India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

US में H-1B Visa को लेकर बड़ा फैसला, भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा Benefit

02:27 AM Dec 22, 2023 IST
Advertisement

भारतीय पेशेवरों को लाभ पहुंचाने वाले एक कदम के तहत, एच-1बी धारकों को अमेरिका छोड़े बिना वीजा नवीनीकृत करने की अनुमति देने वाले एक पायलट कार्यक्रम को व्हाइट हाउस के सूचना और नियामक मामलों के कार्यालय की समीक्षा में मंजूरी मिल गई है।
कर्मचारी जनवरी से अमेरिका में अपने वीजा का करा सकेंगे नवीनीकरण
शुरुआत में, 20 हजार एच-1बी विशेष व्यवसाय वाले कर्मचारी अगले साल जनवरी से अमेरिका में अपने वीजा का नवीनीकरण करा सकेंगे।
ब्लूमबर्ग लॉ ने बताया कि पायलट की पात्रता और संचालन का पूरा विवरण तब सामने आएगा, जब फेडरल रजिस्टर में एक नोटिस प्रकाशित किया जाएगा।
पायलट ने 15 दिसंबर को सूचना और नियामक मामलों के कार्यालय की समीक्षा को मंजूरी दे दी, जो प्रकाशन से पहले अंतिम नियामक बाधा थी।
यह घटनाक्रम इस साल जून में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान व्हाइट हाउस द्वारा एच-1बी वीजा की कुछ श्रेणियों के घरेलू नवीनीकरण के लिए एक पायलट कार्यक्रम की घोषणा के महीनों बाद आया है।
यह एच-1बी धारकों को अमेरिका से बाहर यात्रा करने के बजाय विदेश विभाग को मेल करके अपने वीजा को नवीनीकृत करने की अनुमति देगा और लौटने से पहले अमेरिकी कांसुलर कार्यालय में नियुक्ति सुरक्षित करने के लिए अनिश्चित प्रतीक्षा समय का सामना करना पड़ेगा।
भारत जैसे देशों में, जो एच-1बी श्रमिकों का सबसे बड़ा स्रोत
भारत जैसे देशों में, जो एच-1बी श्रमिकों का सबसे बड़ा स्रोत है, उच्च वीज़ा प्रतीक्षा समय ने उन श्रमिकों और उनके नियोक्ताओं के लिए यात्रा योजनाओं में अनिश्चितता बढ़ा दी है।
भारतीयों को होगा सबसे ज्यादा Benefit
ऐसा माना जाता है कि एक वर्ष में दिए गए एच-1बी वीजा का अनुमानित 75 प्रतिशत भारत के श्रमिकों को जाता है, जिन्हें अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और फेसबुक जैसी कुछ सबसे बड़ी अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों द्वारा काम पर रखा जाता है।
भारी वीज़ा बैकलॉग के कारण, कुछ एच-1बी श्रमिकों ने नियुक्तियों को सुरक्षित करने के लिए कम बैकलॉग वाले नजदीकी देशों की यात्रा जैसे कामकाज अपनाए हैं।
अमेरिका की यात्रा के लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट सुरक्षित करने के लिए औसत प्रतीक्षा समय पिछले साल गिरकर 130 दिन हो गया, जो वित्तीय वर्ष 2022 से 70 दिन कम है।
विदेश विभाग स्वीकार्य प्रतीक्षा समय को 90 दिनों के करीब मानता है।

Advertisement
Next Article