल या इससे अधिक पुराने मामलों का त्वरित निपटारा सुनिश्चित करें। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान बसपा के दानिश अली, तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी रॉय और कांग्रेस के के. सुधाकरन के पूरक प्रश्नों के उत्तर में उन्होंने यह टिप्पणी की। 


10. JNU विवाद : दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर प्रदर्शन करने जा रहे नेत्रहीन छात्रों को थाने ले गई पुलिस
जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में हॉस्टल फीस बढ़ोतरी के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन अभी भी जारी है। जेएनयू फोरम आज दिल्ली पुलिस द्वारा की गई लाठचार्ज में घायल हुए विकलांग छात्र के लिए न्याय की मांग करते हुए दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर की और कूच किया लेकिन उन्हें रस्ते में ही रोक दिया गया। प्रदर्शन करने आए नेत्रहीन छात्रों और छात्राओं को वसंत कुंज पुलिस स्टेशन ले जाया जा रहा है।


11. राज्यसभा में बोले शाह- जम्मू एवं कश्मीर में 5 अगस्त के बाद से नहीं हुई एक भी मौत
संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है। सत्र के बीते दो दिन बहुत हंगामेदार रहे है। दोनों सदनों में जेएनयू, जम्मू-कश्मीर मुद्दे और दिल्ली प्रदूषण को लेकर खूब बवाल हुआ है। वहीं कांग्रेस और द्रमुक गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मुद्दा बड़ी ही जोरशोर से उठा रही है।


12. कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब
गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस ने बुधवार को राज्यसभा में प्रदर्शन किया और सरकार से उनकी सुरक्षा बहाल करने की मांग की। पार्टी नेता आनंद शर्मा ने कहा कि चारों नेताओं की एसपीजी सुरक्षा बहाल किया जाना राष्ट्रहित में है। 


13. INX मीडिया केस: चिदंबरम की जमानत याचिका पर SC का ईडी को नोटिस, 26 नवंबर को होगी अगली सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को बुधवार को नोटिस जारी किया। न्यायमूर्ति आर भानुमति की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने चिदंबरम की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलें सुनने के बाद ईडी को नोटिस जारी करके जवाब तलब किया। 


14. अजित डोभाल की अध्यक्षता वाली समिति CDS नियुक्ति के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देगी
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की अध्यक्षता वाली समिति अगले तीन सप्ताह के भीतर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देगी। इससे दिसंबर अंत तक सरकार को एकीकृत सैन्य सलाहकार मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। 


15. सरोगेसी के लिए राज्यसभा में उठी 'निकट रिश्तेदार के प्रावधान को स्पष्ट' करने की मांग
किराए की कोख (सरोगेसी) की प्रक्रिया के नियमन के उद्देश्य से लाए गए एक विधेयक पर राज्यसभा में ज्यादातर सदस्यों ने सरोगेसी के लिए‘‘निकट रिश्तेदार’’ वाले प्रावधान को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने तथा इच्छुक दंपती की पांच साल के वैवाहिक जीवन की शर्त की अवधि को कम करने का सुझाव दिया। 


16. SC के फैसले पर अयोध्या में 5 एकड़ जमीन पर मुस्लिम पक्षकार एकमत नहीं
सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने का निर्णय सुनाया है। इस पर मुस्लिम पक्षकार एकमत नहीं हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड और कुछ पक्षकार जमीन न लेने के लिए दबाव बना रहे हैं। सुन्नी वक्फ बोर्ड के सदस्य इमरान माबूद खान ने कहा कि मस्जिद की जमीन के बदले दूसरी जगह पांच एकड़ जमीन देने की बात रिश्वत जैसी है, ताकि लोगों का ध्यान फैसले की खामियों से हटाया जा सके। 


17. कांग्रेस ने राज्यसभा में फिर उठाया SPG सुरक्षा का मुद्दा, भाजपा ने दिया ये जवाब
गांधी परिवार और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस ने बुधवार को राज्यसभा में प्रदर्शन किया और सरकार से उनकी सुरक्षा बहाल करने की मांग की। पार्टी नेता आनंद शर्मा ने कहा कि चारों नेताओं की एसपीजी सुरक्षा बहाल किया जाना राष्ट्रहित में है। 


18. दिल्ली में पेयजल का मुद्दा गरम, केंद्र और राज्य सरकार आमने-सामने
दिल्ली में पीने के पानी का मुद्दा गरमा गया है। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की जांच में गुणवत्ता के 19 मानकों पर दिल्ली जल बोर्ड का पानी विफल पाए जाने के बाद केंद्र और राज्य सरकार के बीच इस मुद्दे पर जंग छिड़ गई है। हालांकि केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को दोहराया कि पानी के मसले को राजनीति के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। 


19. ABVP के अधिवेशन में राम मंदिर और अनुच्छेद 370 के प्रस्ताव पर होगी चर्चा, सीएम योगी भी होंगे शामिल
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) का 65वां अधिवेशन 22-25 नवंबर को आगरा में आयोजित हो रहा है। इसमें आरएसएस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। इस दौरान राममंदिर पर आए निर्णय और अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद की स्थिति के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। 


20. गुलाबी गेंद में सीम को देखना काफी कठिन होता है : भज्जी
सीनियर आफ स्पिनर हरभजन सिंह का मानना है कि ईडन गार्डन्स में दूधिया रोशनी रोशनी में गुलाबी गेंद से अंगुली के स्पिनरों की तुलना में कलाई के स्पिनरों की गेंद को समझना अधिक मुश्किल होगा। भारत अपना पहला बहुप्रतीक्षित दिन-रात्रि टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में शनिवार से खेलेगा और इसे लेकर काफी उत्सुकता है कि गुलाबी गेंद कैसा बर्ताव करेगी। 

Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country