India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बलरामपुर में बाढ़ से लगभग 100 गांव जलमग्न, CM योगी आज करेंगे प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

11:49 AM Jul 11, 2024 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में राप्ती नदी के उफान पर आने से बलरामपुर, तुलसीपुर और उतरौला तहसीलों के लगभग 100 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बलरामपुर जिले में लगातार हो रही बारिश के साथ-साथ नेपाल से नीचे की ओर आ रहे पानी के कारण राप्ती नदी खतरे के निशान को पार कर गई है और उफान पर है। बाढ़ के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया है, बाढ़ प्रभावित लोग नावों का सहारा ले रहे हैं। बाढ़ में डूबने से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

राहत व बचाव कार्य के लिए 25 नावें मंगाई गई



हरिहरगंज ललिया मार्ग पर लौकहवा गांव के पास तीन फीट बाढ़ का पानी बह रहा है, जिससे पैदल यात्रियों के साथ ही छोटे वाहनों का आवागमन बाधित हो गया है। इसी तरह ललिया महराजगंज मार्ग पर भी पानी बहने से आवागमन ठप हो गया है। वहीं तुलसीपुर में गौरा मार्ग पर एक फीट पानी बह रहा है। बाढ़ के खतरे को देखते हुए 32 बाढ़ चौकियां स्थापित कर दी गई हैं, जिसमें SDRF की टीम, प्रादेशिक सशस्त्र बल की टीम और राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात की गई है। राहत व बचाव कार्य के लिए 25 नावें मंगाई गई हैं। साथ ही 18 पशु शिविर स्थापित किए गए हैं। मंगलवार को प्रदेश के जल संसाधन एवं बाढ़ राहत मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, मत्स्य मंत्री संजय निषाद के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए बलरामपुर पहुंचे।

भारी बारिश से नदियां उफान पर



स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि नेपाल, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बंपर बारिश के कारण राप्ती और सरयू उफान पर आ गई हैं और संकट उत्पन्न हो गया है, लेकिन शासन प्रशासन सतर्क है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि इस संकट के दौरान जन-धन की हानि न हो। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दोपहर बलरामपुर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। आदित्यनाथ के बलरामपुर के सोनार गांव जाकर बाढ़ पीड़ितों से मिलने और उन्हें राहत सामग्री वितरित करने की उम्मीद है। वर्तमान में पूर्वांचल क्षेत्र में बाढ़ एक बड़ी समस्या रही है, खासकर उत्तर प्रदेश के बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती, गोरखपुर और बलिया में यह गंभीर परेशानी रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article