India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गोपाल राय ने दिल्ली से सटे राज्यों से दिवाली से पहले पटाखों पर बैन लगाने का किया आग्रह

12:17 PM Oct 25, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली में सोमवार को प्रदूषण में सुधार देखा गया है। इसी को देखते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली एनसीआर से जुड़े राज्यों से दिवाली से पहले पटाखों पर रोक लगाने का आग्रह किया। मंत्री ने कहा कि दशहरा के दौरान कम पटाखे फोड़े गए और अगर दिवाली के लिए भी यही जारी रहा तो इसका दिल्ली में प्रदूषण के स्तर पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा।

इन राज्यों से पटाखों पर बैन लगाने का किया अनुरोध

मुझे लगता है इस बार दशहरा के दौरान कम स्थानों पर पटाखे फोड़े गए। मैं एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के राज्यों से पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करना चाहूंगा क्योंकि यह उनके राज्यों में लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध है। गोपाल राय ने कहा, मुझे लगता है कि अगर एनसीआर राज्य भी इस पर प्रतिबंध लगाते हैं, तो इसका दिल्ली पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा। एनसीआर में दिल्ली और इसके आसपास के हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान राज्यों के कई जिले शामिल हैं।

जानिए आज कितना AQI लेवल किया गया दर्ज

बुधवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज की गई, जिसमें वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 190 था। सुधार पर पर्यावरण मंत्री ने कहा, दो दिन पहले दिल्ली में AQI लेवल 300 से ऊपर था, AQI लेवल में कमी दर्ज की गई है और ये 300 से नीचे आ गया है, मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में ये होगा उतार-चढ़ाव जारी रखें। अनुमान लगाया जा रहा है कि 30 अक्टूबर के बाद यह शायद फिर से ऊपर जाएगा।

Advertisement
Next Article