India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 2+2 Secretary level talks की, राजनीतिक और रक्षा मुद्दों पर चर्चा की

12:06 PM Oct 15, 2024 IST
Advertisement

 2 2 Secretary level talk : भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को नई दिल्ली में चौथी 2 2 सचिव स्तरीय वार्ता की और राजनीतिक, रणनीतिक, रक्षा और सुरक्षा, तथा आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

Highlight

नई दिल्ली में चौथे भारत-ऑस्ट्रेलिया 2 2 सचिव-स्तरीय परामर्श आयोजित किए गए

बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने किया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई पक्ष का नेतृत्व ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग के सचिव ग्रेग मोरियार्टी और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले और व्यापार विभाग (डीएफएटी) के सचिव जान एडम्स ने किया। एक्स पर एक पोस्ट में, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, नई दिल्ली में चौथे भारत-ऑस्ट्रेलिया 2 2 सचिव-स्तरीय परामर्श आयोजित किए गए। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरमाने और विदेश सचिव श्री विक्रम मिस्री ने किया, जबकि ऑस्ट्रेलियाई पक्ष का नेतृत्व रक्षा विभाग के सचिव श्री ग्रेग मोरियार्टी और विदेश मामलों और व्यापार विभाग (डीएफएटी) की सचिव सुश्री जान एडम्स ने किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग के सचिव ग्रेग मोरियार्टी से मुलाकात की

चर्चाओं में राजनीतिक, रणनीतिक, रक्षा और सुरक्षा और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों जैसे कई मुद्दों को शामिल किया गया।" सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई विदेश विभाग के सचिव जान एडम्स से मुलाकात की। जैन एडम्स के साथ बातचीत का वर्णन करते हुए जयशंकर ने कहा कि इससे हमारी 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' को लाभ होगा। एस जयशंकर ने एक्स पर लिखा, आज नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई @dfat सचिव जैन एडम्स का स्वागत करके प्रसन्नता हुई। हमारे बीच आदान-प्रदान और बातचीत हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के अनुरूप है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग के सचिव ग्रेग मोरियार्टी से मुलाकात की।

समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए साझा दृष्टिकोण पर आधारित वार्ता

सिंह ने कहा कि वह भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं। राजनाथ सिंह ने एक्स पर लिखा, नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग के सचिव श्री ग्रेग मोरियार्टी से मिलकर प्रसन्नता हुई। भारत-ऑस्ट्रेलिया रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं। भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन ओएएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच सुरक्षा साझेदारी को मजबूत करने के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण थी। फिलिप ग्रीन ने एक्स पर लिखा, हमारी बढ़ती सुरक्षा साझेदारी में एक और महत्वपूर्ण ईंट। भारत-ऑस्ट्रेलिया सचिवों की आज 2 2 बैठक - हमारे मंत्रिस्तरीय 2 2 भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्षों में हो रही है, जो सुनिश्चित करती है कि हम गति का निर्माण जारी रखें।" ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंध जून 2020 में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी (सीएसपी) में उन्नत किया गया था। सीएसपी आपसी समझ, मित्रता और एक स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए साझा दृष्टिकोण पर आधारित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानी से मुलाकात की थी

ऑस्ट्रेलिया उन तीन देशों में से एक है, जिनके साथ भारत वार्षिक नेता-स्तरीय शिखर सम्मेलन आयोजित करता है। दोनों देशों के पीएम अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बातचीत करते हैं, जिसमें क्वाड, जी20 और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन शामिल हैं। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अक्टूबर को लाओस में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानी से मुलाकात की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article