India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Joe Biden के बेटे Hunter Biden ने संघीय कर आरोपों को किया स्वीकार, नौ आरोपों में दोषी होने की दी दलील

09:08 AM Sep 06, 2024 IST
Advertisement

 Hunter Biden/Federal Tax Matters: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन ने गुरुवार को अपने संघीय कर मामले में सभी नौ आरोपों में दोषी करार दिया और लॉस एंजिल्स में जिला न्यायाधीश मार्क स्कार्सी ने उनकी याचिका स्वीकार कर ली है।

Highlights

Joe Biden के बेटे ने नौ आरोपों में दोषी होने की दी दलील

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन(Hunter Biden) ने अवैध रूप से बंदूक रखने के मामले में दोषी करार दिए जाने के कुछ महीनों बाद एक और आपराधिक मामले की सुनवाई से बचने के लिए संघीय कर आरोपों को स्वीकार कर आश्चर्यजनक कदम उठाया। हंटर बाइडेन ने अब आधिकारिक तौर पर कर चोरी के एक मामले, धोखाधड़ी वाले कर रिटर्न दाखिल करने के दो मामलों,में विफल रहने के दो दुष्कर्मों के लिए दोषी ठहराया है। दोषी याचिका एक जटिल पूरे दिन की सुनवाई में आई, उसी दिन जब लॉस एंजिल्स में जूरी चयन के साथ उनका परीक्षण शुरू होना था। लगभग 120 संभावित जूरी सदस्य दिन भर एकांत सभा कक्ष में इंतजार करते रहे।

मामले का अध्ययन के बाद करेंगे बैठक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह दलील हंटर(Hunter Biden) बिडेन द्वारा "अल्फ़ोर्ड दलील" पेश करने के कुछ घंटों बाद आई, जहां उन्होंने अपनी बेगुनाही को बनाए रखा, एक परीक्षण को छोड़ दिया, और सजा सुनाए जाने पर किसी भी सजा को स्वीकार किया। लेकिन बाइडेन की टीम ने अभियोजकों द्वारा जोरदार आपत्तियों के बाद उस योजना से पीछे हट गए, और न्यायाधीश ने कहा कि वह मामले का अध्ययन करना चाहते हैं और शुक्रवार सुबह फिर से बैठक करेंगे।

Hunter Biden द्वारा खुली दलील

दोषी दलील हंटर बाइडेन द्वारा एकतरफा कदम था, जिसे "खुली दलील" कहा जाता है क्योंकि यह अभियोजकों के साथ पूर्व-व्यवस्थित दलील सौदे के बिना किया गया था। एक हाई-प्रोफाइल प्रतिवादी के लिए अभियोजकों के साथ नरमी के सौदे के बिना अपराधों के लिए दोषी होना दुर्लभ है। अभियोजक लियो वाइज ने कहा, "आज सुबह कोर्ट रूम में बाकी सभी लोगों की तरह हम भी हैरान थे।"

बाइडेन की टीम ने बदला अपना रास्ता

लेकिन गुरुवार दोपहर एक आश्चर्यजनक मोड़ में, बाइडेन की टीम ने अपना रास्ता बदल दिया और इसके बजाय कहा कि वह एक "खुली दलील" दर्ज करने और यह स्वीकार करने के लिए तैयार हैं कि उनका आचरण उन कर अपराधों के तत्वों को संतुष्ट करता है जिनके साथ उन पर आरोप लगाया गया था।

Hunter Biden पर दोषी होने का नहीं डाला गया दबाव

बाइडेन ने गुरुवार को लॉस एंजिल्स में संघीय अदालत में शपथ के तहत कहा कि किसी ने भी उनसे कोई वादा नहीं किया, ताकि उन्हें उनके कर मामले में दोषी ठहराए जाने के लिए राजी किया जा सके। राष्ट्रपति के बेटे ने भी गवाही दी कि किसी ने उन पर किसी भी तरह से दोषी होने का दबाव नहीं डाला। अभियोजकों ने याचिका कार्यवाही के दौरान पूरे 56-पृष्ठ के अभियोग को पढ़ने के बाद, जिसमें लगभग 90 मिनट लगे, स्कार्सी ने हंटर बाइडेन से मानक प्रश्न पूछे जो हर सौदे का हिस्सा होते हैं।

क्या है पूरा मामला?

कर मामले का समाधान लॉस एंजिल्स शहर में एक मुकदमे के कगार पर आया। डेलावेयर के विलमिंगटन में जून में तीन संघीय बंदूक आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद यह इस साल बाइडेन का दूसरा आपराधिक मुकदमा होता। रिपोर्ट के अनुसार, अभियोजकों ने आरोप लगाया कि बाइडेन संघीय करों में 1.4 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करने में विफल रहे राष्ट्रपति के बेटे ने जांच के बारे में जानने और नशे की लत और शराब की लत से वर्षों तक संघर्ष करने के बाद, नशे से मुक्त होने के बाद, अंततः लगभग 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का बकाया कर और जुर्माना अदा किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article