India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वाराणसी में भीषण जलभराव से घाटों का आपसी संपर्क टूटा, पानी मंदिरों तक पहुंचा

12:10 PM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

भारी मानसूनी बारिश और बांधों से छोड़े गए पानी की वजह से वाराणसी के गंगा घाटों का नजारा डरावना हो गया है। बारिश की वजह से गंगा के किनारे 20 फीट से ज्यादा पानी भर गया है, जिसकी वजह से प्रशासन ने लोगों को गंगा घाट के किनारे न जाने की सलाह दी है। गंगा का जलस्तर एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बढ़ रहा है, लिहाजा घाटों के किराने सभी मंदिर जलमग्न हो गए हैं। इसके अलावा भीषण जलभराव की वजह से 84 घाटों का आपसी संपर्क टूट गया है। वाराणसी के मणिकर्णिका घाट भी बाढ़ के पानी की वजह से जलमग्न हो चुका है। शवों को जलाने के लिए जगह की कमी पड़ रही है। मणिकर्णिका घाट के बारह से आठ अग्नि केंद्र जलमग्न हो चुके हैं। जिसकी वजह से लोग शवदाह घाट की ऊपरी सतह पर करने को मजबूर हैं।

गंगा का जलस्तर बढ़ना बढ़ाएगा परेशानी



पानी बढ़ने की वजह से भारी संख्या में पहुंचने वाले शव के अंतिम संस्कार करने के लिए भी इंतजार करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासियों की मानें तो गंगा का जलस्तर अगर इसी तरह बढ़ता रहा तो पूरा शहर जलमग्न हो सकता है। लकड़ी व्यापारी नितेश यादव ने कहा, "पिछले दो से तीन दिनों में बहुत तेजी से पानी बढ़ा है। पानी की रफ्तार तेज हुई है। शवदाह के लिए नीचे के आठ प्लेटफार्म डूब गए हैं। बस ऊपर का हिस्सा बचा हुआ है। जहां लोग अपने परिजनों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं।"
बता दें, भारी बारिश की वजह से इस समय पूरे देश की नदियों का जलस्तर अपने चरम स्तर तक पहुंच चुका है। जल परियोजनाओं और तमाम जरूरतों के लिए बने बांधों की वजह से भी जलस्तर बढ़ा। बांधों को खोलने की वजह से पानी तेज रफ्तार में निचले इलाकों में इकट्ठा हो रहा है। देश में इस समय बाढ़ भी कई इलाकों में आई हुई है।

UP में भारी बारिश ने बरपाया कहर



इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश ने कहर बरपाया है। प्रयागराज में लगातार बारिश होने से अंडरपास ब्रिज में जलभराव की समस्या पैदा हुई थी। जिसके कारण यातायात प्रभावित हुआ। साथ ही लोगों को कई लंबे जाम का सामना करना पड़ा था । उत्तर प्रदेश में कहीं झमाझम बारिश तो कहीं पर बूंदाबांदी लगातार हो रही है। बारिश के चलते कई जगह जलभराव होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूरा दिन बादल छाए रहते हैं और धूप भी निकलती है। वहीं, मौसम वैज्ञानिक लगातार बारिश की संभावना जता रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article