India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CM Yogi ने UP को दी बड़ी सौगात, 328.40 करोड़ रुपये की 64 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

10:19 AM Mar 14, 2024 IST
Advertisement

बरेली में बुनियादी ढांचे के विकास पर प्रकाश डालते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को बरेली शहर के लिए एक नई पहचान के उद्भव पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बरेली प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप 'विरासत और विकास' के एक उल्लेखनीय मिश्रण के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने टिप्पणी की, 'बरेली, जो कभी अपने झुमके के लिए प्रसिद्ध था, अब अपने फ्लाईओवर और आईटी पार्क के लिए पहचाना जाने लगा है।' एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने महादेव पुल समेत 328.40 करोड़ रुपये की 64 परियोजनाएं बरेली को समर्पित कीं। इस दौरान उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से नाथ नगरी कॉरिडोर की परिकल्पना बरेली में साकार हो रही है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कुतुबखाना पर महादेव ओवरहेड ब्रिज बनकर तैयार है।' उन्होंने महादेव पुल के निर्माण में सहयोग के लिए बरेली की जनता और स्थानीय प्रतिनिधियों के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया। उन्होंने पुल परियोजना को समय पर पूरा करने को सुनिश्चित करने में सक्रिय भागीदारी के लिए PWD मंत्री जितिन प्रसाद को श्रेय दिया। साथ ही, मुख्यमंत्री ने पुल के निर्माण में अटूट सहयोग के लिए बरेली के उद्यमियों और व्यापारियों को बधाई दी।

कार्यक्रम स्थल को देख खुश हुए CM योगी

कार्यक्रम में तय समय से करीब 45 मिनट पहले पहुंचे मुख्यमंत्री कार्यक्रम स्थल को देखकर काफी प्रसन्न नजर आये। उन्होंने टिप्पणी की, 'देश बदल गया है और हम गर्व से कह सकते हैं कि हम 'विकसित भारत' के नागरिक हैं। पूरी दुनिया आशा के साथ भारत की ओर देखती है। संकट के समय में, लोग प्रेरणा के लिए भारत की ओर रुख करते हैं। भारत के प्रति सम्मान के रूप में बढ़ता है, हर भारतीय नागरिक का सम्मान भी बढ़ता है। 140 करोड़ लोगों का सम्मान बढ़ा है।' CM ने आगे कहा कि 'देश की सीमाएं सुरक्षित हो गई हैं और नक्सलवाद और आतंकवाद जैसे खतरे काफी कम हो गए हैं। अब, दुश्मन भारत की सीमाओं की ओर देखने की हिम्मत नहीं करता है। कोई भी हमें उकसाने की हिम्मत नहीं करता है। अगर कोई ऐसा करता है, तो भारत उचित जवाब देने की ताकत रखता है। यही नए भारत का सार है।' नए भारत में बुनियादी ढांचे के विकास में हुई महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डालते हुए, सीएम ने कहा, 'आज हम शासन में नवीन दृष्टिकोण के साथ-साथ हर जिले में राजमार्ग, रेलवे, हवाई अड्डे, एम्स और आईटी पार्क जैसी प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कार्यान्वयन को देख रहे हैं।' देश भर के गांव, गरीब, किसान, महिलाएं, सशस्त्र बल के जवान और नागरिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, जो पिछले दशक में स्पष्ट है।'

सरकार के गिनाएं काम

CM योगी ने आगे कहा, 'पिछले सात वर्षों में, डबल इंजन सरकार के तहत, बिना किसी भेदभाव के आर्थिक रूप से वंचितों के लिए 56 लाख घर बनाए गए हैं, 3 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और 10 करोड़ व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए हैं। इसके अलावा, 15 करोड़ लोगों को मासिक रूप से मुफ्त राशन मिलता है।' मुख्यमंत्री ने 500 वर्षों के बाद अयोध्या में रामलला की उपस्थिति के ऐतिहासिक महत्व पर जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश भारत में आस्था का केंद्र बिंदु बन गया है। उन्होंने नए उत्तर प्रदेश को सुरक्षा, समृद्धि, आजीविका और आस्था के प्रति श्रद्धा का प्रतीक बताया, जिसमें सांस्कृतिक संरक्षण और महिलाओं और व्यापारियों की सुरक्षा के लिए मजबूत उपायों पर जोर दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article