India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चीन पर पहली बार बोले PM मोदी, जल्द सुलझे सीमा विवाद...

01:23 AM Apr 11, 2024 IST
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के न्यूजवीक मैगजीन को इंटरव्यू देते हुए कहा कि चीन के साथ भारत के संबंध खास और अहम हैं. पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच बॉर्डर मसले पर तत्काल बातचीत पर जोर दिया। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद जल्द सुलझना चाहिए। भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है। ।

पीएम ने कहा, "यह मेरा मानना ​​है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति पर तत्काल बातचीत करने की जरूत है ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में मतभेदों को पीछे छोड़ा जा सके। भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल दोनों देशों के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए अहम हैं। मुझे आशा और विश्वास है कि राजनयिक और सैन्य स्तरों पर सकारात्मक और रचनात्मक द्विपक्षीय जुड़ाव के माध्यम से हम अपनी सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने और बनाए बनाए रखने में सक्षम होंगे"।

पीएम मोदी पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पदभार संभालने पर बधाई दी है और कहा है कि भारत हमेशा आतंक और हिंसा के खिलाफ और शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने का पक्षधर रहा है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को जेल में डाले जाने पर पीएम ने कहा, ''मैं पाकिस्तान के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करूंगा।'

प्रधानमंत्री मोदी ने क्वाड समूह जिसमे भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं, को लेकर कहा, "हम अलग-अलग ग्रुप्स में अलग-अलग कॉम्बिनेशन्स में मौजूद हैं. क्वाड का उद्देश्य किसी भी देश के खिलाफ नहीं है. एससीओ, ब्रिक्स जैसे कई अन्य अंतरराष्ट्रीय ग्रुप्स की तरह, क्वाड भी समान विचारधारा वाले देशों का एक समूह है, जो साझा सकारात्मक एजेंडे पर काम कर रहा है।"

Advertisement
Next Article