+

TOP 5 NEWS 08 MARCH: आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

बजट सत्र के बारे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सूचना दी है कि राज्यसभा सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक चलेगी और लोकसभा की कार्रवाई शाम 4 से 10 बजे तक चलेगी।
TOP 5 NEWS 08 MARCH: आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - बजट सत्र : दूसरा चरण आज से, विधानसभा चुनावों की वजह से कटौती करने पर हो रहा विचार
संसद के बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 28 फरवरी को खत्म हुआ था। बजट सत्र के बारे में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सूचना दी है कि राज्यसभा सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक चलेगी और लोकसभा की कार्रवाई शाम 4 से 10 बजे तक चलेगी। हालांकि, देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की वजह से संसद के बजट सत्र में कटौती किए जाने पर भी विचार हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा चुनावों को देखते हुए संसद के बजट सत्र में कटौती की जा सकती है और विभिन्न दलों के नेता इस विचार पर सहमत हैं। सूत्रों ने कहा कि यह अभी तक निर्णय नहीं किया गया है कि सत्र में कितने दिनों की कटौती होगी, लेकिन इस तरह के सुझाव हैं कि करीब दो हफ्ते की कटौती की जाए। उन्होंने कहा कि अंतिम फैसला सोमवार को सदन के नेताओं की बैठक में किया जा सकता है। बता दें कि तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

2 - CORONA CASES : भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
पिछले दो दिन से देशभर में प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना के नए मामले 18 हजार से अधिक दर्ज किए जा रहे हैं। देशभर में रविवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में संक्रमण के 18,711 नए मामले सामने आए और 100 लोगों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक आठ राज्यों महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में संक्रमण के मामले पिछले एक हफ्ते के दौरान तेजी से बढ़े हैं। ये वही राज्य हैं जहां शुरुआत दौर में कोरोना ने सर्वाधिक तेजी से अपने पांव पसारे थे। पैटर्न के इस दोहराव से दूसरी कोरोना लहर को लेकर तरह-तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं। देश में महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,57,756 हो गया, जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 1,12,10,799 हो गई है।

3 - BUDGET SESSION : कम हो सकती है संसद के बजट सत्र की अवधि, आठ मार्च से शुरू होना है दूसरा चरण
चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों को देखते हुए संसद के बजट सत्र में कटौती की जा सकती है और विभिन्न दलों के नेता इस विचार पर सहमत हैं। सूत्रों ने कहा कि अभी तक यह निर्णय नहीं लिया गया है कि सत्र में कितने दिनों की कटौती होगी, लेकिन इस तरह के सुझाव हैं कि करीब दो हफ्ते की कटौती की जाए। उन्होंने कहा कि अंतिम निर्णय सोमवार को सदन के नेताओं की बैठक में किया जा सकता है। इस बीच लोकसभा सचिवालय ने संसद परिसर के अंदर सांसदों के टीकाकरण की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के बाद सुबह 11 बजे से दोनों सदनों की एक साथ बैठक हो सकती है।

4 - WOMEN'S DAY : दिल्ली बॉर्डरों पर पहुंचेगी 40 हजार महिला किसान
महिला दिवस के मौके पर देश में अलग-अलग जगह पर महिला शक्ति का परिचय देते हुए महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाता है। आज महिला दिवस के मौके पर महिला शक्ति का प्रदर्शन करने महिला प्रदर्शनकारी आंदोलन स्थलों पर पहुंच रही हैं। लगभग 40 हजार किसान प्रदर्शन स्थलों पर पहुंचेंगी। कई हजार महिला प्रदर्शनकारी पंजाब, हरियाणा के तमाम जिलों में से ट्रैक्टर चला कर दिल्ली पहुंच रही हैं, महिला दिवस के मौके पर ये महिला प्रदर्शनकारी सभी प्रदर्शन स्थलों का केंद्र रहेंगी। किसान यूनियनों ने दावा किया है कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की लगभग 40,000 महिलाएं दिल्ली विरोध स्थलों पर एकत्र होंगी, जिनमें सिंघू,टिकरी और गाजीपुर सीमाएँ शामिल हैं। 

5 - Equatorial Guinea : एक के बाद एक जोरदार धमाके, 17 की मौत, 400 से अधिक घायल
इक्वेटोरियल गिनी के सबसे बड़े शहर बाटा में एक सैन्य अड्डे पर रविवार को एक के बाद एक जोरदार धमाके हुए। इसमें में 17 लोगों की मौत हो गई और 400 से अधिक घायल हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक धमाके की चपेट में आए इलाकों में स्थित घरों की लोहे की छत भी टूट गईं। सब कुछ मलबे में बदल गया। ज्यादातर घरों में केवल एक या दो ही दीवार रह गईं।
facebook twitter instagram