TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, जानें किस-किस ने डाला वोट
महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों पर चुनाव के लिए सोमवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू होकर शाम 6 बजे खत्म हुई। यहां चुनाव मैदान में 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार हैं।


2. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत हुआ मतदान
भाजपा शासित हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के संचालन में मामूली रुकावट के बाद पूरे राज्य में मतदान तेज गति से शुरू हुआ। राज्य भर के मतदाताओं को सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंचते देखा गया। मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहा। वही, मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। यहां 105 महिलाओं सहित कुल 1,169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। एक उम्मीदवार ट्रांसजेंडर है।


3. उपचुनाव : यूपी समेत 17 राज्यों में वोटिंग समाप्त, जानें कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान
उत्तर प्रदेश, गुजरात और बिहार सहित देश के 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। लगभग सभी राज्यों में मतदान समाप्त हो चूका है। यूपी 11 सीट , गुजरात की 6 , बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की 2-2 ,पंजाब की 4 , केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 और अरूणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर और लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ। 


4. भारत करतारपुर पर 23 को करेगा एग्रीमेंट, आस्था के नाम पर श्रद्धालुओं से वसूली पर अड़ा पाक
भारत ने पाकिस्तान के साथ करतारपुर गलियारे को खोलने के लिए भारत 23 अक्टूबर को समझौते पर हस्ताक्षर करेगा. भारत के विरोध के बावजूद कॉरिडोर के इस्तेमाल के लिए पाकिस्तान तीर्थयात्रियों से शुल्क लेगा। तीर्थयात्रियों की धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत ने एग्रीमेंट पर साइन करने का फैसला लिया है। 


5. हरियाणा में मुकाबला सिर्फ BJP और कांग्रेस के बीच : भूपिंदर सिंह हुड्डा
हरियाणा के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके भूपिंदर सिंह हुड्डा ने सोमवार को कहा कि राज्य में मुख्य मुकाबला सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच है और इसमें कांग्रेस विजयी होगी। हुड्डा ने अपने गृहनगर में मीडियाकर्मियों से कहा, 'प्रदेश में जननायक जनता पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल से कोई फर्क नहीं पड़ता। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और हरियाणा के बीच है और कांग्रेस जीतेगी।' 


6. शरद पवार ने डाला वोट, लोगों से की लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को राज्य विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और उन्होंने लोगों से बिना किसी दबाव में आए इस लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। पवार, उनकी नातिन रेवती सुले और दामाद सदानंद सुले ने दक्षिण मुंबई के एक मतदान केन्द्र में मतदान किया। बाद में संवाददाताओं से बातचीत में पवार ने मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। 


7. जब भी संभव हो, राष्ट्रीय पुलिस स्मारक जाएं : PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पुलिस कमेमोरेशन दिवस पर पुलिस बलों और उनके परिजनों को सलाम करते हुए कहा कि पिछले साल राष्ट्रीय पुलिस स्मारक देश को समर्पित किया गया। प्रधानमंत्री ने स्मारक का दौरा करने की अपील की।


8. संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- बीते 90 वर्षों से हमें निशाना बनाया जा रहा है
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि बीते 90 वर्ष से संघ को निशाना बनाया जा रहा है लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि समाज एक है और हमेशा ऐसा ही बना रहेगा। भागवत ने यह भी कहा कि वह राजनीतिक व्यक्ति नहीं हैं। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए नागपुर में मतदान करने के बाद संघ प्रमुख संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे । उनसे हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर को भारत रत्न दिये जाने की मांग के मुद्दे पर कांग्रेस द्वारा संघ को निशाना बनाने के बारे में पूछा गया था । 


9. BJP विधायक के वीडियो पर राहुल गांधी का तंज, कहा- पार्टी में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं बख्शीश सिंह
ईवीएम को लेकर हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा के विधायक एवं प्रत्याशी बख्शीश सिंह की विवादित टिप्पणी वाले वीडियो को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को तंज किया कि सिंह 'भाजपा में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं।' राहुल गांधी ने सिंह की कथित टिप्पणी वाला वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, "यह भाजपा में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं।"


10. पाकिस्तान केवल भारत की समस्या नहीं, यह पूरी दुनिया के लिए चुनौती है: राम माधव
पाकिस्तान को वैश्विक आतंकवाद का केंद्र बताते हुए भाजपा महासचिव राम माधव ने सोमवार को कहा कि भारत का पड़ोस अब केवल उसकी समस्या नहीं है बल्कि वैश्विक चुनौती बन गया है। माधव ने कहा कि लोकतांत्रिक दुनिया को साथ में आना चाहिए तथा पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बाध्य करना चाहिए जो एक वैश्विक समस्या बन गया है। 


11. तमिल भाषा खूबसूरत है, तमिल लोग असाधारण हैं : पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मामल्लापुरम में समुद्र की खूबसूरती पर लिखी अपनी कविता का तमिल संस्करण विमोचन किया है जिसकी तमिल फिल्म जगत से जुड़ी हस्तियों ने सराहना की है। अपनी कविता की सराहना पर प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘तमिल भाषा खूबसूरत है, तमिल लोग असाधारण हैं।’’ 


12. आरे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मेट्रो कंस्ट्रक्शन पर नहीं लगाई कोई रोक
आरे जंगल (Aarey) कटाई मामले में सोमवार को एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने साफ किया कि मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL)के प्रोजेक्ट पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई है।जस्टिस अरुण मिश्रा और दीपक गुप्ता की बेंच ने आरे क्षेत्र में लगाए गए पौधों और कितने पेड़ प्रत्यारोपित किए गए हैं। 


13. बिलावल भुट्टो ने किया दावा, कहा- इमरान खान अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएंगे
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान के पास अपना कार्यकाल पूरा करने की क्षमता नहीं है क्योंकि देश के सभी राजनीतिक दलों और समाज के हर वर्ग के लोग इस ‘कठपुतली सरकार’ के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।


14. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: नितिन गडकरी बोले- भाजपा-शिवसेना की होगी रिकार्ड तोड़ जीत
महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी रहने के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद विश्वास व्यक्त किया कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन ‘रिकॉर्ड तोड़ जीत’ के साथ महाराष्ट्र में एक बार फिर सरकार बनाएगा। नागपुर में सुबह जल्दी मतदान करने वाले गडकरी ने कहा कि लोग केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और महाराष्ट्र में देवेन्द्र फड़णवीस की अगुवाई वाली सरकार के पांच साल के कामकाज के आधार पर मतदान करेंगे। 


15. फ्री देने का झूठा वादा जनता को परोस रहे केजरीवाल : तिवारी
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने रविवार को मटियाला विधानसभा की जनता से सीधा संवाद किया। इस दौरान केंद्र सरकार की उपलब्धियां और केजरीवाल सरकार की नाकामियों की जानकारी दी। दिल्ली सरकार के झूठे वादे और आगामी चुनाव में दोबारा सत्ता हासिल करने के लिए खतरनाक इरादों और साजिशों का पर्दाफाश किया। कांगनहेड़ी गांव में आयोजित दिल्ली संवाद कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन भाजपा नेता पुष्पराज यादव ने किया। 


16. साध्वी प्राची ने अपनी जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा की मांग की
साध्वी प्राची ने अपनी जान को खतरा बताते हुए स्वयं के लिए सुरक्षा की मांग की है। साध्वी प्राची ने रविवार को हरिद्वार में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कमलेश तिवारी की हत्या के बाद उनकी जान को भी खतरा है। साध्वी प्राची ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को इस विषय में अवगत करा दिया है और अपने लिए सुरक्षा की जरूरत व्यक्त की है। 


17. अयोध्या मामला : SC न्यायालय ने मुस्लिम पक्षकारों को लिखित नोट रिकार्ड पर लाने की इजाज़त दी
उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को उप्र सुन्नी वक्फ बोर्ड सहित मुस्लिम पक्षकारों को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में अपने लिखित नोट दाखिल करने की अनुमति दे दी। मुस्लिम पक्षकारों ने इसमें कहा है कि शीर्ष अदालत का निर्णय देश की भावी राज्य व्यवस्था पर असर डालेगा।


18. उत्तर प्रदेश: CM योगी बोले- अपराधियों में कानून का भय बनाना हमारी प्रमुख नीति है
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था सुदृढ़ कर जनमानस में सुरक्षा की भावना पैदा करना और अपराधियों में कानून का खौफ व्याप्त करना उनकी सरकार की प्रमुख नीति है। योगी ने यहां रिजर्व पुलिस लाइन्स में ‘पुलिस स्मृति दिवस परेड’ के अवसर पर कहा कि उनकी सरकार की नीति है कि प्रदेश की आम जनता के जहन में सुरक्षा की भावना और अपराधियों में कानून का डर बैठाना उनकी सरकार की अहम नीति है। 


19. मायावती का BJP पर हमला, कहा-UP में बढ़ते अपराधों से जनता त्रस्त, सरकारी उपायों से राहत नहीं
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा अध्यक्ष मायावती ने राज्य में लगातार बढ़ते अपराधों से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने का आरोप लगाते हुए सोमवार को दावा किया कि इस स्थिति से निपटने के लिये किये जा रहे सरकारी उपायों से जनता को कोई राहत नहीं मिल रही है।


20. मौकों का फायदा नहीं उठाता तो टीम में जगह खतरे में होती : रोहित शर्मा
रोहित शर्मा को हमेशा से पता था कि टेस्ट सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी नयी भूमिका में मिले मौकों का उन्हें सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल करना होगा और अगर वह ऐसा नहीं करते तो लंबे प्रारूप में उनकी संभावनाओं पर काफी असर पड़ सकता था। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country