India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

America ने Ukraine को दिए 250 मिलियन डॉलर के हथियार, जंग में फिर की मदद

10:15 AM Dec 28, 2023 IST
America Ukraine Relations
Advertisement

Washinton : अमेरिकी ( America ) विदेश विभाग ने यूक्रेन की सहायता के लिए इस साल के हथियारों और उपकरणों के अंतिम पैकेज की घोषणा की है, इससे जो बाइडेन प्रशासन के पास मौजूदा फंड खत्म हो गया है।

 Highlights 

Joe Biden Profile

क्या ये आखिरी मदद होगी America की तरफ से Ukraine को

अमेरिकी ( America ) विदेश विभाग ने यूक्रेन की सहायता के लिए इस साल के हथियारों और उपकरणों के अंतिम पैकेज की घोषणा की है, इससे जो बाइडेन प्रशासन ( America ) के पास मौजूदा फंड खत्म हो गया है। राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को एक बयान में कहा, पैकेज में 250 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण हैंं। बता दे कि शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने ब्लिंकन के हवाले से कहा, इस पैकेज में प्रदान की गई क्षमताओं में वायु रक्षा युद्ध सामग्री, अन्य वायु रक्षा प्रणाली घटक, उच्च गतिशीलता तोपखाने रॉकेट सिस्टम के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद, 155 मिमी और 105 मिमी तोपखाने गोला-बारूद, एंटी-आर्मर गोला-बारूद और 15 मिलियन से अधिक राउंड गोला-बारूद शामिल हैं। हाल ही में घोषित इस तरह के सहायता पैकेज प्रेसिडेंशियल ड्रॉडाउन अथॉरिटी के अंतर्गत आते हैं, जो हथियारों को रक्षा विभाग के स्टॉक से सीधे निकालने की अनुमति देता है, ताकि उन्हें तेजी से यूक्रेन पहुंचाया जा सके।

क्या कहा America ने अपनी सफाई में

अमेरिका ( America ) ने पहले ही यूक्रेन के लिए सहायता के एक अन्य रूप, कांग्रेस द्वारा विनियोजित यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल, से प्राप्त धन का उपयोग कर लिया है, जो रक्षा विभाग को हथियार निर्माताओं के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर करके कीव के लिए हथियार खरीदने में सक्षम बनाता है। अपने बयान में, ब्लिंकन ने कांग्रेस को अपना काम पूरा करने की तत्काल आवश्यकता दोहराई। उन्होंने बताया कि यह जरूरी है कि कांग्रेस यूक्रेन को अपनी रक्षा करने और उसके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करके हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके तेजी से कार्य करे। यह चेतावनी देते हुए कि यूक्रेन को सहायता प्रदान करने के लिए कांग्रेस द्वारा पूर्व में स्वीकृत धनराशि जल्द ही समाप्त हो जाएगी, बााइडेन प्रशासन ( America ) ने पिछले सप्ताह कहा था कि यूक्रेन के लिए व्हाइट हाउस के 60 अरब डॉलर से अधिक के पूरक बजट अनुरोध को पूरा करने के लिए आगे के विनियोग के लिए सांसदों की नई प्रतिबद्धता की कमी के कारण, प्रशासन वर्ष के अंत से पहले कीव के लिए एक अतिरिक्त पैकेज की घोषणा करने में सक्षम होंगे।

America ने Ukraine पर अबतक इतनी राशि लुटा दी

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने 18 दिसंबर को संवाददाताओं से कहा, हम अभी भी इस महीने के अंत में यूक्रेन के लिए एक और सहायता पैकेज की योजना बना रहे हैं। किर्बी ने कहा, हालांकि, जब वह पूरा हो जाएगा, तो हमारे पास कोई पुनःपूर्ति प्राधिकरण उपलब्ध नहीं होगा, और हमें कांग्रेस को बिना देरी किए कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी, जैसा कि हम कहते रहे हैं। कैपिटल हिल पर, रिपब्लिकन यूक्रेन के लिए नए पैसे के लिए अपने वोट रोक रहे हैं, आने वाले प्रवासियों को खाड़ी में रखने के लिए सीमा पर सख्त नियंत्रण उपायों की जीओपी की मांग को पूरा करने के लिए डेमोक्रेट के समझौते पर अपनी मंजूरी दे रहे हैं। बता दे कि पेंटागन ने बुधवार को प्रकाशित एक तथ्य पत्र में कहा कि फरवरी 2022 में रूस-यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के बाद से, अमेरिका ने यूक्रेन को 44.2 बिलियन डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता देने का वादा किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article