TOP 20 NEWS 21 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. भारत को सौंपे गए तीन और राफेल विमान, पायलट-टेक्नीशियंस का प्रशिक्षण शुरू : सरकार
भारत सरकार ने बुधवार को बताया कि तीन राफेल जेट विमान भारतीय वायु सेना को सौंपे गए हैं और उनका इस्तेमाल फ्रांस में वायु सेना के पायलट और तकनीशियनों को प्रशिक्षित करने में हो रहा है। भारत और फ्रांस ने सितंबर 2016 में 36 राफेल विमानों के लिए 7.87 अरब यूरो या करीब 59,000 करोड़ रुपये के समझौते पर दस्तखत किए थे।


2. दिल्ली : महाराष्ट्र में शिवसेना संग गठबंधन पर सीडब्ल्यूसी ने लगाई मुहर
कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार गठन के लिए आगे बढ़ने को लेकर बृहस्पतिवार रिपीट बृहस्पतिवार को आम तौर पर सहमति प्रदान कर दी और शुक्रवार तक इस पर अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना है।


3. साध्वी प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की समिति में मिली जगह, कांग्रेस ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण
मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी और भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को रक्षा मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति में नामांकित किया गया है, जिसे लेकर एक नया विवाद पैदा हो गया है। सरकार द्वारा 21 अक्टूबर को जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, 21 सदस्यीय संसदीय सलाहकार समिति का नेतृत्व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कर रहे हैं।


4. लोकसभा में कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने उठाया चुनावी बॉन्ड का मुद्दा
संसद के शीतकालीन सत्र का आज चौथा दिन है। लोकसभा में आज वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पर  चर्चा होगी। बुधवार को राज्यसभा में महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के मसले पर रिपोर्ट पेश हुई। कांग्रेस की तरफ से गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मुद्दा काफी गर्म रहा। वहीं आज एनआरसी को लेकर विपक्ष सवाल खड़े करने वाला है।


5. ज्ञा ठाकुर को समिति से हटाने की मांग कांग्रेस की नासमझी का सबसे बड़ा प्रमाण: राकेश सिन्हा
भाजपा ने रक्षा मामलों संबंधी एक संसदीय समिति में पार्टी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को शामिल किये जाने के फैसले पर कांग्रेस की आपत्ति और इसे सुरक्षा बलों का अपमान बताये जाने को देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल की नासमझी का सबसे बड़ा प्रमाण करार दिया है। आतंकवाद के मामले में आरोपी प्रज्ञा ठाकुर को एक संसदीय समिति में शामिल करने पर कांग्रेस द्वारा सवाल उठाये जाने को लेकर भाजपा प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य राकेश सिन्हा ने प्रतिक्रिया में बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘कांग्रेस और राहुल गांधी की नासमझी का यह सबसे बड़ा प्रमाण है।


6. फ्लैट खरीदारों ने PM मोदी को लिखा पत्र, आईबीसी में प्रस्तावित संशोधन को रोकने की मांग की
घर खरीदारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) में किसी प्रस्तावित संशोधन को रोकने की अपील की है। घर खरीदारों के निकाय फोरम फॉर पीपल्स कलेक्टिव एफर्ट्स (एफपीसीई) ने इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उनसे हस्तक्षेप की अपील की है।


7. लोकसभा में रवनीत सिंह बिट्टू बोले- सोनिया गांधी और राहुल की जान को खतरा
लोकसभा में कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं उनके बेटे तथा पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को मिली विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की सुरक्षा वापस लिये जाने पर चिंता जाहिर की और जोर देकर कहा कि दोनों की जान को खतरा है। कांग्रेस के सदस्य रवनीत सिंह बिट्टू ने शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या किये जाने के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए इस बल का गठन किया गया था।


8. के. सी वेणुगोपाल ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- भारत को पूरी तरह बेच रही सरकार
कांग्रेस ने गुरुवार को भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर लाभदायक सार्वजनिक उद्यमों का विनिवेश करने और साथ ही देश को पूरी तरह बेचने का आरोप लगाया। कांग्रेस महासचिव के. सी वेणुगोपाल ने कहा, यह सरकार भारत को पूरी तरह से बेचने जा रही है।


9. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने की चुनावी बॉन्ड मामले की जांच की मांग
कांग्रेस ने कॉर्पोरेट घरानों की ओर चुनावी बॉन्ड के माध्यम से 95 प्रतिशत राजनीतिक चंदा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को ही दिए जाने का आरोप लगाते हुए इस पूरे मामले की जाँच कराए जाने की माँग की है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री कपिल सिब्बल ने गुरुवार को संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017 में पेश किए गए बजट में कंपनियों द्वारा राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले चुनावी चंदे की सीमा उनके मुनाफे के 15 प्रतिशत से बढ़ दी थी।


10. प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की समिति में शामिल किए जाने पर कांग्रेस का PM पर तंज, कहा- मोदी है तो मुमकिन है
कांग्रेस ने रक्षा मामले की एक संसदीय समिति में भोपाल से सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को शामिल किए जाने पर आपत्ति जताते हुए बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया और कहा कि जिसे मोदी ‘मन से माफ नहीं कर पाए’ उसे एक महत्वपूर्ण समिति में जगह मिल गई।


11. काटरेसैट-3 और 13 अमेरिकी उपग्रहों को 27 नवंबर को लॉन्च करेगा इसरो
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को कहा कि उसके अर्थ इमेजिंग और मानचित्रण उपग्रह के साथ ही अमेरिका के 13 वाणिज्यिक नैनो उपग्रहों का लॉन्च 27 नवम्बर के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। अंतरिक्ष एजेंसी ने पहले घोषणा की थी कि लॉन्च 25 नवंबर को भारतीय समयानुसार सुबह करीब नौ बजकर 28 मिनट पर निर्धारित किया गया है और यह मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।


12. प्रियंका का मोदी सरकार पर वार, कहा-रोजगार सृजन नहीं होने की समस्या महामारी का रुप ले चुकी है
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने विनिर्माण क्षेत्र में 35 लाख नौकरियां जाने से जुड़़ी खबर को लेकर गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस सरकार में रोजगार सृजन नहीं होने की समस्या महामारी का रूप ले चुकी है।


13. PM मोदी ने श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को बधाई दी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ लेने पर महिंदा राजपक्षे को बृहस्पतिवार को बधाई दी और कहा कि वह उनके साथ मिलकर दोनों देशों के रिश्तों को और अधिक मजबूत बनाने की खातिर काम करने के लिये आशान्वित हैं।


14. INX मीडिया मामला : कोर्ट ने ईडी को दी चिदंबरम से तिहाड़ में पूछताछ करने की अनुमति
दिल्ली की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से 22 से 23 नवम्बर तक तिहाड़ जेल में पूछताछ करने की गुरुवार को अनुमति दे दी। विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहाड़ ने एजेंसी द्वारा दायर एक याचिका पर यह आदेश पारित किया।


15. भारत के संविधान में राष्ट्रीय भाषा का उल्लेख नहीं : रविशंकर प्रसाद
कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार की आधिकारिक भाषा हिंदी और लिपि देवनागरी है तथा भारत के संविधान में राष्ट्रीय भाषा का कोई उल्लेख नहीं है। कानून मंत्री प्रसाद ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।


 16. महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बड़े भाई महिन्दा राजपक्षे आज देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। गोटबाया ने बुधवार को राजपक्षे को तब नया प्रधानमंत्री बनाने की घोषणा की थी जब मौजूदा प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने चुनावी हार के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा की।


17. पोप फ्रांसिस बौद्ध मंदिर में जाने के साथ शुरू करेंगे थाइलैंड दौरा
पोप फ्रांसिस बृहस्पतिवार को थाइलैंड के प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर में जाएंगे और देश के शीर्ष बौद्ध आध्यात्मिक नेता से मुलाकात करेंगे। फ्रांसिस धार्मिक सौहार्द का प्रचार करने के लिए एशिया की यात्रा पर हैं और वह पहली बार थाइलैंड आए हैं।


18. शहबाज शरीफ का पीएसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा स्वीकार
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज(पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ का राष्ट्रीय एसेंबली की लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। पाकिस्तान मीडिया में आई रिपोर्टों के अनुसार राष्ट्रीयएसेंबली के अध्यक्ष असद कैसर ने शहबाज का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।


19. हाकी की भारी गेंद जैसी लगती है गुलाबी गेंद, फील्डिंग में चुनौती के लिये तैयार : कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली को गुलाबी गेंद ‘हाकी की भारी गेंद’ जैसी लगती है और उनका मानना है कि इसके वजन, कठोरता और रंग के कारण फील्डिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक पहले दिन रात के टेस्ट से पूर्व कहा ,‘‘मैं फील्डिंग सत्र में हैरान रह गया। स्लिप में गेंद इतनी जोर से लगी जैसे हाकी की भारी गेंद हो। वैसी सिंथेटिक गेंदों की तरह जिनसे हम बचपन में खेलते थे।


20. 24 टीमों का होना चाहिए हॉकी विश्वकप : हरेंद्र सिंह
भारत 2023 में पुरुष विश्व कप की मेजबानी करेगा और पूर्व भारतीय हॉकी कोच हरेंद्र सिंह का मानना है कि विश्व कप 24 टीमों का होना चाहिए जिससे इस खेल की युवा पीढ़ में लोकप्रियता बढ़गी। भारत की सीनियर पुरुष और महिला टीमों तथा जूनियर पुरुष टीम के कोच रह चुके हरेंद्र ने कहा, ‘‘यह मेरा व्यक्तिगत विचार है कि विश्व कप कम से कम 24 टीमों का होना चाहिए। हमें हॉकी से जुड़ देशों की संख्या 153 को नहीं देखना चाहिए बल्कि यह देखना चाहिए कि इस खेल को ग्रास रुट स्तर तक ले जाना बहुत जरूरी है।



Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country