+

TOP - 5 NEWS 24 JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

डेल्टा प्लस वेरिएंट डेल्टा का म्यूटेशन से आया है। डेल्टा को भारत में दूसरी लहर में तबाही के लिए जिम्मेदार माना जाता है।
TOP - 5 NEWS 24 JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - कितना खतरनाक है डेल्टा प्लस वेरिएंट? वैक्सीन भी बेअसर? 

डेल्टा प्लस वेरिएंट डेल्टा का म्यूटेशन से आया है। डेल्टा को भारत में दूसरी लहर में तबाही के लिए जिम्मेदार माना जाता है। डेल्टा प्लस वेरिएंट के केस 11 देशों में मिल चुके हैं और यह अल्फा की तुलना में 35-60 फीसदी अधिक संक्रामक है। आइए जानते हैं डेल्टा प्लस से कितना खतरा है और क्या यह तीसरी लहर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यह नया स्वरूप डेल्टा प्लस (एवाई.1) भारत में सबसे पहले सामने आए डेल्टा (B.1.617.2) में म्यूटेशन से बना है। इसके अलावा K41N नाम का म्यूटेशन जो दक्षिण अफ्रीका में बीटा वेरिएंट में पाया गया था उससे भी इसके लक्षण मिलते हैं। इसलिए यह ज्यादा खतरनाक है। 

 2 - J&K मीटिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक आज, क्या निकलेगा कोई रास्ता?
जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने की मंशा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक बृहस्पतिवार को राजधानी दिल्ली में होगी। इसमें शामिल होने के लिए पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, भाजपा नेता रविंदर रैना व कविंदर गुप्ता दिल्ली पहुंच गए हैं जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला बृहस्पतिवार पहुंचेंगे। यह बैठक केंद्रशासित प्रदेश के सियासी दलों और केंद्र के बीच संवाद की शुरुआत भले ही हो लेकिन किसी ठोस नतीजे की उम्मीद नहीं है। 

3 - पेट्रोल - डीजल PRICE : मुंबई में पेट्रोल 103.89 रुपये पहुंचा, जानें आपके शहर में कितनी है कीमत

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज फिर पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। आज डीजल कीमत अधिकतम 7 पैसे तक बढ़ी है तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 26 पैसे तक बढ़ी है। बता दें कि देश के नौ राज्यों में पेट्रोल शतक लगा चुका है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 97.76 रुपये जबकि डीजल का दाम 88.30 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.89 रुपये व डीजल की कीमत 95.79 रुपये प्रति लीटर है। वाहन ईंधन कीमतों में एक महीने में 30वीं बार बढ़ोतरी के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार को नई ऊंचाई पर जा पहुंचीं।

4 - आज गुजरात के कोर्ट में पेश हो सकते हैं राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी बृहस्पतिवार को गुजरात में मजिस्ट्रेट की अदालत के समक्ष पेश हो सकते हैं। वह मोदी उपनाम को लेकर की गई टिप्पणी में गुजरात के एक विधायक द्वारा दायर आपराधिक मानहानि मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए पेश होंगे। सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एएन दवे ने एक हफ्ते पहले राहुल गांधी को पेश होने का निर्देश दिया था। बुधवार को सूरत कांग्रेस के कानूनी प्रकोष्ठ के सदस्य और वकील फिरोज खान पठान ने बताया कि अदालत ने कहा था कि सूरत से भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी द्वारा दर्ज कराए गए अवमानना मामले में अंतिम बयान दर्ज कराने के लिए वह 24 जून को मौजूद रहें। पूर्णेश मोदी ने अप्रैल 2019 में राहुल गांधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत शिकायत दर्ज कराई थी।

5 - बिहार, यूपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश, दिल्ली में कब मॉनसून की दस्तक? 

बिहार और यूपी समेत देश के कई राज्यों में मॉनसून की मेहरबानी देखने को मिल रही है। लेकिन, दिल्ली-एनसीआर को गर्मी से राहत नहीं है। यहां मॉनसून के लिए अभी एक सप्ताह का इंतजार करना होगा। बिहार, पूर्वी यूपी, पश्चिम बंगाल, ओडिसा, झारखंड में मॉनसून की झमाझम बारिश हो रही है। बिहार में 28 जून तक इसी तरह बादल बरसते रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार-पांच दिनों तक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, और छत्‍तीसगढ़ में बारिश हो सकती है।
facebook twitter instagram