TOP 20 NEWS 20 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1.पाकिस्तान ने किया संषर्ष विराम का उल्लंघन, 2 सैनिक शहीद, 1 नागरिक की मौत
पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में रविवार को गोलियां चलाईं जिसमें एक नागरिक मारा गया और दो सैनिक शहीद हो गए। 


 
2.भारतीय सेना ने PoK में तबाह किए आतंकी कैंप, 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर
पाकिस्तानी सेना की और से हुए संघर्ष विराम का उल्लंघन के जवाब में कार्रवाई करते हुए भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के अंदर स्थित आतंकवादी शिविरों पर तंगधार सेक्टर के सामने हमला किया है। 


3.कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी से मिले परिजन, पत्नी बोली- CM ने हर संभव कार्रवाई का दिया आश्‍वासन
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने हाल में लखनऊ में मारे गये हिन्‍दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी के परिजन से रविवार को मुलाकात की।


4.अभिजीत बनर्जी को लेकर BJP पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए है
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। राहुल ने रविवार को ट्वीट कर कहा, "ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए हैं और उन्हें नहीं पता कि पेशेवर क्या होता है।" 


5.भारत की तरफ से गोलीबारी में हमारे 4 जवान शहीद, हमने भारतीय सेना के 9 सैनिकों को मार गिराया : PAK
पाकिस्तानी सेना ने रविवार को दावा किया कि 'भारतीय सेना द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन' कर की गई गोलीबारी में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर उसके एक सैनिक समेत चार लोगों की मौत हो गई। 


6.अभिजीत बनर्जी के नोबेल पुरस्कार को राजनीतिक चश्मे से न देखा जाए : मायावती
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किये गये भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी की उपलब्धि को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए। 


7.क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं देश : निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि कई देशों ने क्रिप्टोकरेंसी अपनाने को लेकर चेतावनी दी है। सीतारमण ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्वबैंक की वार्षिक बैठक में फेसबुक की प्रस्तावित क्रिप्टोकरेंसी ‘लिब्रा’ को लेकर चली चर्चा के बीच यह टिप्पणी की। 


8.कमलेश तिवारी हत्याकांड : होटल के कमरे से मिले बैग और खून से सने भगवा कपड़े
हिन्दू समाज पार्टी के नेता कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सुराग हाथ लगा है। पुलिस को कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से कुछ सामान बरामद किया हैं। इस सामान में खून से सने हुए भगवा कपड़े भी शामिल है।


9.हरियाणा : BJP उम्मीदवार बोले-कोई भी बटन दबा लेना, वोट फूल को ही जाएगा
हरियाणा विधानसभा चुनावों की पूर्व संध्या पर जींद जिले की असंध सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी व निवर्तमान विधायक बख्शीश सिंह विर्क के एक बयान का वीडियो वायरल होने पर बवाल मच गया है जिसमें उन्होंने लोगों को धमकी भरे अंदाज में चेताते हुए कहा है कि आप कोई भी बटन दबाओगे, वोट कमल के फूल को ही जाएगा। 



10.ओवैसी बोले- एक दिन में 15 बोतल किया रक्तदान, हुए ट्रोल
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को महाराष्ट्र की एक चुनावी रैली में दिए गए बयान पर शनिवार को सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल किया गया।


11.भाजपा नेता का विवादित बयान, बोले- धनतेरस पर चांदी के बर्तनों के बजाय तलवारें खरीदें
उत्तर प्रदेश के देवबंद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता ने हिंदू समुदाय से 'धनतेरस पर बर्तनों के बजाय लोहे से बनी तलवारें' खरीदने के लिए कहा है। बता दें कि धनतेरस हर साल दीपावली से पहले मनाया जाता है। 


12.भारत में सितंबर 2018 से अगस्त 2019 तक 292 पुलिसकर्मी हुए शहीद
देश में सितंबर 2018 से लेकर इस साल अगस्त महीने तक आतंकवाद रोधी और अन्य अभियानों में सीआरपीएफ तथा बीएसएफ जैसे अर्धसैनिक बलों के कर्मियों सहित कुल 292 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं। 


13.उपराष्ट्रपति नायडू बोले- बेहतर भविष्य के लिए भारतीय संस्कृति की परंपराओं को नई शिक्षा नीति का हिस्सा बनाना जरूरी
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुजुर्गों के प्रति बुरे बर्ताव को सामाजिक बुराई बताते हुये कहा है कि युवा पीढ़ी को इस बुराई से दूर रख कर देश के उज्जवल भविष्य के लिये भारतीय सांस्कृतिक विरासत, परंपराओं और इनके इतिहास को नई शिक्षा नीति का हिस्सा बनाना जरूरी है।


14.तुर्की ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का दिया साथ, PM मोदी ने रद्द की यात्रा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी प्रस्तावित तुर्की यात्रा को रद्द कर दिया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदोर्गान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाने और तुर्की द्वारा फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) बैठक में खुलकर पाकिस्तान का साथ दिया है।


15.बिहार में अगला विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा : गिरिराज सिंह
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही बिहार का अगला विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। भाजपा प्रमुख अमित शाह के स्पष्ट बयान दिया था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले बिहार विधानसभा चुनाव में राजग का नेतृत्व करेंगे। 


16.कुरैशी बोले- करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में मनमोहन सिंह आम आदमी की तरह होंगे शामिल
पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में एक आम आदमी की तरह शामिल होंगे। 


17.पाकिस्तान खोलेगा 9 नवंबर को करतारपुर गलियारा : इमरान खान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को घोषणा की कि उनका देश बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे को नौ नवंबर को खोलेगा। यह प्रस्तावित गलियारा करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ेगा जिससे उससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर पायेंगे। 


18.IND vs SA: रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट में जड़ा दोहरा शतक, विश्व क्रिकेट में तोड़े कई रिकॉर्ड्स
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने टेस्ट कैरियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है।


19.दिल्ली को हराकर बंगाल वॉरियर्स ने जीता खिताब
मोहम्मद नबी बक्श के सुपर-10 के दम पर बंगाल वॉरियर्स ने शनिवार को यहां ट्रांस्टेडिया स्थित एका एरेना स्टेडियम में खेले गए प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के सातवें सीजन के रोमांचक फाइनल में दबंग दिल्ली को 39-34 से हराकर पहली बार खिताब जीत लिया। 



20. दक्षिण अफ्रीका की उपरिक्रम बल्लेबाजी लड़खड़ाई, भारत का पलड़ा भारी
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में रोहित के शानदार दोहरे शतक के बाद दक्षिण अफ्रीका की शीर्षक्रम बल्लेबाजी लड़खड़ाती नज़र आई। रोहित शर्मा के टेस्ट क्रिकेट में पहले दोहरे शतक और अजिंक्य रहाणे की सधी हुई शतकीय पारी के बाद खराब मौसम के कारण खेल जल्दी समाप्त हो गया। दुसरे दिन का खेल समाप्त होने से पहले दक्षिण अफ्रीका का शीर्षक्रम लड़खड़ाता हुआ नज़र आया। तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन भारत का पलड़ा भारी रहा। 




Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country