India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लॉस एंजिल्स में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.4 रही तीव्रता

09:41 AM Aug 13, 2024 IST
Advertisement

अमेरिका में लॉस एंजिल्स से लेकर सैन डिएगो तक 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके असर से इमारतें हिलने लगीं, बर्तन गिरने लगे और वाहनों के अलार्म बजना शुरू हो गए। हालांकि, भूकंप से फिलहाल किसी बड़ी क्षति या जनहानि की सूचना नहीं है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGC) ने कहा कि सोमवार को आए भूकंप का केंद्र लॉस एंजिलिस के सिटी हॉल से 10.5 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में हाईलैंड पार्क के पास 12.1 किलोमीटर की गहराई में था।

स्प्रिंग्स रेगिस्तानी क्षेत्र तक महसूस किए गए झटके



USGC के अनुसार, भूकंप के झटके ग्रेटर लॉस एंजिलिस से लेकर दक्षिण में सैन डिएगो और पूर्व में पाम स्प्रिंग्स रेगिस्तानी क्षेत्र तक महसूस किए गए। लॉस एंजिलिस से लगभग 160 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में दक्षिणी सैन जोकिन घाटी में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबरें हैं। भूकंप के कारण एक अस्पताल की इमारत हिलने लगी, टीवी चैनल ‘ESPN’ पर लाइव प्रसारित किया जा रहा साक्षात्कार बाधित हो गया और ऑरेंज काउंटी में स्थित डिज्नीलैंड की जमीन में कंपन महसूस की गई।

पानी का रिसाव भूकंप के कारण हुआ



समाचार चैनलों के हेलीकॉप्टर ने पासाडेना सिटी हॉल की ऊपरी मंजिल से पानी के रिसाव का दृश्य दिखाया। पासाडेना की जन सूचना अधिकारी लिसा डेर्डेरियन ने भी इस बात की पुष्टि की कि पानी का रिसाव भूकंप के कारण हुआ। उन्होंने बताया कि लगभग 200 कर्मचारियों को सिटी हॉल से सुरक्षित निकाल लिया गया और लिफ्ट में मौजूद एक व्यक्ति को बचाया गया। डेर्डेरियन ने कहा कि सिटी हॉल में कोई खास हानि नहीं हुई है, लेकिन एक इंजीनियर इसका पूरा आकलन करेगा। लॉस एंजिलिस के दमकल विभाग की प्रवक्ता मार्गरेट स्टीवर्ट ने एक बयान में कहा कि लॉस एंजिलिस के सभी 106 दमकल केंद्रों के कर्मचारियों ने 1,217 वर्ग किलोमीटर के शहर का सर्वेक्षण किया और कोई बड़ी क्षति नहीं होने की सूचना दी। इसके अलावा मध्य एशिया में सोमवार देर रात 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई खबर नहीं है, लेकिन उत्तरी सीरिया और तुर्किये में पिछले साल आए विनाशकारी भूकंप की यादें ताजा होने से लोगों में दहशत फैल गई। सीरिया के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया कि हामा से 28 किलोमीटर पूर्व में स्थानीय समयानुसार देर रात 11 बजकर 56 मिनट पर 5.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 5.0 बताई और कहा कि इसका केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था। सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘एसएएनए’ के अनुसार, हामा और आसपास के क्षेत्रों के अधिकारियों ने भूकंप के कारण जानमाल के बड़े नुकसान की कोई सूचना नहीं दी है। एजेंसी ने बताया कि सीरिया की राजधानी दमिश्क और लेबनान की राजधानी बेरूत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिससे स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर सड़कों पर आ गए। इससे पहले, छह फरवरी 2023 को उत्तरी सीरिया और तुर्किये में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के कारण 59,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी और कई ऐतिहासिक धरोहरें तबाह हो गई थीं। हामा के स्वास्थ्य निदेशक माहिर यूनुस ने रेडियो स्टेशन ‘शम’ को बताया कि भूकंप के झटकों से घबराकर सुरक्षित जगहों पर भागने की कोशिश में 25 लोगों को मामूली चोटें आईं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article