India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

China ने Taiwan की ओर 27 सैन्य विमान और छह नौसैनिक जहाज भेजे

08:18 AM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

Taiwan : के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने कहा कि रविवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से सोमवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक ताइवान के आसपास 27 चीनी सैन्य विमान और छह नौसैनिक जहाज़ों का संचालन करते हुए पाया गया।

Highlight

ताइवान के आस-पास 27 PLA विमान

ताइवान के एमएनडी के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 19 विमानों ने देश के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया। X पर एक पोस्ट में, ताइवान MND ने कहा, ताइवान के आस-पास 27 PLA विमान और 6 PLAN जहाज़ों को आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखा गया। 19 विमान मध्य रेखा को पार करके ताइवान के उत्तरी, मध्य और दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी है और उसी के अनुसार कार्रवाई की है।

ADIZ में ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया

चीन की यह नवीनतम सैन्य गतिविधि हाल के महीनों में बीजिंग द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली गतिविधियों की श्रृंखला में शामिल है।रविवार को, ताइवानी MND ने कहा कि शनिवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से रविवार को सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) तक ताइवान के आस-पास चार चीनी सैन्य विमान और छह नौसैनिक जहाज़ों को देखा गया।बयान में कहा गया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के दो विमानों ने देश के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र ADIZ में ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार किया।

2 विमान ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर गए

ताइवान MND ने कहा, "ताइवान के आस-पास 4 PLA विमान और 6 PLAN जहाज़ों को आज सुबह 6 बजे (UTC 8) तक देखा गया। इनमें से 2 विमान ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर गए। हमने स्थिति पर नज़र रखी और उसी के अनुसार कार्रवाई की।तीन दिनों तक कोई चीनी गतिविधि न होने के बाद, ताइवान ने शनिवार को अपने आस-पास चीनी सैन्य विमान और नौसैनिक जहाज़ों को देखा, ताइवान के रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया।

ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है

चीन ने ताइवान के आस-पास अपनी सैन्य गतिविधियाँ बढ़ा दी हैं, जिसमें ताइवान के ADIZ में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ और द्वीप के पास सैन्य अभ्यास शामिल हैं।सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आस-पास सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे ज़ोन रणनीति का उपयोग बढ़ा दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article