+

TOP 20 NEWS 14 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

जानिए देश, विदेश, खेल, और व्यापार से जुड़ी खबरें-ये आज का टॉप 20 न्यूज़ मेनू बताएगा आपको आज की बड़ी और ताज़ा खबरों का पिटारा
TOP 20 NEWS 14 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें
1. आप पार्टी ने दिल्ली की सभी 70 सीटों पर जारी की उम्मीदवारों की सूची, जानें- किस सीट से कौन है उम्मीदवार !
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव  के लिए सभी 70 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं।


2. निर्भया केस के दोषियों की फांसी तय, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की विनय और मुकेश की क्यूरेटिव याचिका
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले के दो मुजरिमों की क्यूरेटिव याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति एन वी रमण की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने मौत की सजा पाने वाले दोषी विनय शर्मा और मुकेश कुमार की क्यूरेटिव याचिकाओं पर चैंबर में विचार के बाद उन्हें खारिज कर दिया। बता दें कि क्यूरेटिव याचिका किसी व्यक्ति को उपलब्ध अंतिम कानूनी विकल्प है। 


3. सेना प्रमुख के 'पीओके में कार्रवाई' वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री ने कहा- हम गौर करेंगे
सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे के पीओके को भारत में फिर शामिल करने के बयान पर रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने कहा सेना का यही जज्बा है इनका ये बोलना गलत नहीं है, पर सरकार इस बात पर निश्चित तौर से गौर करेगी। 


4. PM मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए ढाई लाख छात्रों से मिले आवदेन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इस बार मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडीएम) को छात्रों से 2.5 लाख से अधिक प्रविष्टियां मिली हैं जो पिछले साल की तुलना में करीब एक लाख अधिक है। इस बार कार्यक्रम का आयोजन 20 जनवरी को होगा जिसमें प्रधानमंत्री मोदी छात्रों और शिक्षकों के साथ परीक्षा के तनाव पर बातचीत करेंगे। यह कार्यक्रम का तीसरा संस्करण होगा। 


5. गिरती अर्थव्यवस्था देश के लिए बड़ा खतरा, यदि बेरोजगारी बढ़ी और आय कम हुई तो युवाओं में पैदा होगा गुस्सा : चिदंबरम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने खुदरा मुद्रास्फीति की दर के 7.35 प्रतिशत तक पहुंच जाने को लेकर मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि गिरती अर्थव्यवस्था देश के लिए बड़ा खतरा है। 


6. CDS पद सृजित करने की प्रेरणा पूर्व सैनिकों से मिली : राजनाथ सिंह
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ या सीडीएस) पद सृजित करने की प्रेरणा उन्हें पूर्व सैनिकों से ही मिली थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत अगर आज सुरक्षित है तो इसका पूरा श्रेय सेना के जवानों को जाता है। राजनाथ सिंह सप्तशक्ति कमान में राष्ट्रीय गौरव सेनानी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पूर्व सैनिकों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे। 


7. CAA पर सत्या नडेला के बयान पर मीनाक्षी लेखी का वार, बोलीं- साक्षरों को शिक्षित करने की आवश्यकता है
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद मीनाक्षी लेखी ने मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला पर निशाना साधते हुए कहा कि पढ़े-लिखे लोगों को शिक्षित करने की आवश्यकता है। नडेला ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को भारत के लिए गलत बताया है, जिसके बाद भाजपा नेता ने प्रतिक्रिया दी है। 


8. बढ़ती महंगाई पर सुरजेवाला का मोदी सरकार पर वार, बोले- 'शासन नहीं विभाजन' भाजपा का नया नारा बन गया है
कांग्रेस ने खुदरा मुद्रास्फीति की दर के 7.35 फीसदी तक पहुंच जाने को लेकर मंगलवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला और कहा कि इस मामले पर प्रधानमंत्री जवाब दें तथा सर्वदलीय बैठक बुलाकर मंहगाई कम करने की रूप रेखा बताएं। 


9. कांग्रेस के पास बहुत पैसा है, उनसे लीजिए और वोट सिर्फ मुझे दीजिए : ओवैसी
ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष और हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा, कांग्रेस में लोगों के पास बहुत पैसा है, उनसे लो। यह आपको मेरी वजह से मिलेगा। सिर्फ मेरे लिए वोट कीजिए। यदि वे आपको (पैसे) दे रहे हैं तो ले लो।मैं  कांग्रेस से कहूंगा कि मेरा रेट बढ़ाए। मेरी कीमत सिर्फ 2000 रुपये नहीं है। मेरी इससे ज्यादा कीमत है।'' 


10. मोदी की तुलना छत्रपति शिवाजी से करने वाली किताब ढोंग, चमचागिरी की हद है : शिवसेना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना छत्रपति शिवाजी से करने वाली किताब को शिवसेना ने 'पाखंड और चाटुकारिता' की हद बताया और जोर देकर कहा कि मोदी 'भारत के राजा' नहीं हैं। मुखपत्र सामना के संपादकीय में शिवसेना ने भाजपा नेताओं को छत्रपति शिवाजी पर कुछ किताबें पढ़ने की सलाह दी और कहा कि यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी 17वीं सदी के मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी से तुलना पसंद नहीं आई होगी। 


11. CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार, दाखिल की याचिका
केरल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) की संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को चुनौती दी। किसी राज्य सरकार की ओर से केंद्र के इस कानून के खिलाफ दायर यह पहली याचिका है। 


12. केंद्रीय मंत्री नकवी ने ओमान के नए सुल्तान हैसम बिन तारिक आल सईद से की मुलाकात, PM मोदी का निजी पत्र सौंपा
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को ओमान के नए सुल्तान हैसम बिन तारिक आल सईद से मुलाकात कर पूर्व सुल्तान काबूस के निधन पर संवेदना प्रकट की। सूत्रों के अनुसार भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे नकवी ने ओमानी सुल्तान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से निजी पत्र सौंपा। 


13. दविंदर सिंह को वीरता पदक से पुरस्कृत करने की खबर फर्जी : जम्मू कश्मीर पुलिस
जम्मू कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को कहा कि ऐसी खबरें सही नहीं हैं कि हिज्बुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकियों के साथ गिरफ्तार किए गए निलंबित पुलिस अधिकारी दविंदर सिंह को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा वीरता पदक से नवाजा गया था। पुलिस ने कहा कि उन्हीं के नाम के एक अन्य अधिकारी को पदक मिला था। 


14. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी बोले- हवाई दुर्घटना के जिम्मेदार सभी लोगों को ‘दंडित’ किया जाना चाहिए
ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन के विमान को दुर्घटनावश मार गिराए जाने के जिम्मेदार सभी लोगों को दंडित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "इस घटना में हमारे लोगों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है कि जिस किसी की भी गलती या लापरवाही थी उसे न्याय का सामना करना होगा।"


15. कश्मीर के हालात मानवाधिकारों का उल्लंघन हैं : अमेरिकी महिला कांग्रेस
अमेरिका की महिला सांसद डेबी डिंगल ने कहा है कि कश्मीर के हालात मानवाधिकारों का उल्लंघन हैं। अमेरिका की महिला सांसद डेबी डिंगल ने नवगठित केन्द्र शासित क्षेत्र में नजरबंद लोगों को छोड़ने और संचार सेवाओं पर लगी पाबंदियों को हटाने की अपील करने वाले प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि कश्मीर के हालत मानवाधिकारों का उल्लंघन हैं।


16. सुल्तान काबूस के निधन से भारत को एक अपूरणीय क्षति हुई : जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन से भारत को एक सच्चे दोस्त और शुभचिंतक के रूप में एक अपूरणीय क्षति हुई है। खाड़ी क्षेत्र में लंबे समय तक शासन करने वालों में एक और नई दिल्ली के करीबी मित्र का 79 वर्ष की आयु में 10 जनवरी को निधन हो गया। 


17. दिल्ली चुनावों में LJP सभी सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी
बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी ने मंगलवार को कहा कि आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों में वह सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी ने 15 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची भी जारी की। लोजपा नेता काली पांडेय ने कहा कि बीजेपी के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन बिहार तक सीमित है और कहा कि यह भगवा दल को निर्णय करना है कि वह राष्ट्रीय राजधानी में गठबंधन चाहता है या नहीं। 


18. निर्भया के दुष्कर्मियों के लिए फांसी की सजा भी कम : स्वाति मालीवाल
दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने मंगलवार को कहा कि निर्भया गैंगरेप मामले के गुनहगारों के लिए फांसी की सजा भी कम है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 2012 के निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में मौत की सजा पाये चार मुजरिमों में से दो की सुधारात्मक खारिज कर दी। 


19. जम्मू-कश्मीर में हिमस्खलन की चपेट में आई सेना की चौकी, तीन सैनिकों की मौत
जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर माछिल सेक्टर में सेना की एक चौकी मंगलवार को हिमस्खलन की चपेट में आ गई जिसमें तीन सैनिकों की मौत हो गई जबकि एक सैनिक लापता हो गया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि हिमस्खलन में पांच सैनिक फंस गए। 


20. कोहली वनडे में स्मिथ से काफी बेहतर : गौतम गंभीर
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि जहां तक सीमित ओवरों के क्रिकेट की बात है तो स्टीव स्मिथ की तुलना में विराट कोहली कहीं अधिक बेहतर बल्लेबाज हैं। कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 43 शतक की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं जबकि स्मिथ आठ शतक से अब तक 4000 रन के करीब ही पहुंचे हैं।
facebook twitter