+

TOP - 5 NEWS 17TH JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

सत्ताधारी एनडीए के सांसदों के विरोध जताने पर दोनों पक्षों के बीच हुए जबरदस्त मतभेद के दौरान समिति के चेयरमैन और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस्तीफे का प्रस्ताव दे दिया।
TOP - 5 NEWS 17TH JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें
1 - टीकाकरण नीति की समीक्षा की मांग पर लोक लेखा समिति की बैठक में हंगामा

सत्ताधारी एनडीए के सांसदों के विरोध जताने पर दोनों पक्षों के बीच हुए जबरदस्त मतभेद के दौरान समिति के चेयरमैन और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस्तीफे का प्रस्ताव दे दिया। दरअसल अधीर रंजन चौधरी ने जैसे ही कोरोना महामारी और इससे जुड़े मुद्दे पर चर्चा शुरू की, भाजपा और जदयू के सदस्यों ने इसका विरोध कर दिया। सूत्रों ने बताया कि चौधरी और भाजपा के जगदंबिका पाल व जदयू के राजीव रंजन सिंह के बीच इस मुद्दे पर जबरदस्त बहस हो गई। एनडीए सदस्यों ने इस मुद्दे पर चेयरमैन के स्वत: संज्ञान लेकर चर्चा शुरू करने पर आपत्ति उठाई। उन्होंने बताया कि पहले भी कई मौकों पर सीएजी की ऑडिट की रिपोर्ट से पहले लोक लेखा समिति में स्वत: संज्ञान लेकर 2जी स्पेक्ट्रम या सड़क निर्माण के मुद्दे पर चर्चा की गई है। अधीर रंजन की बातों पर एनडीए सांसदों ने कोई ध्यान नहीं दिया।

2 - पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में हालात अभी मानसून के अनुकूल नहीं

बुधवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि चक्रवातीय सर्कुलेशन पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में बना हुआ है और वहां पश्चिमी विक्षोभ की भी स्थिति है। आईएमडी के महानिदेशक एम. महापात्रा ने कहा कि ये स्थितियां मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल नहीं हैं। आईएमडी के अनुसार, मानसून के राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्से, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने के लिए वायुमंडलीय स्थिति अनुकूल नहीं है। फिलहाल मानसून की उत्तरी सीमा दीव, सूरत, नंदुरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर से गुजर रही है।

3 - सोनिया ने ली वैक्सीन की दोनों खुराक, राहुल के संक्रमित होने की वजह से देरी

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी कोविड-19 टीके की दोनों खुराकें ले चुकी हैं, जबकि राहुल गांधी अभी तक खुराक नहीं ले सके क्योंकि वह मई में वायरस से संक्रमित हो गए थे। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि राहुल गांधी को 16 मई को टीका लगवाना था, लेकिन उससे एक दिन पहले उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। एक वरिष्ठ नेता ने मीडिया से कहा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टीके की दोनों खुराक ले ली हैं। राहुल गांधी अपनी अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने के बाद टीका लगवाएंगे।

4 - अन्नाद्रमुक पार्टी के भरोसेमंद स्वामीनाथन ने छोड़ी पार्टी

तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक पार्टी के भरोसेमंद माने जाने वाले एस्पायर स्वामीनाथन ने बुधवार को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। वह अन्नाद्रमुक चेन्नेई के आईटी विंग जोन के सचिव थे। उन्होंने ट्विटर पर इस्तीफे की घोषणा कर दी। स्वामीनाथन ने एक ट्वीट में अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा कि अन्नाद्रमुक में अब कौशल या व्यावसायिकता का कोई मूल्य नहीं है। साथ ही पार्टी में इससे बदतर दूरदृष्टि और दिशा की कमी है। आगे ट्वीट में लिखा कि पिछले हफ्ते मुझे पार्टी के पद से मुक्त करने के लिए नेतृत्व को सूचित करने के बाद, मैंने अब अन्नाद्रमुक की प्राथमिक सदस्यता से भी अपना इस्तीफा दे दिया है।

5 - स्पेस स्टेशन पर अपना पहला चालक दल भेजेगा चीन

चीन आज अपने नए तियांगोंग स्पेस स्टेशन के लिए अपने पहले चालक दल के रूप में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस शिप से भेजने के लिए तैयार है। लगभग पांच सालों में यह देश की पहली मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ान होगी। नए अपडेट के मुताबिक स्पेस शिप शेनझोउ-12 चीन के गोबी रेगिस्तान से गुरुवार सुबह 9.22 बजे तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ लॉन्च किया जाएगा। बताया गया है कि चीन के इस हाई-टेक मिशन का नेतृत्व 56 साल के नी हैशेंग कर रहे हैं और इन के साथ लियु बोमिंग और टेंग होंग्‍बो भी मिशन पर शामिल होंगे।
facebook twitter instagram