India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिंदू महासभा प्रमुख ने कैलिफोर्निया में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ के बाद कार्रवाई की मांग की

11:36 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement

हिंदू महासभा : के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने कैलिफोर्निया में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की निंदा की, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में बीएपीएस मंदिर पर दस दिनों से भी कम समय में दूसरा हमला है। दुनिया भर में हिंदुओं के बढ़ते उत्पीड़न पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए, चक्रपाणि ने कहा,10 दिनों में दूसरी घटना को हुई है ।

अमेरिका से लेकर पूरी दुनिया में हिंदुओं को सताया जा रहा है, परेशान किया जा रहा है और मंदिरों को तोड़ा जा रहा है , उन्होंने एक अमेरिकी कंपनी द्वारा हाल ही में किए गए सर्वेक्षण का हवाला दिया, जिसमें दावा किया गया था कि भारत में अल्पसंख्यकों को न्याय मिल रहा है, जबकि हिंदुओं को अमेरिका में उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा, अमेरिका को इस पर गौर करना चाहिए चक्रपाणि ने हाल ही में एक घटना का हवाला देते हुए अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा में वृद्धि दूसरी घटना हुई है , जिसमें एक हिंदू पुजारी को सार्वजनिक रूप से गोली मार दी गई थी।

उन्होंने अमेरिकी अधिकारियों द्वारा कार्रवाई न करने की आलोचना करते हुए कहा, "अमेरिका इस पर कोई कार्रवाई नहीं करता है। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "जब हमारे लोगों ने हिंदू महासभा के साथ बांग्लादेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।चक्रपाणि ने भारत सरकार से इन मुद्दों को संबोधित करने में अधिक सतर्क और सक्रिय होने का आह्वान किया। उन्होंने सरकार से अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हिंदू उत्पीड़न के मुद्दे को उठाने का भी आग्रह किया, उन्होंने कहा, जब भी विदेशों में हिंदुओं के साथ इस तरह के अत्याचार होते हैं, खासकर मंदिरों के साथ, तो कोई टिप्पणी नहीं की जाती है।

कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर में 25 सितंबर की रात को तोड़फोड़ की गई, न्यूयॉर्क में BAPS मंदिर में इसी तरह की घटना के दस दिन से भी कम समय बाद। हिंदू विरोधी संदेशों में 'हिंदू वापस जाओ' जैसे वाक्यांश शामिल थे, जिससे स्थानीय हिंदू समुदाय चिंतित हो गया। जवाब में, समुदाय ने नफरत के खिलाफ एकजुट होने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। न्यूयॉर्क में BAPS मंदिर के अपमान के 10 दिन से भी कम समय बाद, कल रात सैक्रामेंटो, CA क्षेत्र में हमारे मंदिर को हिंदू विरोधी घृणा के साथ अपमानित किया गया: 'हिंदू वापस जाओ!' हम शांति के लिए प्रार्थना के साथ नफरत के खिलाफ एकजुट हैं, BAPS पब्लिक अफेयर्स ने X पर कहा। सैक्रामेंटो काउंटी शेरिफ कार्यालय के अनुसार, डेप्युटी ने मंदिर की मदद के लिए की गई अपील का जवाब दिया और भित्तिचित्रों की खोज की। उन्होंने यह भी नोट किया कि उपद्रवियों ने संपत्ति पर पानी की लाइनें काट दी थीं। कैलिफोर्निया के 6वें जिले के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि अमी बेरा ने बर्बरता की निंदा करते हुए कहा, सैक्रामेंटो काउंटी में धार्मिक कट्टरता और घृणा के लिए कोई जगह नहीं है।

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने मंदिर को निशाना बनाकर किए गए घृणा अपराध को संबोधित करने के लिए बेरा को धन्यवाद दिया, उन्होंने कहा, यह बर्बरता एक हिंदू विरोधी घृणा अपराध है। 17 सितंबर को न्यूयॉर्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में बर्बरता की एक और घटना हुई। न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने उस घटना की निंदा  की, और कई अमेरिकी सांसदों ने घृणा और हिंसा के बार-बार होने वाले कृत्यों के संबंध में अधिकारियों से जवाबदेही की मांग की।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article