India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय सैनिकों ने दक्षिण सूडान के विवादित अबेई में महिलाओं के लिए गर्भावस्था जागरूकता सत्र का किया आयोजन

10:22 AM Oct 12, 2024 IST
Advertisement

pregnancy awareness : अबेई के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल (यूएनआईएसएफए) के तहत एक महत्वपूर्ण आउटरीच प्रयास में, अबेई में तैनात भारतीय सैनिकों ने रुमाजक गांव की महिलाओं के लिए गर्भावस्था के दौरान क्या करें और क्या न करें पर एक व्यापक जागरूकता सत्र आयोजित किया। इस पहल का उद्देश्य क्षेत्र में मातृ स्वास्थ्य में सुधार करना है। स्थानीय समुदाय की 24 महिलाओं और नौ लड़कियों ने इस सत्र में भाग लिया।

Highlight

स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित किया

भारतीय सैनिकों द्वारा आयोजित सत्र का नेतृत्व प्रतिष्ठित महिला जुड़ाव टीम की नेता कैप्टन जसप्रीत कौर और भारतीय बटालियन के चिकित्सा अधिकारी मेजर अभिजीत एस ने किया।सत्र में पोषण संबंधी दिशा-निर्देश, सामान्य स्वास्थ्य जोखिम और प्रसवपूर्व देखभाल सहित सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया।गर्भावस्था की प्रगति और चिकित्सा जांच पर नज़र रखने के महत्व को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय बटालियन ने सत्र में भाग लेने वाली महिलाओं को पुस्तिकाएँ भी वितरित कीं। ये पुस्तिकाएँ प्रतिभागियों को गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और दवाइयों के शेड्यूल को रिकॉर्ड करने में मदद करेंगी।

 

स्थानीय महिलाओं ने भविष्य में इस तरह के और अधिक शैक्षिक कार्यक्रमों का आह्वान किया

स्थानीय महिला ने सत्र आयोजित करने के लिए भारतीय सैनिकों की सराहना की, और कहा कि इसने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की, जिसके बारे में कई लोग पहले से अवगत नहीं थे। स्थानीय महिलाओं ने भविष्य में इस तरह के और अधिक शैक्षिक कार्यक्रमों का आह्वान किया, तथा अपने समुदाय के स्वास्थ्य और सशक्तिकरण में भारतीय सैनिकों के प्रयासों को मान्यता दी।यह पहल भारतीय बटालियन की अबेई में सामुदायिक समर्थन और मानवीय प्रयासों के लिए चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा थी, जो शांति, स्थिरता और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के तहत उनके व्यापक जनादेश को प्रदर्शित करती है।भारत से शांति सैनिकों की एक पूरी महिला टुकड़ी 2023 में अबेई में उतरी। सभी महिला पलटन, जिसका UNISFA द्वारा स्वागत किया गया, अबेई में सेवारत बलों में शामिल हो गई, जिसने क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के कार्यान्वयन के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

यूएनआईएसएफए हाल के वर्षों में भारत से शांति सैनिकों की सबसे बड़ी महिला प्लाटून की तैनाती

संयुक्त राष्ट्र मिशन ने ट्विटर के नाम से मशहूर एक्स पर पोस्ट किया, "हाल ही में यूएनआईएसएफए में तैनात भारत की सभी महिला प्लाटून अबेई पहुंच गई है और सेक्टर सेंटर में रुमाजक और डोकुरा में तैनात है। भारतीय बटालियन अबेई में शांति और स्थिरता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।" एक्स पर एक अन्य पोस्ट में, संयुक्त राष्ट्र मिशन ने लिखा, यूएनआईएसएफए हाल के वर्षों में भारत से शांति सैनिकों की सबसे बड़ी महिला प्लाटून की तैनाती का स्वागत करते हुए उत्साहित है। वे अबेई में सेवारत IndBatt में शामिल हो गई हैं। यह तैनाती यूएनआईएसएफए जनादेश के कार्यान्वयन के लिए भारत की निरंतर प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article