India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद Bangladesh-India के बीच यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट

02:39 PM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

Bangladesh-India: बांग्लादेश में पिछले महीने शेख हसीना सरकार के सत्ता से हटने के बाद से दोनों देशों के बीच आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या में भरी गिरावट देखने को मिला है। मीडिया रिपोर्ट से यह जानकारी प्राप्त हुई है।

Highlights

Bangladesh-India के बीच यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट

बांग्लादेश(Bangladesh) में शेख हसीना सरकार के सत्ता से हटने के बाद से ढाका और दिल्ली, कोलकाता और मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय शहरों के बीच हवाई यात्रियों की संख्या में लगभग 60 प्रतिशत से 70 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। ढाका ट्रिब्यून ने कहा कि यात्रियों की संख्या में इस गिरावट ने ढाका और नयी दिल्ली के बीच आर्थिक आदान-प्रदान पर प्रभाव के बारे में हितधारकों के बीच चिंता पैदा कर दी है। गौरतलब है कि पांच अगस्त को शेख हसीना सरकार के पतन के बाद, भारत ने कुछ समय के लिए वीजा सेवाएं बंद कर दीं। हालांकि वीज़ सेवाएं काफी हद तक बहाल कर दी गई हैं लेकिन उन्हें प्रतिबंधित आधार पर प्रदान किया जा रहा है।

वीजा आवेदनों को किया गया अस्वीकार

ढाका में भारतीय आव्रजन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार अब केवल चिकित्सा और छात्र आधार के लिए वीजा प्रदान करती है। कई वीजा आवेदनों को अस्वीकार कर दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप यात्रा और व्यवसाय से संबंधित यात्रियों की संख्या कम हो गई है। यह गिरावट कुछ मार्गों पर परिचालन करने वाली एयरलाइनों पर दबाव डाल रही है, जिससे वित्तीय समस्याएं पैदा हो रही हैं।

एयरलाइंस आरक्षण में भारी गिरावट

बांग्लादेश(Bangladesh) के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAAB), बंगलादेश रेलवे और बंदरगाह प्राधिकरण सभी के रिपोर्टों के अनुसार, इन मार्गों का उपयोग करने वाले यात्रियों में काफी कमी आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, ढाका और दिल्ली, कोलकाता और मुंबई जैसे प्रमुख भारतीय शहरों के बीच हवाई यात्रा में 60 प्रतिशत से 70 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिसके वजह से एयरलाइंस आरक्षण में भारी गिरावट और रद्दीकरण में वृद्धि देखी गयी है।

सुरक्षा उपायों के कारण भारत की उड़नों में कमी

एयरपोर्ट एविएशन सिक्योरिटी (AVSEC) के एक अधिकारी ने देखा कि बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपायों को काफी मजबूत किया गया है। इसमें कई स्थानों पर जांच शामिल है। अनापत्ति पत्र (एनओसी) के सत्यापन और कॉर्पोरेट और वित्तीय क्षेत्र के यात्रियों की व्यापक निगरानी जैसे बढ़ते सुरक्षा उपायों के कारण कई लोगों ने भारत की उड़नों को नहीं लेना चाह रहे। अधिकारी के मुताबिक, इसके परिणामस्वरूप यात्रियों की संख्या में कमी आई है।

ये एयरलाइंस नियमित उड़ानें करती है प्रदान

बांग्लादेश हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार, बिमान बांग्लादेश, यूएस-बंगलादेश और नोवोएयर अब कई भारतीय गंतव्यों के लिए उड़न भर रहे हैं। विस्तारा, एयर इंडिया और इंडिगो बांग्लादेश और भारत के बीच उड़ानें संचालित करते हैं। ये एयरलाइंस ढाका, चटगांव, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई के बीच नियमित उड़नें प्रदान करती हैं।

एयरलाइंस को वीजा कठिनाइयों और राजनीतिक उथल-पुथल

हालांकि, यात्रियों की संख्या में हालिया गिरावट की प्रतिक्रिया में, इन सभी एयरलाइनों ने इन मार्गों पर अपनी उड़न अनुसूची को कम करना शुरू कर दिया है।यह गिरावट तब आई है जब एयरलाइंस को वीजा कठिनाइयों और राजनीतिक उथल-पुथल के परिणामस्वरूप कम मांग का सामना करना पड़ रहा है। यूएस-बंगला एयरलाइंस के महाप्रबंधक (जनसंपर्क) कमरुल इस्लाम ने कहा कि जुलाई से बांग्लादेश-भारत मार्गों पर यात्रियों की संख्या में गिरावट आ रही है। सूत्रों के अनुसार, यात्रियों की संख्या परिचालन लागत को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है, जिससे एयरलाइन वित्तीय दबाव में है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article