IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सिक्किम में बादल फटने से आई बाढ़, सेना के 23 जवान लापता, Search operation जारी

09:51 AM Oct 04, 2023 IST
Advertisement

उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने के कारण लाचेन घाटी की तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ के बाद सेना के 23 जवानों के लापता होने की सूचना है। रक्षा जनसंपर्क अधिकारी (PRO) गुवाहाटी ने एक्स पर घटना के बारे में जानकारी दी और पोस्ट किया, उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर अचानक बादल फटने के बाद लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ के कारण 23 सेना के जवानों के लापता होने की सूचना मिली है।

गंगटोक जिला प्रशासन ने विस्फोट के बारे में जानकारी देते हुए कहा, गंगटोक से लगभग 30 किलोमीटर दूर सिंगतम शहर में तीस्ता नदी के इंद्रेनी पुल के माध्यम से अचानक आई बाढ़ ने अपना रास्ता बना लिया। बलुतर गांव का एक संपर्क पुल भी सुबह 4 बजे के आसपास बह गया।

उत्तर पश्चिम सिक्किम में स्थित दक्षिण लोनार्क झील में बुधवार सुबह तड़के बादल फटने से लगातार मानसूनी बारिश हुई। गंगटोक से लगभग 30 किलोमीटर दूर सिंगतम शहर में तीस्ता नदी के इंद्रेनी पुल से होकर बहने वाली बाढ़ ने गंगटोक जिला प्रशासन को सूचित किया। बलुतर टोले का एक अन्य संपर्क पुल भी सुबह करीब चार बजे बह गया।

मंगन जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, गंगटोक से लगभग 90 किलोमीटर उत्तर में चुंगथांग शहर में तीस्ता स्टेज 3 बांध है। हाई अलर्ट पर इलाके में स्थानीय निवासियों को खाली करा लिया गया है। उन्होंने बताया, इसी तरह मंगन जिले के डिक्चु में तीस्ता चरण 5 बांध को हाई अलर्ट के बाद जल वितरण के लिए खोल दिया गया था। खबर है कि बांध का नियंत्रण कक्ष गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है गंगटोक के सिंगताम स्थित तीस्ता नदी के पास के कई घरों को खाली करा लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इसके अतिरिक्त शहर के सिंगटम सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अस्थायी राहत सुविधाएं स्थापित की गई हैं।

Advertisement
Next Article