India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

HC ने दिल्ली सरकार को नए भर्ती किए गए लोक अभियोजकों का प्रशिक्षण आयोजित करने का दिया निर्देश

12:36 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार को नए भर्ती किए गए लोक अभियोजकों के प्रशिक्षण के लिए दिल्ली न्यायिक अकादमी के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया है।दिल्ली उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि जीएनसीटीडी प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संबंध में निर्देशों के कार्यान्वयन और लोक अभियोजकों के संबंध में रिक्तियों की नवीनतम स्थिति के संबंध में सुनवाई की अगली तारीख से पहले एक स्थिति रिपोर्ट भी दाखिल करेगी।इससे पहले, अदालत ने जिला अदालत में लोक अभियोजकों के रिक्त पदों को भरने में देरी पर दिल्ली सरकार की खिंचाई की थी।
क्या कहा अदालत ने ?
दिल्ली की अदालत ने यह स्पष्ट कर दिया कि यदि स्थिति रिपोर्ट दाखिल नहीं की गई और रिक्तियां क्यों नहीं भरी गईं, इसका उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया गया, तो यह अदालत कानून सचिव और अन्य अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश देगी जो इसके लिए जिम्मेदार हैं। देरी।14 सितंबर, 2023 को न्यायमूर्ति सतीश चंदर शर्मा और न्यायमूर्ति संजीव नरूला की पीठ को राजीव के विरमानी एमिकस क्यूरी ने लोक अभियोजक के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम की कमी के बारे में सूचित किया।हाल ही में साठ सरकारी अभियोजकों की नियुक्ति की गई है लेकिन उन्हें कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया है।
सुनवाई की अगली तारीख हुई तय
इस निर्देश जारी करते हुए अदालत ने कहा कि 'लोक अभियोजक' का पद आपराधिक अदालत प्रणाली का एक अभिन्न अंग है। सुप्रीम कोर्ट ने कई मौकों पर पोस्ट के महत्व पर प्रकाश डाला है, विशेष रूप से किसी शिकायतकर्ता या विवाद के किसी अन्य सामान्य पक्ष के वकील की तुलना में इसकी विशिष्टता पर प्रकाश डाला है। एक सरकारी वकील को संप्रभु के प्रतिनिधि के रूप में तैनात किया जाता है, जिसका हित दोषसिद्धि सुनिश्चित करना नहीं है, बल्कि न्याय प्रशासन को सुविधाजनक बनाना है, और ऐसा करने में उसे कानून के ढांचे के भीतर और स्वतंत्र रूप से निष्पक्ष और निष्पक्ष तरीके से कार्य करना चाहिए। जांच एजेंसियों और कार्यपालिका द्वारा अनुचित प्रभाव डालना। सरकारी अभियोजकों द्वारा निभाई गई इस विशिष्ट भूमिका को देखते हुए, यह जरूरी हो जाता है कि नियुक्त व्यक्ति अपने पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाने के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित हों। दिल्ली HC ने मामले पर सुनवाई की अगली तारीख 1 नवंबर, 2023 तय की है।

Advertisement
Next Article