TOP 20 NEWS 27 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. पश्चिम बंगाल विधानसभा में CAA विरोधी प्रस्ताव पारित, ममता बनर्जी ने केंद्र के खिलाफ लड़ने का किया आह्वान
पश्चिम बंगाल विधानसभा ने सोमवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) विरोधी प्रस्ताव पारित कर दिया। इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्षी माकपा और कांग्रेस से राजनीतिक मतभेदों को दरकिनार करते हुए केंद्र में बीजेपी सरकार के खिलाफ मिलकर लड़ने का आह्वान किया। 


2. भारत के टुकड़े-टुकड़े करने की मंशा रखने वालों को मिल रही है शाहीन बाग प्रदर्शन की आड़ : रविशंकर प्रसाद
केंद्रीय मंत्री एवं बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को आरोप लगाया कि दिल्ली के शाहीन बाग का प्रदर्शन ‘‘कुछ सौ लोगों द्वारा मौन बहुसंख्यकों को दबाने की कोशिश के सटीक उदाहरण’’ के रूप में सामने आया है। उन्होंने दावा किया कि भारत को टुकड़े-टुकड़े करने की मंशा रखने वालों को शाहीन बाग प्रदर्शन की आड़ मिल रही है। 


3. केजरीवाल बताएं, भारत को तोड़ने की चाह रखने वालों का समर्थन क्यों कर रहे : जेपी नड्डा
भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर ‘भारत को तोड़ने की चाह रखने वालों का समर्थन’ करने का आरोप लगाया। नड्डा ने यह आरोप, आप सरकार द्वारा पुलिस को जेएनयूएसयू के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार तथा अन्य पर राजद्रोह का मामला चलाने की अनुमति नहीं देने की पृष्ठभूमि में लगाया। उन्होंने आप के राष्ट्रीय संयोजक से यह भी पूछा कि ‘‘राष्ट्र विरोधी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने से क्या उनके वोट बैंक को नुकसान पहुंचेगा।’’ 


4. उत्तर प्रदेश में हुए सीएए विरोधी प्रदर्शनों के दौरान PFI से जुड़े 73 खातों में जमा हुए 120 करोड़ रुपए
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पता चला है कि उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ हाल ही में हुए हिंसक प्रदर्शनों का केरल के संगठन पीएफआई के साथ आर्थिक लेन-देन था। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया है कि पीएफआई से जुड़े 73 बैंक खातों से 120 करोड़ से ज्यादा की राशि कई लोगों, संस्थाओं के खाते में ट्रांसफर की गई।


5. शरजील इमाम के बाद एक और विवादित वीडियो आया सामने, संबित पात्रा ने ट्वीट कर कही ये बात
देश के कई राज्य में नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है इसी बीच जवाहरलाल नेहरु विश्‍वविद्यालय (जेएनयू ) के छात्र शरजील इमाम का विवादित वीडियो सामने आया था। जिसमें इमाम असम को भारत से अलग करने का भाषण दे रहा है


6. निर्भया केस : दोषी मुकेश ने की दया याचिका अस्वीकृत करने के खिलाफ SC से तत्काल सुनवाई की मांग
निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले के दोषियों में से एक मुकेश कुमार सिंह ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और अपनी दया याचिका राष्ट्रपति द्वारा खारिज किए जाने के विरोध में अपनी अपील पर तत्काल सुनवाई की मांग की। गौरतलब है कि 2012 में पैरामेडिकल की छात्रा का बर्बर गैंगरेप हुआ था और उसे मरने के लिए छोड़ दिया गया था। घटना के कुछ दिन बाद छात्रा की मौत हो गई थी। 


7. दिग्विजय सिंह की PM मोदी को सलाह, कहा-NRC के बजाय शिक्षित बेरोजगारों का राष्ट्रीय रजिस्टर करें तैयार
देश के कई हिस्सों में नागरिकता संसोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर को लेकर जारी विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सलाह दे डाली है। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री से एनआरसी के बजाय शिक्षित बेरोजगार भारतीय नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर तैयार करने का सुझाव दिया है। 


8. सुप्रीम कोर्ट का NPR की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र को जारी किया नोटिस
सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए)को चुनौती देने वाली नई याचिकाओं पर केंद्र को नोटिस जारी किया। साथ ही कोर्ट ने एनपीआर प्रक्रिया पर रोकने से इंकार कर दिया और सीएए के अन्य मामलों के साथ-साथ उन दलीलों को भी खारिज कर दिया, जिन पर सुनवाई होनी है। 


9. अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में यात्री विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 110 लोग थे सवार
अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत गज़नी में सोमवार को एक यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जानकारी के मुताबिक दुर्घटनाग्रस्त विमान में 110 लोग सवार थे और यह हेरात से दिल्ली के लिए उड़ान भर रहा था। गज़नी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने कहा, “गज़नी प्रांत के देह याक जि़ले में दोपहर एक बजकर करीब 10 मिनट (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार आठ बजकर 40 मिनट) पर एक विमान हादसे का शिकार हो गया।


10. शशि थरूर के जिन्ना वाले बयान पर BJP का पलटवार, कहा-जिन्ना के विचार पर राहुल गांधी से करें सवाल
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर के जिन्ना वाले बयान पर बीजेपी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने पलटवार किया हैउन्होंने कहा है कि शशि थरूर यह कह रहे हैं कि देश में जिन्ना की विचारधारा फिर पनप रही है तो उन्हें यह सवाल अपने नेता राहुल जिन्ना (राहुल गांधी) से करनी चाहिए। राहुल गांधी और उनके परिवार ने देश में बंटवारे की राजनीति की है जो कभी जिन्ना किया करते थे। 


11. निकाह हलाला और बहुपत्नी प्रथा के खिलाफ मामले में पक्षकार बनने SC पंहुचा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड
मुस्लिम समुदाय में प्रचलित बहुपत्नी प्रथा और ‘निकाह हलाला’ की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं में पक्षकार बनने के लिए ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में आवेदन दायर किया। मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने अपने आवेदन में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट पहले ही 1997 में बहुपत्नी प्रथा और ‘निकाह हलाला’ के मुद्दे पर गौर कर चुका है और उसने इसे लेकर दायर याचिकाओं पर विचार करने से इंकार कर दिया था। 


12. कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने अदनान सामी को पद्मश्री देने पर उठाया सवाल
कांग्रेस ने गायक अदनान सामी को पद्म पुरस्कार देने के केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठाया है।  कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने ट्वीट किया, "अदनान सामी को पद्मश्री क्यों?"उन्होंने असम के वरिष्ठ सैनिक मोहम्मद सनाउल्ला के मामले का उल्लेख किया, जिन्हें एनआरसी से बाहर कर दिया गया था। 


13. बेरोजगारी को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर वार, बोलीं-7 क्षेत्रों में बेरोजगार हो गए साढ़े 3 करोड़ लोग
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बेरोजगारी को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा की सरकार नौकरी पर बात करने से कतराती है। विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर बेरोजगारी को लेकर हमलावर है। 


14. सोनिया गांधी के घर बजट सत्र को लेकर कांग्रेस की आज बैठक, सरकार को घेरने की बनेगी रणनीति
केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करने वाली है। उससे पहले विपछ में रही कांग्रेस पार्टी सोमवार को बजट के मुद्दे पर बैठक करने जा रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस बैठक में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा करेंगी। 


15. अदनान सामी को पद्मश्री 130 करोड़ भारतीयों का अपमान : नवाब मलिक
भारतीय नागरिकता प्राप्त कर चुके पाकिस्तान में जन्मे गायक अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुने जाने पर उठे विवाद के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को सरकार के इस फैसले को 130 करोड़ भारतीयों का अपमान तथा सीएए, एनआरसी एवं एनपीआर पर सवालों का सामना कर रही राजग सरकार की नुकसान की भरपाई का कृत्य करार दिया। 


16. सोनिया गांधी ने उद्धव ठाकरे से मांगा था लिखित आश्वासन : अशोक चव्हाण
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिवसेना से लिखित में यह आश्वासन मांगा था कि महाराष्ट्र में सरकार संविधान के दायरे में काम करेगी। राज्य के लोकनिर्माण मंत्री ने रविवार को नांदेड़ में एक सभा के दौरान कहा कि सोनिया गांधी ने स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए थे कि राज्य सरकार हर हाल में संविधान के दायरे में काम करेगी। 


17. हैदराबाद में गिरफ्तारी के बाद भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद बोले- तानाशाही चरम पर है
भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को हैदराबाद पुलिस ने कुछ समय के लिए हिरासत में लेने के बाद विमान में बिठा कर रवाना कर दिया और वह सोमवार की सुबह दिल्ली पहुंच गए। हैदराबाद में आजाद संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे जब उन्हें रास्ते में हिरासत में ले लिया गया था। 


18. सीएए प्रदर्शन : CM केजरीवाल बोले- भाजपा के मंत्री शाहीन बाग जाएं और बातचीत कर रास्ता खुलवाएं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर भाजपा के हमले पलटवार करते हुए सोमवार को केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी पर ''गन्दी राजनीति'' करने का आरोप लगाया और कहा कि गृह मंत्री अमित शाह एवं दूसरे मंत्रियों को शाहीन बाग जाना चाहिए तथा लोगों से बातचीत कर रास्ता खुलवाना चाहिए। 


19. पाकिस्तान में मंडप से हिंदू लड़की का अपहरण, धर्मपरिवर्तन के बाद मुस्लिम युवक से जबरन कराई शादी
पाकिस्तान में कराची प्रांत से करीब 215 किलोमीटर दूर मटियारी जिले में एक हिंदू लड़की को स्थानीय पुलिस की देखरेख में शादी के मंडप से हमलावरों ने अगवा कर लिया। रिपोर्ट के अनुसार भारती बाई (24) को इसके बाद जबरन इस्लाम कबूल करवाकर मुस्लिम व्यक्ति से उसकी शादी करा दी गई। 


20. हेलिकॉप्टर क्रैश में दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी की मौत, खिलाड़ियों ने जताया दुख
बीते रविवार को नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन एनबीए के दिग्गज खिलाड़ी कोबी ब्रायंट  का निधन हो गया। 41 साल के कोबी ब्रायंट की मौत हेलीकॉप्टर क्रैश हादसे में हुई। इस हादसे में कोबी के साथ उनकी बेटी का भी निधन हो गया। खेल जगत में भी कोबी ब्रायंट की मौत के बाद शौक की लहर छा गई है। कोबी ब्रायंट की मौत पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने भी दुख जताया। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,country