India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इजरायल में भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी, बढ़ते तनाव के बीच अपने नागरिकों को दी 'सतर्क' रहने की सलाह

07:00 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

इजराइल स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को वहां रह रहे भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह जारी की है।
इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह
इजराइल स्थित भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट पर लिखा कि क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बताए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है। दूतावास स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इज़रायली अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है। आपातकाल की स्थिति में दूतावास के टेलीफोन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें।
दूतावास ने दो 24x7 हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराए हैं।
972-547520711
972-543278392
दूतावास ने सभी भारतीयों के लिए पंजीकरण फ़ॉर्म साझा किया ताकि वे पंजीकरण कर सकें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बताए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर सकें।
इजरायल और लेबनान के बीच तनाव
एडवाइजरी ऐसे समय जारी की गई है, जब मध्य पूर्व में इजरायल और लेबनान के बीच तनाव बढ़ रहा है। इसके अलावा, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या के जवाब में इजरायल पर सीधे हमले का आदेश दिया है, जिससे क्षेत्र में एक और युद्ध की आशंका बढ़ गई है।
हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद देफ की जुलाई में गाजा में हवाई हमले में मौत
30 जुलाई की शाम को इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुकर और नेता हसन नसरल्लाह मारा गया। 1 अगस्त को इजरायल ने यह भी पुष्टि की कि हमास के सैन्य विंग के प्रमुख मोहम्मद देफ की जुलाई में गाजा में हवाई हमले में मौत हो गई। जवाब में, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इन हत्याओं के लिए कठोर सजा की धमकी दी है।
हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल पर दागे रॉकेट
30 जुलाई को हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल पर रॉकेट दागे और दावा किया कि यह दक्षिणी गांव शमा पर इजराइली हमले का बदला है जिसमें नागरिक मारे गए थे।
सभी उड़ानें 8 अगस्त तक निलंबित
इजराइल-हमास संघर्ष बढ़ने के कारण एयर इंडिया ने तेल अवीव से आने-जाने वाली सभी उड़ानें 8 अगस्त तक निलंबित कर दी हैं।
बढ़ते तनाव के कारण, एयरलाइंस ईरानी और लेबनानी हवाई क्षेत्र से बच रही हैं तथा इजरायल और लेबनान दोनों के लिए उड़ानें रद्द कर रही हैं।

Advertisement
Next Article